लाइव टीवी

कल तक जरूर निपटा लें बैंक से जुड़े ये काम, वरना फंस जाएंगे आपके पैसे

News18Hindi
Updated: November 29, 2019, 6:24 AM IST
कल तक जरूर निपटा लें बैंक से जुड़े ये काम, वरना फंस जाएंगे आपके पैसे
मोदी सरकार ने पीएम-किसान सम्मान निधि स्कीम की किश्त पाने के लिए आधार नंबर को लिंक करवाने की अंतिम तारीख 30 नंवबर तय की है.

दिसंबर महीने की शुरुआत में अब बस कुछ ही दिन बचे हैं. लेकिन इन बचे दिनों में आपको बैंक से जुड़े जरूरी कामों को निपटा लेना चाहिए. ताकि, अगले महीने आपको पैसों से जुड़ी परेशानियां न हो.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 29, 2019, 6:24 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. इस साल के आखिरी महीने दिसंबर की शुरुआत में अब बस कुछ ही दिन बचे हैं. लेकिन इन बचे दिनों में आपको बैंक (Bank) से जुड़े जरूरी कामों को निपटा लेना चाहिए. ताकि, अगले महीने आपको पैसों (Your Money) से जुड़ी परेशानियां न हो. दरअसल पेंशनधारकों के लिए तो लाइफ सर्टिफिकेट (Life Certificate) जमा करना बेहद जरूरी है. अगर ये सर्टिफिकेट जमा नहीं हुआ तो पेंशन अटक जाएगी. वहीं, किसानों को भी पीएम किसान सम्मान योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme Aadhaar Last Date) के तहत पैसे पाने के लिए अपना आधार नंबर देना होगा.

आइए जानें इससे जुड़ी सभी बातें...

(1). 30 नवंबर तक जरूर जमा करें सर्टिफिकेट

(I) सवाल- क्यों जरूरी है लाइफ सर्टिफिकेट जमा करना?

जवाब- 
नौकरी से रिटायर हो चुके कर्मचारियों के लिए ये जानना बेहद जरूरी है कि उन्हें अपना अपना Life Certificate (जीवित होने का प्रमाण पत्र) जमा करना होगा. दरअसल ये सर्टिफिकेट बताता है कि पेंशन पाने वाला अभी तक जिंदा है. अगर आसान शब्दों में कहें तो इसका (लाइफ सर्टिफिकेट) मतलब पेंशनर के जीवित होने का सबूत होता है.

(II) सवाल- अगर जमा नहीं किया लाइफ सर्टिफिकेट तो क्या होगा?
जवाब- लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने की प्रक्रिया अनिवार्य है. 30 नवंबर तक अगर यह काम न किया गया तो पेंशन रुक भी सकती है.
Loading...

सरकार ने अब पेंशन पाने वालों के लिए लाइफ सर्टिफिकेट से जुड़ी कई सर्विस शुरू की है. सरकार ने एक प्लेटफॉर्म उपलब्ध कर दिया है. इसके जरिये पेंशनर अपने जीवन प्रमाण पत्र को ऑनलाइन जमा कर सकते हैं. इस तरह उन्हें खुद बैंक या डाकघर जाने की जरूरत से मुक्ति मिल जाती है.

ये भी पढ़ें- सरकार का बड़ा फैसला, 11 लाख से ज्यादा लोगों के GST रजिस्ट्रेशन करेगी कैंसिल



(III) सवाल- कैसे पा सकते हैं डिजिटल सर्टिफिकेट?
जवाब- डिजिटल सर्टिफिकेट पाने के लिए पेंशनरों को एक खास 'प्रमाण आईडी' बनानी होगी. यह विशिष्ठ आईडी होती है. यानी हर एक पेंशनर के लिए यह अलग-अलग होती है. पेंशनर इसे अपने आधार नंबर और बायोमेट्रिक्स का इस्तेमाल करके बना सकते हैं. पहली बार इस आईडी को जनरेट करने के लिए पेंशनर स्थानीय सिटीजन सर्विस सेंटर जा सकते हैं.

>>पेंशनधारकों को आधार नंबर, मोबाइल नंबर, पेंशन पेमेंट ऑर्डर (पीपीओ) नंबर और पेंशन खाता संख्या के अलावा अंगुली के निशान देने होंगे.

>>सफल वेरिफिकेशन के बाद मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस एकनॉलेजमेंट भेजा जाता है. इसमें प्रमाण आईडी शामिल होती है.

>>डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट कहां देना होगा? डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट बन जाने के बाद इसे पेंशन बांटने वाली एजेंसी के पास नहीं जमा करना है. जीवन प्रमाण पोर्टल (https://jeevanpramaan.gov.in) के जरिये यह काम आप डिजिटली कर सकते हैं.

>>एजेंसी भी पोर्टल से लाइफ सर्टिफिकेट हासिल कर सकती हैं. पेंशनर एंड्रॉयड फोन पर उमंग ऐप या पीसी पर विंडोज के जरिये भी सर्टिफिकेट जेनरेट कर सकते हैं.

>>डोरस्टेप सुविधा भी है उपलब्ध जो वरिष्ठ नागरिक बैंक शाखा जाने में असमर्थ हैं, उन्हें पेंशन बांटने वाली एजेंसियां आधार आधारित प्रमाणीकरण के लिए डोरस्टेप सेवाएं देती हैं.

>>इस प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए कई बैंक जीवन प्रमाण पत्र शिविरों का आयोजन करते हैं.यह बात ध्यान देने वाली है कि प्रमाण आईडी जीवनभर वैध नहीं रहती है. पेंशन मंजूर करने वाली अथॉरिटी ने डिजिटल सर्टिफिकेट की वैधता अवधि के नियम बनाए हैं.

ये भी पढ़ें-साल के 365 दिन खुला रहता हैं ये बैंक, 24 घंटे में कभी भी कर सकते हैं लेनदेन

(2) 6000 रुपये पाने के लिए आधार लिंक करना जरूरी- मोदी सरकार (Modi Government) ने पीएम-किसान सम्मान निधि स्कीम (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme) की किश्त पाने के लिए आधार नंबर (Aadhaar Number) को लिंक करवाने की अंतिम तारीख 30 नंवबर तय की है.

अगर किसी ने इसे लिंक करवाने में देरी की तो उसके खाते में 6000 रुपए नहीं आएंगे. इसके लिए मोदी सरकार ने 30 नवंबर 2019 की तारीख तय की है.

अगर आपने इस दौरान ऐसा नहीं किया तो खेती-किसानी के लिए 6000 रुपए की मदद नहीं मिलेगी. हालांकि, जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir), लद्दाख, असम और मेघालय के किसानों को 31 मार्च 2020 तक यह मौका दिया गया है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 29, 2019, 6:24 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...