• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • रोजाना बचाएं सिर्फ 167 रुपये और बन जाएं करोड़पति, जानें इसके बारे में सबकुछ

रोजाना बचाएं सिर्फ 167 रुपये और बन जाएं करोड़पति, जानें इसके बारे में सबकुछ

करोड़पति बनने के लिए अपनाएं ये फॉर्मूला

करोड़पति बनने के लिए अपनाएं ये फॉर्मूला

अगर अगर आप भी छोटे निवेश से करोड़पति बनना चाहते हैं तो सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) आपके लिए एक सबसे बेहतर विकल्प साबित हो सकता है. म्यूचुअल फंड में सिप के जरिए निवेश कर आप करोड़पति बन सकते हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. करोड़पति बनने का सपना सभी का होता है. करोड़पति बनना इतना आसान नहीं. कम सैलरी वालों के लिए यह किसी सपने से कम नहीं. उनका ये सपना साकार हो सकता है. अक्सर लोग सोचते हैं कि कम निवेश से उतना फायदा नहीं होगा जितना कि लॉन्ग टर्म में जरूरत होगी. लेकिन क्या आप जानते हैं कि रोजाना 167 रुपये निवेश कर आप करोड़पति बन सकते हैं? जी हां, यह संभव है म्यूचुअल फंड में सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (Systematic Investment Plan- SIP) के जरिए.  आइए जानते हैं इतने कम निवेश में करोड़पति बनने का सपना कैसे होगा पूरा?

    SIP में लंबी अवधि तक​ निवेश की सलाह इसलिए दी जाती है ताकि निवेशकों को कम्पाउंडिंग का लाभ मिल सके. अगर कोई निवेशक 15 से 20 साल के लिए निवेश करता है तो अंतिम समय में रकम में इजाफा होने का रेट ज्यादा होता है और इससे उन्हें मोटा रिटर्न मिल सकता है. म्‍यूचुअल फंड में SIP शुरू करने के बाद जरूरी नहीं है कि आप तय समय तक ही निवेश करें. इस निवेश को आप जब भी चाहें रोक सकते हैं. ऐसा करने पर कोई पेनाल्‍टी नहीं लगती है.

    यह भी पढ़ें- SBI के 44 करोड़ खाताधारकों के लिए बड़ी खुशखबरी! बैंक ने खत्म किए चार्जेस, आपके बचेंगे पैसे

    इतने साल में बन जाएंगे करोड़पति
    अगर आप रोजाना 167 रुपये की बचत करते हैं तो यह महीने में 5,000 रुपये होगा. आपको हर महीने 5,000 रुपये बेहतर म्यूचुअल फंड की स्कीम में सिस्टमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान यानी SIP के जरिए निवेश करना होगा. अगर आपका पोर्टफोलियो सालाना 12 फीसदी रिटर्न देता है तो आप 28 साल में 1.4 करोड़ रुपए से ज्यादा कमा सकते हैं. वहीं 30 साल में आपका निवेश 1.8 करोड़ रुपए और 35 साल में आप 3.24 करोड़ रुपए के मालिक बन सकते हैं.

    यह जरूरी है कि आप अपने निवेश पर नजर बनाए रखें. हर छह महीने या साल भर में इसे चेक रहें. अगर आपके निवेश की वैल्यू बढ़ रही है तो बने रहें. अगर आप किसी कारण से संतुष्ट ना हों तो इसी कैटेगरी में अपने निवेश को कहीं और शिफ्ट कर सकते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज