Home /News /business /

Gold Loan : आसानी से मिल जाता है गोल्ड लोन, जानें किस बैंक में सबसे कम है ब्याज

Gold Loan : आसानी से मिल जाता है गोल्ड लोन, जानें किस बैंक में सबसे कम है ब्याज

गिरवी रखे सोने के मूल्य का 75 फीसदी तक ले सकते हैं लोन

गिरवी रखे सोने के मूल्य का 75 फीसदी तक ले सकते हैं लोन

Cheapest Gold Loan : जल्द पैसों की जरूरत के लिए गोल्ड लोन सबसे आसान और बेहतर विकल्प है. जोखिम कम होने की वजह से अन्य लोन के मुकाबले यह आसानी से मिल जाता है. कागजी कार्रवाई भी कम होती है.

नई दिल्ली. सोने में निवेश (Gold Investment) को सबसे सुरक्षित विकल्प माना जाता है. इसका इस्तेमाल एजुकेशन, मेडिकल, शादी या इमरजेंसी की स्थिति में पैसों की जरूरत को पूरा करने के लिए किया जा सकता है. जल्द पैसों की जरूरत के लिए गोल्ड लोन (Gold Loan) सबसे आसान और बेहतर विकल्प है. जोखिम (Risk) कम होने की वजह से अन्य लोन के मुकाबले यह आसानी से मिल जाता है. कागजी कार्रवाई भी कम होती है.

सामान्य तौर पर सभी बैंक (Banks) और वित्तीय संस्थान (Financial Institutions) गोल्ड लोन देते हैं. आप गिरवी रखे गए सोने के मूल्य का 75 फीसदी तक फ़ंड लोन के तौर पर ले सकते हैं. हालांकि, यह सोने की शुद्धता और अन्य मानदंडों पर निर्भर करता है. लचीली स्कीमों और कम समय में मिलने की वजह से गोल्ड लोन की मांग बढ़ रही है.

ये भी पढ़ें- Personal Finance: पहली बार लेने जा रहे पर्सनल लोन तो इन बातों का रखें ख्याल, नहीं तो हो सकता है बड़ा नुकसान

इन बैंकों में सबसे सस्ता गोल्ड लोन
बैंक बाजार के मुताबिक, फेडरल बैंक (Federal Bank) 6.99 फीसदी की ब्याज दर पर सबसे सस्ता गोल्ड दे रहा है. पंजाब एंड सिंध और एसबीआई (SBI) में 7 फीसदी ब्याज पर गोल्ड लोन मिल रहा है. पंजाब नेशनल बैंक (PNB) 7.25 फीसदी ब्याज पर गोल्ड लोन दे रहा है, जबकि केनरा बैंक में यह दर 7.35 फीसदी है. इंडियन बैंक (Indian Bank) 8 फीसदी पर तो बैंक ऑफ इंडिया (BOI) 8.40 फीसदी पर गोल्ड लोन दे रहा है. कर्नाटक बैंक से 8.49 फीसदी, यूको बैंक से 8.50 फीसदी और एचडीएफसी (HDFC Bank) बैंक से 8.50 फीसदी ब्याज दर गोल्ड लोन ले सकते हैं. इसमें लोन की राशि 5 लाख रुपये और भुगतान अवधि (Tenure) दो साल है.

ये भी पढ़ें- लोगों ने महज 365 दिन में स्मार्टफोन पर खर्च कर दिए 43 करोड़ साल, डेटिंग एप पर फूंके 300 अरब रुपए, जानिए कैसे?

गोल्ड लोन लेने से पहले इन बातों का रखें ध्यान
बैंकबाजार के मुताबिक, गोल्ड लोन लेने से पहले आपको ब्याज दर (Interest Rate), अवधि (Tenure) और अन्य डिटेल्स की तुलना कर लेनी चाहिए. प्रोसेसिंग फीस (Processing Fee), ब्याज भुगतान न करने पर जुर्माना, वैल्यूएशन फीस आदि की भी तुलना जरूर करें. इसके अलावा, लोन के लिए अप्लाई करने से पहले सोने की मौजूदा कीमत की जांच कर लें. गोल्ड लोन की अवधि न्यूनतम 3 महीने से लेकर अधिकतम 48 महीने तक हो सकती है. आप अपने गोल्ड लोन के लिए चुनी गई अवधि के आधार पर ब्याज की गणना कर सकते हैं.

Tags: Gold, Gold Loan, Investment, Personal finance, Saving

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर