अब आपके घर पर होगी पेट्रोल और CNG की डिलीवरी, धर्मेंद्र प्रधान ने दिये संकेत

अब आपके घर पर होगी पेट्रोल और CNG की डिलीवरी, धर्मेंद्र प्रधान ने दिये संकेत
पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Dharmendra Pradhan) ​ने इशारा किया है कि बहुत जल्द ही पेट्रोल और CNG की भी होम डिलीवरी हो सकती है. फिलाहल इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOCL) केवल डीजल की ही होम डिलीवरी करता है.

पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Dharmendra Pradhan) ​ने इशारा किया है कि बहुत जल्द ही पेट्रोल और CNG की भी होम डिलीवरी हो सकती है. फिलाहल इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOCL) केवल डीजल की ही होम डिलीवरी करता है.

  • Share this:
नई दिल्ली. बहुत जल्द केंद्र सरकार तेल कंपनियों (Oil Marketing Companies) को पेट्रोल और सीएनजी की ​होम डिलीवरी (Petrol CNG Home Delivery) के लिये हरी झंडी दे सकती है. पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Dharmendra Pradhan) ने बीते शुक्रवार को इसके संकते दिये हैं. लॉकडाउन की वजह से देशभर में लगे प्रतिबंध को देखते हुये सरकार ऐसा कदम उठा सकती है. धर्मेंद्र प्रधान ने शुक्रवार को कहा कि डीजल की तरह सरकार पेट्रोल और सीएनजी की होम डिलीवरी को भी बढ़ावा देना चाहती है.

फिलहाल डीजल की डिलीवरी करती है IOCL
न्यूज एजेंसी पीटीआई को उन्होंने बताया कि भविष्य में लोग ईंधन की होम डिलीवरी ले सकेंगे. बता दें कि दो साल पहले ही देश की सबसे बड़ी ऑयल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (Indian Oil Corporation Ltd.) कई शहरों में मोबाइल डिस्पेंसर्स के ​जरिये डीजल की होम डिलीवरी शुरू कर चुकी है.

यह भी पढ़ें:  1 जून से बदल रहे हैं रेलवे-राशन कार्ड के कई नियम, जानिए आप पर क्या होगा असर



लॉकडाउन की वजह से मांग में भारी गिरावट


भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा तेल खरीदार है लेकिन लॉकडाउन की वजह डिमांड में जबरदस्त गिरावट आई है. अप्रैल महीने में देशभर में ईंधन की मांग (Fuel Demand) में 70 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई. पिछले साल की सामना अवधि की तुलना में देखें तो पेट्रोल की मांग अभी भी केवल 47 फीसदी ही है, जबकि ​35 फीसदी कम डीजल की खपत हो रही है.

ये स्टार्टअप भी कर रहा तैयारी
हाल ही में टाटा ग्रुप द्वारा फंडेड इंडियन स्टार्टअप Repos Energy ने ऐलान किया कि वो घरोंं तक ईंधन पहुंचाने के लिए मोबाइल पेट्रोल पंप लाने वाली है. महाराष्ट्र के पुणे स्थित इस स्टार्टअप ने एक बयान जारी कर कहा कि वो चालू वित्त वर्ष में ऐसे 3,200 मोबाइल पेट्रोल पंप तैयार कर लेगी.

यह भी पढ़ें: अपने PF से एडवांस निकालने के लिए इस तरह करें अप्लाई, सीधा खाते में आएगा पैसा

प्लानिंग की होगी जरूरत
तेल मंत्री ने इस बात का भी इशारा किया कि बहुत जल्द फ्यूल स्टेशनों में बदलाव किया जाएगा ताकि एक ही जगह सभी तरह के ईंधन की बिक्री हो सके. इसमें सीएनजी, एलएनजी और एलपीजी की बिक्री एक ही जगह हो सके. लेकिन, इसके लिए अभी कुछ प्लानिंग करने की जरूरत होगी क्योंकि आमौतर पर वाहनों के लिए नेचुरल गैस स्टेशनों पर लंबी लाइनें देखने को मिलती हैं.

11 राज्यों में 56 CNG स्टेशन खुले
प्रधान ने शुक्रवार को 11 राज्यों में 56 सीएनजी स्टेशनों के उद्घाटन के समय यह बात की है. गुजरात, ​​हरियाणा, झारखंड, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, नई दिल्ली, पंजाब, राजस्थान, तेलंगाना और उत्तर प्रदेश में इन सीएनजी स्टेशनों का उद्घाटन किया गया है, जहां हर रोज 50,000 वाहनों में ईंधन भरा जा सकेगा.

(न्यूज एजेंसी इनपुट के साथ)

यह भी पढ़ें: ₹7 बचाकर पाए 60 हजार रुपये पेंशन! ​जानिए क्या है सरकार की ये योजना
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading