रोजाना बचाएं सिर्फ 167 रुपये और बन जाएं करोड़पति, जानें इस स्कीम के बारे में सबकुछ

राज्य सरकार ऋण के जरिए धनराशि का बंदोबस्त कर योजनाओं और विकास कार्यों को सुचारु रख सकती है.

राज्य सरकार ऋण के जरिए धनराशि का बंदोबस्त कर योजनाओं और विकास कार्यों को सुचारु रख सकती है.

अगर अगर आप भी छोटे निवेश से करोड़पति बनना चाहते हैं तो सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) आपके लिए एक सबसे बेहतर विकल्प साबित हो सकता है. म्यूचुअल फंड में सिप के जरिए निवेश कर आप करोड़पति बन सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 27, 2021, 8:23 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. करोड़पति बनने का सपना सभी का होता है. करोड़पति बनना इतना आसान नहीं. कम सैलरी वालों के लिए यह किसी सपने से कम नहीं. उनका ये सपना साकार हो सकता है. अक्सर लोग सोचते हैं कि कम निवेश से उतना फायदा नहीं होगा जितना कि लॉन्ग टर्म में जरूरत होगी. लेकिन क्या आप जानते हैं कि रोजाना 167 रुपये निवेश कर आप करोड़पति बन सकते हैं? जी हां, यह संभव है म्यूचुअल फंड में सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (Systematic Investment Plan- SIP) के जरिए. आइए जानते हैं इतने कम निवेश में करोड़पति बनने का सपना कैसे होगा पूरा?

SIP में लंबी अवधि तक​ निवेश की सलाह इसलिए दी जाती है ताकि निवेशकों को कम्पाउंडिंग का लाभ मिल सके. अगर कोई निवेशक 15 से 20 साल के लिए निवेश करता है तो अंतिम समय में रकम में इजाफा होने का रेट ज्यादा होता है और इससे उन्हें मोटा रिटर्न मिल सकता है. म्‍यूचुअल फंड में SIP शुरू करने के बाद जरूरी नहीं है कि आप तय समय तक ही निवेश करें. इस निवेश को आप जब भी चाहें रोक सकते हैं. ऐसा करने पर कोई पेनाल्‍टी नहीं लगती है.

इतने साल में बन जाएंगे करोड़पति

अगर आप रोजाना 167 रुपये की बचत करते हैं तो यह महीने में 5,000 रुपये होगा. आपको हर महीने 5,000 रुपये बेहतर म्यूचुअल फंड की स्कीम में सिस्टमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान यानी SIP के जरिए निवेश करना होगा. अगर आपका पोर्टफोलियो सालाना 12 फीसदी रिटर्न देता है तो आप 28 साल में 1.4 करोड़ रुपए से ज्यादा कमा सकते हैं. वहीं 30 साल में आपका निवेश 1.8 करोड़ रुपए और 35 साल में आप 3.24 करोड़ रुपए के मालिक बन सकते हैं.
ये भी पढ़ें: Petrol-Diesel Price Today: आम आदमी को मिली राहत! पेट्रोल डीज़ल की बढ़ती कीमतों पर लगा ब्रेक

यह जरूरी है कि आप अपने निवेश पर नजर बनाए रखें. हर छह महीने या साल भर में इसे चेक करते रहें. अगर आपके निवेश की वैल्यू बढ़ रही है तो बने रहें. अगर आप किसी कारण से संतुष्ट ना हों तो इसी कैटेगरी में अपने निवेश को कहीं और शिफ्ट कर सकते हैं.

हम आपको यहों ऐसे ही कुछ फंडों की जानकारी दे रहे हैं जिनमें एसआईपी के जरिए 100 से 500 रुपये मिनिमम ​निवेश किया जा सकता है.



ICICI प्रू टेक्नोलॉजी फंड

5 साल का रिटर्न: 26.32%

SIP के लिए मिनिमम रकम: 100 रुपये

लांच डेट: 1 जनवरी 2013

लांच के बाद से रिटर्न: 22.45%

एसेट: 938 करोड़ (30 नवंबर, 2020)

एक्सपेंस रेश्यो: 1.91% (31 अक्टूबर, 2020)

SBI टेक्नोलॉजी अपॉर्चुनिटी फंड

5 साल का रिटर्न: 22.33%

SIP के लिए मिनिमम रकम: 500 रुपये

लांच डेट: 1 जनवरी 2013

लांच के बाद से रिटर्न: 20.31%

एसेट: 367 करोड़ (30 नवंबर, 2020)

एक्सपेंस रेश्यो: 1.69% (31 अक्टूबर, 2020)

ये भी पढ़ें: एविएशन मिनिस्ट्री ने दिए निर्देश, 31 मई तक घरेलू उड़ानों का किराया नहीं बढ़ाएंंगी एयरलाइंस 

SIP के जरिए आप किसी म्‍यूचुअल फंड स्कीम में एकमुश्त निवेश की बजाए हर महीने तय रकम निवेश कर सकते हैं. यह रकम 100 रुपये मंथली भी हो सकती है. इसका फायदा यह है कि आपकी मंथली इनकम कम है तो भी आप म्यूचुअल फंड की अच्छी स्कीम में निवेश का फायदा उठा सकते हैं. इसके जरिए आप लंबी अवधि में अच्छरा रिटर्न भी हासिल कर सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज