होम /न्यूज /व्यवसाय /अलर्ट! Akasa Air के डेटा में लगी सेंध, कंपनी ने नोडल एजेंसी CERT-In को दी जानकारी

अलर्ट! Akasa Air के डेटा में लगी सेंध, कंपनी ने नोडल एजेंसी CERT-In को दी जानकारी

आकासा एयर की पहली कर्मशियल फ्लाइट 7 अगस्त, 2022 को मुंबई से अहमदाबाद के लिए रवाना हुई थी.

आकासा एयर की पहली कर्मशियल फ्लाइट 7 अगस्त, 2022 को मुंबई से अहमदाबाद के लिए रवाना हुई थी.

कंपनी की वेबसाइट पर डाली गई सूचना के अनुसार, 25 अगस्त को लॉगइन और साइन-अप सर्विसेज को लेकर कुछ अस्थायी तकनीकी गड़बड़ी स ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. हाल ही में शुरू हुई प्राइवेट एयरलाइन आकासा एयर (Akasa Air) के डेटा में सेंध लगने की वजह से कुछ अनधिकृत लोगों की पहुंच यूजर्स की सूचनाओं तक हो जाने का मामला सामने आया है. गत 7 अगस्त को विमान परिचालन शुरू करने वाली आकाश एयर ने इस गड़बड़ी के लिए अपने ग्राहकों से माफी मांगी है और खुद ही नोडल एजेंसी इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम यानी सीईआरटी-इन (CERT-In) को इस मामले की जानकारी दी है.

कुछ सूचनाएं हुईं उजागर
कंपनी की वेबसाइट पर डाली गई सूचना के अनुसार, 25 अगस्त को लॉगइन और साइन-अप सर्विसेज को लेकर कुछ अस्थायी तकनीकी गड़बड़ी सामने आई. एयरलाइन ने कहा, ‘‘इसके चलते आकाश एयर के रजिस्टर्ड यूजर्स की सूचनाएं मसलन नाम, लिंग, ई-मेल पते और फोन नंबर की सूचनाएं कुछ अनधिकृत लोगों को उपलब्ध हो गईं.’

ये भी पढ़ें- कोरोना के मामले बढ़ने पर DGCA ने जारी की गाइडलाइन, नहीं माने तो एयरलाइन कर सकती है कड़ी कार्रवाई

यात्रा रिकॉर्ड और पेमेंट की सूचना उजागर नहीं
एयरलाइन ने साफ किया है कि इन जानकारियों के अलावा यात्रा से संबंधित कोई अन्य सूचना या यात्रा रिकॉर्ड और पेमेंट की सूचना उजागर नहीं हुई है.

हाल ही में कंपनी ने शुरू की थी सर्विस
आकासा एयर का आकाश में सफर 7 अगस्त, 2022 से शुरू हुआ था. एयरलाइन में दिग्‍गज निवेशक दिवंगत राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) की हिस्‍सेदारी करीब 47 फीसदी थी. आकासा एयर की पहली कर्मशियल फ्लाइट मुंबई से अहमदाबाद के लिए रवाना हुई थी. विमानन मंत्री ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया और केंद्रीय मंत्री वी.के. सिंह ने अकासा एयर की पहली कर्मशियल फ्लाइट का उद्घाटन किया था. कंपनी को 7 जुलाई को एविएशन रेगुलेटर डीजीसीए से एयर ऑपरेटर सर्टिफिकेट मिला था.

Tags: DGCA, Rakesh Jhunjhunwala

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें