खुशखबरी: अब सस्ता होगा पेट्रोल-डीजल, तेजी से घटेंगे दाम! जानें आपको कब से मिलेगा फायदा?

पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमतों से जनता को मिलेगी राहत

पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमतों से जनता को मिलेगी राहत

petrol diesel price latest news: पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दाम (Petrol-Diesel Price) से आम आदमी को बहुत जल्द राहत मिलने वाली है. दरअसल, तेल निर्यातक देशों के संगठन (OPEC) और सहयोगी देश तेल उत्पादन धीरे-धीरे बढ़ाने पर सहमति दे दी है. तेल उत्पादक देशों (OPEC) का कहना है कि मई से जुलाई के दौरान प्रति दिन 20 लाख बैरल उत्पादन बढ़ाए जाएंगे.

  • Share this:
नई दिल्ली. पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दाम (Petrol-Diesel Price) से आम आदमी को बहुत जल्द राहत मिलने वाली है. सरकारी तेल कंपनियों ने पिछले 10 दिनों में पेट्रोल डीजल के दाम में तीन बार कटौती की है. हालांकि, इस कटौती से आम आदमी को कुछ खास राहत नहीं मिली है. लेकिन अब तेल के दाम कम होने के आसार जग रहे हैं. दरअसल, तेल निर्यातक देशों के संगठन (OPEC) और सहयोगी देशों ने तेल उत्पादन धीरे-धीरे बढ़ाने पर सहमति दे दी है. तेल उत्पादक देशों (OPEC) का कहना है कि मई से जुलाई के दौरान प्रति दिन 20 लाख बैरल उत्पादन बढ़ाए जाएंगे. बता दें कि इसका सीधा असर आम आदमी पर पड़ेगा.

क्या कहा OPEC ने?

OPEC मई में 3.5 लाख बैरल प्रतिदिन, 3.5 लाख लाख बैरल प्रतिदिन जून में और 4 लाख बैरल जुलाई में तेल का उत्पादन बढ़ाएंगे. बयान में कहा गया है कि संगठन मई, जून और जुलाई में प्रति दिन (बीपीडी) 0.5 मिलियन से अधिक बैरल द्वारा उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए सहमत हुए. इस बीच, सऊदी अरब ने कहा कि वह खुद से 10 लाख बैरल प्रतिदिन अतिरिक्त उत्पादन की बहाली करेगा.

ये भी पढ़ें-  प्राइवेट कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर! अब नौकरी बदलने पर PF की तरह ग्रेच्युटी भी होगी ट्रांसफर, जानें कितना पैसा मिलेगा?
पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर पड़ेगा सीधा असर

बता दें कि कच्चे तेल का उत्पादन बढ़ने से कीमतों में नरमी आएगी. इसका सीधा असर देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर पड़ेगा. भारत कच्चे तेल के मामले में काफी हद तक दूसरे देशों से इंपोर्ट पर निर्भर है. भारत अपनी जरूरत का 80 परसेंट से ज्यादा तेल इंपोर्ट करता है. OPEC का कहना है कि कोरोना वायरस महामारी (Corona virus pandemic) से उबरती वैश्विक अर्थव्यवस्था (global economy) को देखते हुए हम ये कदम उठा रहे हैं. OPEC देशों ने उत्पादन में कटौती की थी, जिसके चलते कच्चे तेल की कीमतें बढ़ने लगी थीं.

ये भी पढ़ें-आज ही शुरू करें यह कारोबार, सीधे करोडों में होगी कमाई, दुनियाभर में है डिमांड, ये बन चुके हैं करोड़पति...



जानें, आज आपके शहर में कितना सस्ता हुआ पेट्रोल डीजल

>> दिल्ली में पेट्रोल 90.56 रुपये और डीजल 80.87 रुपये प्रति लीटर है.

>> मुंबई में पेट्रोल 96.98 रुपये और डीजल 87.96 रुपये प्रति लीटर है.

>> चेन्नई में पेट्रोल 92.58 रुपये और डीजल 85.88 रुपये प्रति लीटर है.

>> कोलकाता में पेट्रोल 90.77 रुपये और डीजल 83.75 रुपये प्रति लीटर है.

>> नोएडा में पेट्रोल 88.91 रुपये और डीजल 81.33 रुपये प्रति लीटर है.

>> बेंगलुरु में पेट्रोल 93.59 रुपये और डीजल 85.75 रुपये प्रति लीटर है.

>> भोपाल में पेट्रोल 98.58 रुपये और डीजल 89.13 रुपये प्रति लीटर है.

>> चंडीगढ़ में पेट्रोल 87.14 रुपये और डीजल 80.57 रुपये प्रति लीटर है.

>> पटना में पेट्रोल 92.89 रुपये और डीजल 86.12 रुपये प्रति लीटर है.

>> लखनऊ में पेट्रोल 88.85 रुपये और डीजल 81.27 रुपये प्रति लीटर है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज