पेट्रोल-डीजल की कीमत: 2 महीने में सबसे ज्यादा हुए दाम, वजह जानते हैं आप?

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में फिर से तेजी आने लगी है. लगातार 4 दिन तक भाव स्थिर रहने के बाद शुक्रवार को दाम फिर बढ़े हैं. इसके बाद देश में पेट्रोल की कीमतें 2 महीने के ऊपरी स्तर तक पहुंच गई हैं.

News18Hindi
Updated: August 10, 2018, 11:26 AM IST
पेट्रोल-डीजल की कीमत: 2 महीने में सबसे ज्यादा हुए दाम, वजह जानते हैं आप?
पेट्रोल-डीजल की कीमत: 2 महीने में सबसे ज्यादा हुए दाम, जानिए आज का भाव
News18Hindi
Updated: August 10, 2018, 11:26 AM IST
पेट्रोल-डीजल की कीमतों में फिर से तेजी आने लगी है. लगातार 4 दिन तक भाव स्थिर रहने के बाद शुक्रवार को दाम फिर बढ़े हैं. इसके बाद देश में पेट्रोल की कीमतें 2 महीने के ऊपरी स्तर तक पहुंच गई हैं. शुक्रवार को दिल्ली में पेट्रोल का दाम 77.13 रुपए प्रति लीटर हो गया. वहीं, मुंबई में कीमतें 80 रुपये प्रति लीटर के पार पहुंच गई है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ने के चलते दाम बढ़े है. हालांकि, जल्द कीमतों में गिरावट आने का अनुमान है. (ये भी पढ़ें-10 फीसदी सस्ता हो जाएगा पेट्रोल, अगर सरकार लागू करेगी ये योजना)

आज का भाव-
>> 
शुक्रवार को दिल्ली में पेट्रोल का दाम 77.13 रुपए प्रति लीटर दर्ज किया गया है जो 8 जून के बाद सबसे अधिक भाव है.
>> कोलकाता में पेट्रोल का भाव बढ़कर 80.09 रुपए हो गया है जो 8 जून के बाद सबसे अधिक है.

>> इसी तरह मुंबई में भाव 84.57 रुपए और चेन्नई में 80.13 रुपए प्रति लीटर हो गया है.
>> गुरुवार के मुकाबले शुक्रवार को दिल्ली और मुंबई में दाम 7 पैसे, कोलकाता में 9 पैसे और चेन्नई में 8 पैसे प्रति लीटर बढ़े हैं.(ये भी पढ़ें-पेट्रोल भरवाते वक्त इन 6 बातों का रखें ध्‍यान, वरना लग सकता है चूना)

सस्‍ता पेट्रोल और डीजल खरीदने के लिए अपनाएं ये तरीके, बचेंगे इतने रुपये
Loading...



महंगा हुआ डीजल-डीजल की कीमतों में भी लगभग इसी तरह की बढ़ोतरी हुई है. बुधवार को दिल्ली में डीजल का भाव 68.57 रुपए, कोलकाता में 71.41 रुपए, मुंबई में 72.80 रुपए और चेन्नई में 72.43 रुपए प्रति लीटर दर्ज किया गया है.

इंटरनेशनल मार्केट में सस्ता है कच्चा तेल- पिछले दो दिन में कच्चे तेल की कीमतों पर दबाव देखा जा रहा है, अमेरिकी कच्चे तेल का भाव 67 डॉलर प्रति बैरल के नीचे और ब्रेंट क्रूड का भाव 72 डॉलर के नीचे आ गया है. इंटरनेशनल बाजार में तेल कीमतों में आई गिरावट के बावजूद तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी की है. उम्मीद जताई जा रही है कि आगे चलकर तेल कंपनियों की तरफ से पेट्रोल और डीजल के भाव में कटौती हो सकती है. (ये भी पढ़ें-पेट्रोल-डीजल पर GST के अलावा लग सकता यह टैक्स, पर आपको मिलेगा 20% सस्ता)

पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय पिछले तीन वर्षो से 10 अगस्त को विश्व जैव ईंधन दिवस मना रहा है, ताकि परंपरागत जीवाश्म ईंधन के विकल्प के रूप में गैर-जीवाश्म ईंधन के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा की जा सके.

इसी सम्मेलन बोलते हुए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अगले 4 साल में पेट्रोल-डीजल में 20 फीसदी तक इथनॉल मिलाया जाएगा. आपको बता दें कि फिलहाल 10 फीसदी इथनॉल मिलाया जाता है.



 
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर