• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • सीनियर सिटिजंस के लिए बड़ी खबर! एफडी ब्‍याज से हुई इतनी आय पर नहीं काटा जा सकता टीडीएस

सीनियर सिटिजंस के लिए बड़ी खबर! एफडी ब्‍याज से हुई इतनी आय पर नहीं काटा जा सकता टीडीएस

वरिष्‍ठ नागरिकों के लिए सेविंग और फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट से निश्चित सीमा तक होने वाली ब्‍याज आय पर टैक्‍स छूट का प्रावधान है.

वरिष्‍ठ नागरिकों के लिए सेविंग और फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट से निश्चित सीमा तक होने वाली ब्‍याज आय पर टैक्‍स छूट का प्रावधान है.

आयकर कानून (IT Act) की धारा-80TTB के तहत वरिष्‍ठ नागरिकों को डिपॉजिट्स (Deposits) से मिलने वाले ब्‍याज से हुई 50,000 रुपये तक की आय पर टैक्‍स छूट (Tax Benefits) का प्रावधान किया गया है. केंद्र सरकार ने ये प्रावधान बजट-2018 में पेश किया था. वरिष्‍ठ नागरिकों को बैंक, पोस्‍ट ऑफिस या को-ऑपरेटिव बैंक डिपॉजिट्स से हुई आय पर ये छूट मिलती है.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. आयकर कानून (Income Tax Act) के तहत वरिष्‍ठ नागरिकों को कुछ आय पर टैक्‍स छूट के लाभ (Tax Benefits) का प्रावधान दिया गया है. इसी कड़ी में इनकम टैक्‍स एक्‍ट की धारा-80TTB के तहत वरिष्‍ठ नागरिकों (Senior Citizens) को एक वित्‍त वर्ष में किसी बैंक (Bank) या पोस्‍ट ऑफिस (Post Office) या को-ऑपरेटिव बैंक (Cooperative Bank) में डिपॉजिट्स पर मिलने वाली 50,000 रुपये तक की ब्‍याज आय (Interest Income) पर टैक्‍स छूट का प्रावधान है. प्रावधान के मुताबिक, डिपॉजिट्स (Deposits) से हुई इस आय पर बैंक, पोस्‍ट ऑफिस या को-ऑपरेटिव बैंक टीडीएस (TDS) कटौती नहीं कर सकते हैं. बता दें कि बैंक ब्‍याज से हुई आय पर 10 फीसदी टीडीएस काटते हैं.

    बजट-2018 में पेश किया गया था टैक्‍स लाभ का ये प्रावधान
    इनकम टैक्‍स एक्‍ट के इस प्रावधान के मुताबिक, सीयिर सिटिजंस को सेविंग डिपॉजिट्स (Saving Deposits) और फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट्स (Fixed Deposits) दोनों पर मिले ब्‍याज से हुई आय पर टैक्‍स छूट का लाभ मिलेगा. केंद्र सरकार (Central Government) ने 60 वर्ष या इससे ज्‍यादा उम्र के हर वरिष्‍ठ नागरिक को निश्चित सीमा तक टैक्‍स छूट का लाभ देने के लिए बजट-2018 (Budget 20218) के दौरान ये प्रावधान (Provision) पेश किया था.

    >> प्रावधान के मुताबिक, बैंक, पोस्‍ट ऑफिस और को-ऑपरेटिव बैंक वरिष्‍ठ नागरिकों को डिपॉजिट्स पर मिले ब्‍याज से 50,000 रुपये तक की आय पर टीडीएस नहीं काटा जाएगा.

    ये भी पढ़ें- Corona Impact: निजी वित्‍तीय मामलों पर बदला भारतीयों का रुख, अब फिजूलखर्ची पर लगा रहे ब्रेक

    >> वरिष्‍ठ नागरिकों के लिए टैक्‍स छूट का ये प्रावधान इनकम टैक्‍स एक्‍ट की धारा-194A के तहत पेश किया गया था.

    >> एक वित्‍त वर्ष के लिए 50,000 रुपये की ब्‍याज आय तक की गणना हर बैंक के लिए अलग से की जाती है.

    ये भी पढ़ें- सरकारी कर्मचारियों के लिए बेहतर है NPS में निवेश, दे रहा FD से ज्‍यादा मुनाफा

    >> प्रावधान के मुताबिक, 50,000 रुपये से ज्‍यादा की ब्‍याज आय पर करदाता के टैक्‍स स्‍लैब के मुताबिक इनकम टैक्‍स लागू होगा.

    >> वरिष्‍ठ नागरिकों को कंपनी फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट्स, बॉन्‍ड्स, एनसीडी के ब्‍याज से हुई आय को आयकर की धारा-80TTB के तहत छूट नहीं मिलेगी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज