3000 करोड़ रुपये के इस बिजनेस में बहुत बड़ी भूमिका निभाते हैं बंदर! लेकिन अब संकट में कारोबार

3000 करोड़ रुपये के इस बिजनेस में बहुत बड़ी भूमिका निभाते हैं बंदर!  लेकिन अब संकट में कारोबार
सांकेतिक तस्वीर

40 करोड़ डॉलर (करीब 3000 करोड़ रुपये) का नारियल (Coconut Business) के दूध कारोबार काफी हद तक बंदरों पर निर्भर है. लेकिन इन दिनों ये भारी संकट में फंस गया है. आइए जानें पूरा मामला...

  • Share this:
बैंकॉक. थाइलैंड दुनिया में नारियल (Thailand Coconut  Business) के दूध का सबसे बड़ा उत्पादक है. लेकिन इन दिनों बिजनेस बड़ी मुश्किलों में फंस गया है. क्योंकि पेड़ों से नारियल तोड़ने के लिए इन बंदरों का इस्तेमाल किया जाता है. अब थाइलैंड के नारियल और इससे बने प्रोडक्ट (Coconut Business) का यूरोप समेत दुनियाभर में विरोध हो रहा है. न्यूज एजेंसी ब्लूमबर्ग की खबर के मुताबिक जानवरों के लिए दुनियाभर में काम करने वाली गैर-सरकारी संस्थान पेटा (PETA) इसका विरोध कर रही है. 40 करोड़ डॉलर (करीब 3000 करोड़ रुपये) का ये कारोबार काफी हद तक बंदरों पर निर्भर है. पेटा ने आरोप लगाया कि थाइलैंड में बंदरों के साथ दुर्व्यवहार किया जा रहा है. इनसे मशीनों की तरह काम कराया जाता है. बिना रुके ये तय घंटों से ज्यादा काम कर हे है.

संकट में बिजनेस- पेटा की रिपोर्ट के बाद दुनिया भर में थाइलैंड के कोकोनट को लेकर विरोध शुरू हो गया. कई ब्रिटिश सुपरमार्केट थाइलैंड नारियल उत्पादों को बेचना बंद कर दिया. एक प्रमुख थाई निर्माता ने ये भी बताया कि कई अमेरिकी और ऑस्ट्रेलियाई रिटेल सेल्सर्स ने भी इस पर पूछताछ शुरू कर दी है.

ये भी पढ़ें-अब बिना किसी Document के बनवा सकेंगे Aadhaar Card, UIDAI ने शुरू की नई सर्विस



ब्रिटेन के प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन की मंगेतर, कैरी साइमंड्स ने भी इससे तौबा की, उन्होंने ट्वीट कर स्टोर से बंदरों का उपयोग करने वाले उत्पादों का बहिष्कार करने का आग्रह किया.
ये भी पढ़ें-कौन है ये भारतीय जो ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था को बचाने के लिए उठा रहे हैं कदम

अब क्या होगा-  इंडस्ट्री को इस संकट से बचाने के लिए थाइलैंड सरकार के कई बड़े अधिकारी, कोकोनेट बिजनेस से जुड़े कारोबारी और कॉमर्स मिनिस्टर ने बुधवार को इस पर बैठक की. ब्लूमबर्ग के मुताबिक, बैठक में ये फैसला हुआ है कि नारियल के इन प्रोड्क्ट पर साफ लिखना होगा कि इनमें बंदरों का इस्तेमाल नहीं किया गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading