Home /News /business /

लोगों ने महज 365 दिन में स्मार्टफोन पर खर्च कर दिए 43 करोड़ साल, डेटिंग एप पर फूंके 300 अरब रुपए, जानिए कैसे?

लोगों ने महज 365 दिन में स्मार्टफोन पर खर्च कर दिए 43 करोड़ साल, डेटिंग एप पर फूंके 300 अरब रुपए, जानिए कैसे?

'बड़ी स्क्रीन धीरे-धीरे खत्म हो रही है, क्योंकि मोबाइल समय बिताने, डाउनलोड करने और कमाई समेत लगभग हर श्रेणी में रिकार्ड तोड़ रहा है.' (फोटो-shutterstock.com)

'बड़ी स्क्रीन धीरे-धीरे खत्म हो रही है, क्योंकि मोबाइल समय बिताने, डाउनलोड करने और कमाई समेत लगभग हर श्रेणी में रिकार्ड तोड़ रहा है.' (फोटो-shutterstock.com)

People Spent 43 Crore Years in 2021 on Mobile : दुनियाभर में लोग रोजाना औसतन 4.8 घंटे मोबाइल फोन पर बिता रहे हैं. यह अवधि उनके जागने के घंटों की लगभग एक तिहाई के बराबर है. भारतीय प्रतिदिन औसतन 2.25 घंटे सोशल मीडिया पर बिताते हैं.

नई दिल्ली. स्मार्टफोन (Smartphone) हमारी लाइफ का अहम हिस्सा हो चुका है. कोरोना काल में तो मानों हमारी पूरी दुनिया ही मोबाइल पर सिमट कर रह गई है. दुनियाभर में लोगों के मोबाइल यूज करने के टाइम को लेकर चौंकाने वाली रिसर्च रिपोर्ट सामने आई है. एप एनी (App Annie)  की हाल ही में जारी स्टेट ऑफ मोबाइल रिपोर्ट में दावा किया गया है कि वैश्विक स्तर पर यूजर्स ने 2021 में मोबाइल पर रिकॉर्ड 3.8 लाख करोड़ घंटे बिताए हैं. इसका मतलब है कि लोगों ने महज 365 दिन में मोबाइल पर 43,35,02,300 साल बिता दिए.

रिपोर्ट के मुताबिक, लोग रोजाना औसतन 4.8 घंटे मोबाइल फोन पर बिता रहे हैं. ये अवधि उनके जागने के घंटों की लगभग एक तिहाई के बराबर है. ब्रिटेन में 2021 तक प्रतिदिन फोन पर बिताया गया औसत समय चार घंटे था, जो साल के वैश्विक औसत 4.8 घंटे से कम था. पर वहां मोबाइल का उपयोग 2019 में रोजाना तीन घंटे और 2020 में 3.7 घंटे प्रतिदिन से बढ़ गया है.

ये भी पढ़ें- Personal Finance: पहली बार लेने जा रहे पर्सनल लोन तो इन बातों का रखें ख्याल, नहीं तो हो सकता है बड़ा नुकसान

खत्म हो रहा बड़ी स्क्रीन का इस्तेमाल
एप एनी (App Annie)  की रिपोर्ट में कहा गया है कि 2021 ‘रिकॉर्ड ब्रेकिंग’ था क्योंकि यूजर मोबाइल लाइफस्टाइल को अपनाना और बड़ी स्क्रीन से दूरी बनाना जारी रखे हुए हैं. एप एनी के सीईओ (CEO) थियोडोर क्रांत्ज (Ted Krantz)ने कहा कि बड़ी स्क्रीन का इस्तेमाल धीरे-धीरे खत्म हो रहा है. मोबाइल समय बिताने, डाउनलोड करने और कमाई समेत लगभग हर श्रेणी में रिकॉर्ड तोड़ रहा है.

ये भी पढ़ें- महंगाई की मार : नए साल में महंगा हो सकता है ब्रांडेड कपड़े पहनना, जानें कितनी बढ़ सकती हैं कीमतें

डेटिंग एप खर्च कर दिए 4.2 अरब डॉलर
एप का इस्तेमाल तेजी से बढ़ रहा है. एप एनी की रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले साल दुनियाभर में मोबाइल यूजर्स ने सिर्फ एप पर 170 अरब डॉलर खर्च कर दिए. यह 2020 के मुकाबले 19 फीसदी ज्यादा है. रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले साल लोगों ने डेटिंग एप पर 4.2 अरब डॉलर से ज्यादा खर्च किए. यह आंकड़ा 2020 की तुलना में 55 फीसदी ज्यादा है. रहा. खर्च कर दिए.

ये भी पढ़ें- Budget 2022 : आम उपभोक्ताओं को झटका देगी सरकार! महंगे हो सकते हैं स्मार्टफोन समेत ये आइटम्स, जानें पूरी डिटेल्स

इन देशों में सबसे ज्यादा समय बिताते हैं लोग
रिपोर्ट के मुताबिक, ब्राजील (Brazil), इंडोनेशिया (Indonesia) और दक्षिण कोरिया (South Korea) के लोगों ने पिछले साल मोबाइल पर सबसे ज्यादा एक दिन में 5 घंटे समय बिताए. इसके बाद मैक्सिको (Mexico), भारत (India) और जापान (Japan) का नंबर आता है. अमेरिकी (American)हर दिन 4.1 घंटे मोबाइल पर बिताते हैं, जो टीवी देखने के समय (3.1 घंटे) से ज्यादा है.

हर 10 में से 7 मिनट फेसबुक, टिकटॉक, यूट्यूब पर
दुनियाभर के मोबाइल यूजर्स ने सोशल होने के साथ फोटो और वीडियो देखने के लिए सबसे ज्यादा समय फेसबुक (Facebook), टिकटॉक (TikTok) और यूट्यूब (YouTube) पर बिताए. हर 10 में से 7 मिनट इन्हीं एप पर बिताए गए. इनमें भी टिकटॉक सबसे आगे रहा. चीन को छोड़कर दुनियाभर के अन्य देशों में टिकटॉक पर समय बिताना 90 फीसदी बढ़ा है.

भारत चौथे स्थान पर
क्या आप जानते हैं कि भारतीय प्रतिदिन औसतन लगभग 2.25 घंटे सोशल मीडिया पर बिताते हैं, जो वैश्विक औसत प्रतिदिन 2.5 घंटे से थोड़ा कम है. भारत में सोशल मीडिया यूजर्स की संख्या लगातार बढ़ी है और साल 2021 में ये 448 मिलियन हो गई, जो मुख्य रूप से पूरे भारत में स्मार्टफोन के व्यापक उपयोग से बढ़ी है, जबकि इंटरनेट यूजर्स की संख्या बढ़कर लगभग 624 मिलियन हो गई है, जो भारत की कुल जनसंख्या का लगभग 45 फीसदी है.

Tags: App, Mobile, Smartphone, Trending news in hindi, Youtube

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर