Fixed Deposit से ज्‍यादा मिलेगा रिटर्न, सिर्फ 1 साल के लिए यहां लगाएं पैसे

Fixed Deposit से ज्‍यादा मिलेगा रिटर्न, सिर्फ 1 साल के लिए यहां लगाएं पैसे
जपानी कंपनियों ने मध्य प्रदेश में निवेश के संकेत दिए हैं. सांकेतिक फोटो.

कोरोना वायरस संकट के बीच बैंक डिपॉजिट्स पर ब्‍याज की दर पहले ही घटा दी गई है. वहीं, निवेश बाजार का माहौल काफी उठापटक भरा है. ऐसे में आइए जानते हैं ऐसे 5 स्‍टॉक्‍स (Stocks) के बारे में जो निवेशकों को महज 1 साल के भीतर 47 फीसदी तक का रिटर्न (Returns) दे सकते हैं.

  • Share this:
मुंबई. कोविड-19 संकट के बीच भारतीय निवेश बाजार काफी उतार-चढ़ाव वाले नजर आ रहे हैं. मौजूदा माहौल को देखते हुए बैंक डिपॉजिट्स (Bank Deposits) पर ब्‍याज दरों में भी कटौती कर दी गई है. वहीं, Sensex में 500 से ज्यादा अंकों का उतार-चढ़ाव आम बात हो गई है. ऐसे उठापटक वाले माहौल में निवेशकों को जोखिम कम करने और मुनाफा बढ़ाने के लिए बहुत सतर्क होकर पैसा लगाने की जरूरत है. ऐसे में मनी कंट्रोल ने निवेश बाजार के दिग्‍गजों से बात कर कुछ ऐसे स्‍टॉक्‍स (Stocks) का विश्‍लेषण किया है जो एक साल के निवेश में आपको बैंक फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट्स (Bank FD) से तगड़ा मुनाफा (Return) दे सकते हैं.

बाजार के जानकार निवेशकों को ब्लूचिप शेयरों में उनकी ब्रांड वैल्यू, बाजार शेयर और फंडामेंटल मजबूती की वजह से निवेश की सलाह देते है, लेकिन मिडकैप सेक्टर में भी कुछ ऐसे चुनिंदा शेयर है जो आपको अच्छी कमाई करा सकते हैं. जियोजित फाइनेशिंयल सर्विसेज के हेड ऑफ रिसर्च विनोद नायर का कहना है कि निवेशकों को मिड और स्मॉल कैप स्पेस के मजबूत शेयरों पर नजर रखनी चाहिए. केमिकल, एग्रो, फार्मा, आईटी और एक्सपोर्ट से जुड़े शेयर वैश्विक महामारी के दौर में भी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें- Gold ETF में निवेशकों ने लगाए ₹815 करोड़, जानें क्यों सोने में निवेश बढ़ा!



TCP में 15 फीसदी उछाल की उम्‍मीद, 431 रुपये का रखें लक्ष्‍य
मोतीलाल ओसवाल के सिद्धार्थ खेमका का कहना है कि टाटा ग्रुप अपनी ब्रैंड को भुनाने और भारत के 30 लाख करोड़ के खपत से जुड़े बाजार में भागीदारी के लिए तैयार है. इसे ध्यान में रखते हुए टाटा केमिकल के कंज्यूमर बिजनेस को टाटा ग्लोबल ब्रेवरीज के साथ मर्ज किया गया है. मजबूत बैलेंसशीट, शानदार FCF जेनेरेशन और सक्षम प्रबंधन टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट (Tata Consumer Products) को शानदार निवेश विकल्‍प बनाता है. उनकी राय है कि इस शेयर में 15 फीसदी बढ़त की उम्मीद है. इस शेयर को 376 रुपये पर खरीदकर 431 रुपये के लक्ष्य तय करना चाहिए.

Carborundum Universal में 23 फीसदी रिटर्न की उम्‍मीद
ब्रोकरेज फर्म आनंद राठी के प्रबंधन को उम्मीद है कि ऑटो और कंस्ट्रक्शन सेक्टर में कारोबार बढ़ने के साथ ही Carborundum Universal की मांग में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी. कंपनी का फोकस अपनी कार्यक्षमता बढ़ाने और लागत घटाने पर है. साथ ही वह नए प्रोडक्ट भी लॉन्च कर रही है. अगले 1 साल में इस स्टॉक में 23 फीसदी बढ़ोतरी हो सकती है. इसे 246 रुपये पर खरीदें. आनंद राठी की राय है कि इस शेयर में 303 रुपये के लक्ष्य के साथ खरीदारी की जानी चाहिए.

ये भी पढ़ें- 5 लाख में शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी 70000 रु. कमाई, सरकार देगी लोन

फार्मा कंपनी Cipla सालभर में दे सकती है 16 फीसदी मुनाफा
Cipla ने अमेरिका के FDA में कुल 259 ANDAs फाइल कर रखें है, जिसमें से 175 को मंजूरी मिल गई है. वहीं, 22 को अस्थाई मंजूरी मिली है. कंपनी वर्तमान में रिसर्च एंड डेवलपमेंट पर अपनी कमाई का 8 फीसदी तक खर्च करती है. सिप्ला घरेलू बाजार की टॉप 5 कंपनियों में है. कंपनी के पास मेडिकल रिप्रेजेंनटेटिव्स का बड़ा नेटवर्क है, जो देश भर के करीब 5,00,000 डॉक्टरों के संपर्क में है. आनंद राठी की राय है कि इस स्टॉक में 738 रुपये के लक्ष्य के साथ 635.95 रुपये पर खरीदारी की जानी चाहिए. ये शेयर 1 साल में 16 फीसदी तक का रिटर्न दे सकता है.

एल एंड टी इंफोटेक में 2,060 रुपये के लक्ष्‍य के साथ करें निवेश
लार्सन एंड टुब्रो इंफोटेक (LTI) ने COVID-19 के दौरान अच्छा प्रदर्शन किया है. कंपनी ने इस दौरान अलग-अलग सेगमेंट के कई बड़े ग्राहक जोडे़ हैं. अनुमान है कि कोरोना वायरस के बाद की दुनिया में डिजिटलाइजेशन से कंपनी को बड़ा फायदा होगा. इस शेयर में 1 साल की अवधि में 10 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है. सिद्धार्थ खेमका का कहना है कि इस स्‍टॉक को 2,060 रुपये के लक्ष्‍य के साथ 1,874.85 रुपये पर खरीदा जाना चाहिए.

ये भी पढ़ें- 'महामारी के कोहरे' में कैसे करें बचत? जानिए कहां पैसे बनाने का मौका

आदित्‍य बिरला फैशन एंड रिटेल में आ सकता है 47 फीसदी उछाल
आदित्‍य बिरला फैशन एंड रिटेल का पिछले 5 साल में प्रदर्शन शानदार रहा है. कंपनी को Pantaloons के अधिग्रहण से फायदा मिला है. कैजुएल कपड़ों का बाजार बढ़ने के साथ ही कंपनी इस सेगमेंट में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए तैयार है. कोविड के दौर कंपनी सबसे बड़ी मास्क विक्रेता बनकर भी उभरी है. कंपनी की योजना राइट्स इश्यू के जरिए 1,000 करोड़ रुपये जुटाने की है, जिसका इस्‍तेमाल कंपनी कर्ज का बोझ घटाने में करेगी. खेमका के मुताबिक, इस शेयर में 190 रुपये के लक्ष्य के साथ निवेश की सलाह है. आगे इसमें 47 फीसदी तक का उछाल देखने को मिल सकता है.

ये भी पढ़ें- टैक्‍स बचत योजनाओं में देर से किया है निवेश तो ITR भरते वक्‍त यहां दें ब्‍योरा
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading