लाइव टीवी

आज अपने ख़रीदा सबसे महंगा पेट्रोल! अब एक लीटर डीजल के दाम इतने रुपए

News18Hindi
Updated: September 4, 2018, 10:08 AM IST
आज अपने ख़रीदा सबसे महंगा पेट्रोल! अब एक लीटर डीजल के दाम इतने रुपए
लगातार दसवें दिन बढ़े पेट्रोल-डीजल को दाम

दिल्ली में मंगलवार को पेट्रोल की कीमतों में 16 पैसे का इजाफा हुआ, जिसके साथ मंगलवार को दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 79.31 रुपए प्रति लीटर पहुंच गई.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 4, 2018, 10:08 AM IST
  • Share this:
पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार दसवें दिन बढ़ोतरी दर्ज की गई है. देशभर में पट्रोल और डीजल के दाम रिकॉर्ड स्तर तक पहुंच गए हैं. दिल्ली में मंगलवार को पेट्रोल की कीमतों में 16 पैसे का इजाफा हुआ, जिसके साथ मंगलवार को दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 79.31 रुपए प्रति लीटर पहुंच गई, जो अब तक का सबसे ऊंचा रिकॉर्ड है. वहीं मुंबई में पेट्रोल की कीमत 86.72 रुपए प्रति लीटर पहुंच गई है. डीजल के दाम की बात करें तो इनमें भी लगभग 20 पैसे का इजाफा देखा गया है. दिल्‍ली में डीजल 71.34 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है तो मुंबई में डीजल 75.74 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है.

न हों परेशान! ऐसे खरीदें सस्ते में पेट्रोल-डीजल, होगी 4800 रुपये की सालाना बचत



देश में पेट्रोल और डीजल के दाम लगातार बढ़ रहे हैं. जिस तेजी से तेल की कीमतों में उछाल आ रहा है उससे यह कहना गलत नहीं होगा कि बहुत जल्‍द ये 100 के आंकड़े को भी पार कर सकता है. सोमवार को कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 82.06 रुपए थी, जबकि मंगलवार को यह कीमत 82.22 रुपये हो गई. कोलकाता में डीजल का दाम सोमवार को 74 रुपये प्रति लीटर था जबकि मंगलवार को 19 पैसा बढ़कर 74.19 रुपये प्रति लीटर पहुंच गया है. चेन्‍नई की बात करें तो यहां पर मंगलवार को पेट्रोल 82.41 रुपए प्रति लीटर जबकि डीजल 75.39 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है.

क्यों बढ़ रहे हैं पेट्रोल-डीजल के दाम
पेट्रोल और डीजल के लागातार बढ़ते दामों के लिए गिरता रुपया और कच्चे तेल की बढ़ती कीमतें जिम्मेदार हैं. डॉलर के मुकाबले रुपए में लगातार गिरावट जारी है. कच्चा तेल भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बढ़ रहा है. इसके चलते तेल कंपनियों की लागत में भी इजाफा हो रहा है.

LIC की इस पॉलिसी में सिर्फ 103 रुपये रोजाना बचाकर मिल जाएंगे 13 लाखदाम घटने की उम्‍मीद नहीं
एंजेल ब्रोकिंग लिमिटेड के रिसर्च (कमोडिटीज व करेंसी) के डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट अनुज गुप्ता की मानें तो ब्रेंट क्रूड में 80 डॉलर प्रति बैरल और डब्ल्यूटीआई (अमेरिकी लाइट क्रूड) में 75 डॉलर प्रति बैरल के स्तर तक का उछाल देखने को मिल सकता है. इससे पेट्रोल और डीजल की कीमतें आगे और बढ़ सकती हैं.

ऐसे खुलवाएं सुकन्‍या समृद्धि खाता, PPF से भी ज्यादा मिलता है रिटर्न

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 4, 2018, 8:25 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर