1 अप्रैल से भारत में बिकेगा दुनिया का सबसे साफ पेट्रोल और डीज़ल, जानिए इसके बारे में...

1 अप्रैल से भारत में बिकेगा दुनिया का सबसे साफ पेट्रोल और डीज़ल, जानिए इसके बारे में...
दुनिया का सबसे साफ पेट्रोल और डीज़ल बिकने लगेगा

1 अप्रैल 2020 से भारत में भी दुनिया का सबसे साफ पेट्रोल और डीज़ल बिकने लगेगा. सरकारी तेल कंपनियां देश भर में यूरो-6 ग्रेड डीज़ल और पेट्रोल की आपूर्ति करेंगी. भारत ने सिर्फ तीन साल में ही सबसे साफ पेट्रोल के इस्तेमाल को लेकर बड़ा मुकाम हासिल किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 19, 2020, 4:49 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. 1 अप्रैल 2020 से भारत में भी दुनिया का सबसे साफ पेट्रोल और डीज़ल (India to switch to world's cleanest petrol) बिकने लगेगा. सरकारी तेल कंपनियां देश भर में यूरो-6 ग्रेड डीज़ल और पेट्रोल की आपूर्ति करेंगी. भारत ने सिर्फ तीन साल में ही सबसे साफ पेट्रोल के इस्तेमाल को लेकर बड़ा मुकाम हासिल किया है. दुनिया में कोई भी बड़ी अर्थव्यवस्था ऐसा नहीं कर पाई है. भारत ऐसा कर चुनिंदा देशों में शामिल हो जाएगा. आपको बता दें कि 1 अप्रैल 2018 से दिल्ली और एनसीआर में सरकारी तेल कंपनियां यूरो-6 ग्रेड डीजल और पेट्रोल बेचने वाली हैं.

साल 2015 में, सरकार ने 1 अप्रैल, 2020 से यूरो-6 उत्सर्जन मानदंड लागू करने का फैसला किया था. जिसके बाद बीएस-6 पेट्रोल और डीजल की बिक्री होगी, जबकि अभी यूरो-4 ग्रेड की बिक्री हो रही है.

ये भी पढ़ें-पेट्रोल-डीजल की तर्ज पर देश भर में लगेंगे LNG पंप, कमाई का बनेगा नया जरिया



Petrol-Diesel Prices
पेट्रोल-डीजल हुआ सस्ता




इससे क्या होगा-देश के कई बड़े शहरों में वायु प्रदूषण का स्तर काफी ऊंचा है. आमतौर पर यह खतरनाक स्तर के ऊपर ही रहता है. इसलिए राष्ट्रीय राजधानी में देश के दूसरे भागों से पहले स्वच्छ ईंधन की व्यवस्था की गई है. जानकारों का कहना है कि यूरो-6 पेट्रोल-डीजल की बिक्री शुरू होने से प्रदूषण के स्तर में काफी कमी आएगी.

तेल कंपनियों ने शुरू किया स्वच्छ ईंधन का प्रोडक्शन- देश में 50 फीसदी से ज्यादा पेट्रोलपंप के जरिए ईंधन सप्लाई करने वाली सबसे बड़ी कंपनी आईओसी (Indian Oil Corp -IOC) के चेयरमैन संजीव सिंह का कहना है कि कम सल्फर वाले पेट्रोल और डीज़ल का प्रोडक्शन साल 2019 के अंत से शुरू कर दिया था. तेल कंपनियों ने अब देश में ईंधन की प्रत्येक बूंद को नए के साथ बदलने का कठिन काम लगभग पूरा कर लिया है.

- दुनिया में सबसे सस्ता पेट्रोल वेनेजुएला में मिलता है. जहां एक लीटर पेट्रोल की कीमत 7 पैसे प्रति लीटर है. यहां पेट्रोल भारत से 74.56 रुपए/लीटर सस्ता है.
दुनिया में सबसे सस्ता पेट्रोल वेनेजुएला में मिलता है. जहां एक लीटर पेट्रोल की कीमत 7 पैसे प्रति लीटर है. यहां पेट्रोल भारत से 74.56 रुपये/लीटर सस्ता है.


आईओसी चेयरमैन (Sanjiv Singh, Chairman of Indian Oil Corp (IOC)) का कहना है कि  1 अप्रैल से BS-VI ईंधन की आपूर्ति के लिए पूरी तरह से ट्रैक पर हैं. लगभग सभी रिफाइनरियों ने BS-VI ईंधन की आपूर्ति शुरू कर दी है और देश भर में डिपो तक पहुंच गया है.

ये भी पढ़ें-सरकारी कर्मचारियों को मिला तोहफा, सरकार ने पेंशन स्कीम को लेकर किया ये ऐलान

Natural Gas and ATF in GST
एटीएफ, प्राकृतिक गैस को जीएसटी में शामिल करने की पहल किये जाने की उम्मीद


अगले कुछ हफ्तों में बीएस-VI ग्रेड पेट्रोल और डीजल डिपो से पेट्रोल पंप पर पहुंच जाएगा. हम 100 फीसदी आश्वस्त हैं कि 1 अप्रैल को देश के सभी पेट्रोल पंपों पर BS-VI एफिशिएंट पेट्रोल और डीज़ल मिलेगा. भारत ने यूरो- III समतुल्य (या भारत स्टेज- III) ईंधन को अपनाया. साल 2010 में 350 पीपीएम की सल्फर सामग्री और फिर BS-IV को स्थानांतरित करने में सात साल लग गए जिसमें 50 पीपीएम की सल्फर सामग्री थी. BS-IV से लेकर BS-VI तक सिर्फ तीन साल लगे.

ये भी पढ़ें- सैलरी खाते पर बैंक देते हैं ये 5 बड़े फायदे, बिल्कुल मुफ्त होती हैं ये सर्विस
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading