यूपी में आलू चिप्‍स का प्‍लांट लगाएगी पेप्सिको, 814 करोड़ रुपये करेगी खर्च, इतने लोगों को मिलेगा रोजगार

मल्टीनेशनल कंपनी पेप्सिको यूपी में 814 करोड़ रुपये की लागत से आलू चिप्‍स प्‍लांट लगाएगी.
मल्टीनेशनल कंपनी पेप्सिको यूपी में 814 करोड़ रुपये की लागत से आलू चिप्‍स प्‍लांट लगाएगी.

मल्टी नेशनल कंपनी पेप्सिको (PepsiCo) उत्‍तर प्रदेश के कोसी-मथुरा (Mathura) में आलू चिप्‍स का प्‍लांट लगाएगी. कंपनी को यूपी राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण (UPSIDA) की ओर से प्‍लांट लगाने के लिए 35 एकड़ जमीन उपलब्‍ध करा दी गई है. कंपनी के मुताबिक, चिप्‍स बनाने के लिए कच्‍चा माल स्‍थानीय बाजारों (Local Markets) से ही खरीदा जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 13, 2020, 7:37 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. उत्तर प्रदेश सरकार (UP Government) ने कोरोना वायरस आपदा को अवसर में बदलने की रणनीति के तहत एक और सकारात्मक कदम बढ़ाया है. पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के आह्वान को सही साबित करते हुए यूपी के मथुरा जिले (Mathura) के कोसी में आलू चिप्स बनाने का प्लांट (Potato Chips Plant) लगाने की तैयारी की जा रही है. यह प्‍लांट मल्टीनेशनल कंपनी पेप्सिको (PepsiCo) लगाने जा रही है. कंपनी इस पर 814 करोड़ रुपये खर्च करेगी. कंपनी के अधिकारियों का कहना है कि इस यूनिट के चालू होने से प्रत्यक्ष और परोक्ष रूप से 1500 लोगों को रोजगार (Employment) मिलेगा.

अगले साल शुरू हो सकती है पेप्सिको की यह यूनिट
पेप्सिको की यह यूनिट मथुरा के कोसी में यूपी राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण (UPSIDA) की ओर से उपलब्ध कराई गई भूमि पर स्थापित की जाएगी. यूपीसीडा ने कंपनी को कोसी में करीब 35 एकड़ जमीन उपलब्‍ध रा दी है. यूनिट लगने के बाद यहां करीब 1500 लोगो को रोजगार मिलेगा. अगले साल 2021 के मध्य तक इस यूनिट में कॉमर्शियल प्रोडक्‍शन शुरू होने की पूरी उम्‍मीद जताई जा रही है. पेप्सिको इंडिया (PepsiCo India) के अध्यक्ष अहमद अल शेख का कहना है कि पहले इस परियोजना में 500 करोड़ रुपये का निवेश प्रस्तावित था. अब इसे बढ़ाकर 814 करोड़ रुपये कर दिया गया है. उन्‍होंने कहा कि कच्चा माल (आलू) स्थानीय बाजारों से ही खरीदा जाएगा.

ये भी पढ़ें- त्‍योहारों में बढ़ेगी घरेलू मांग! केंद्र ने की प्रोत्‍साहन पैकेज की घोषणा, व्यापारियों ने बताया शानदार कदम




यूपी में 1990 से काम कर रही है पेप्सिको कंपनी
यूपी के औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने बताया कि पेप्सिको उत्तर प्रदेश में 1990 से अब तक फ्रैंचाइजी के जरिये काम कर रही है. कंपनी राज्‍य में कई जगह पर कार्बोनेटेड सॉफ्ट ड्रिंक्स और नॉन कार्बोनेटेड बेवरेज का उत्पादन कर रही है. कंपनी की अलग-अलग यूनिट्स ग्रेटर नोएडा, कोसी, सथरिया-जौनपुर, कानपुर देहात-जौनपुर और हरदोई में चल रही हैं. ऐसा पहली बार है कि पप्सिको कंपनी यूपी में खुद एक ग्रीनफील्ड परियोजना की स्थापना करने जा रही है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज