लाइव टीवी

एक महीने से भी कम में पेट्रोल-डीज़ल हुए 3 रुपये प्रति लीटर तक सस्ते! इस वजह से कीमतें और घटने की उम्मीद

News18Hindi
Updated: February 4, 2020, 10:18 AM IST
एक महीने से भी कम में पेट्रोल-डीज़ल हुए 3 रुपये प्रति लीटर तक सस्ते! इस वजह से कीमतें और घटने की उम्मीद
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 10 जनवरी के बाद से अब तक पेट्रोल-डीज़ल 3 रुपये प्रति लीटर से ज्यादा सस्ता हो चुका हैं.

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 10 जनवरी के बाद से अब तक पेट्रोल-डीज़ल 3 रुपये प्रति लीटर से ज्यादा सस्ता हो चुका हैं. कमोडिटी एक्सपर्ट्स का कहना हैं कि चीन में फैले जानलेवा कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते दुनियाभर में बिजनेस गतिविधियां कम हो गई हैं. इसीलिए कच्चे तेल की डिमांड में बड़ी गिरावट आई है. जिसका असर कीमतों पर पड़ा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 4, 2020, 10:18 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में कच्चा तेल सस्ता होने से नए साल में पेट्रोल-डीज़ल (Petrol-Diesel Rates Today)  की बढ़ती महंगाई से बड़ी राहत मिली हैं. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 10 जनवरी के बाद से अब तक पेट्रोल-डीज़ल 3 रुपये प्रति लीटर से ज्यादा सस्ता हो चुका हैं. कमोडिटी एक्सपर्ट्स का कहना हैं कि चीन में फैले जानलेवा कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते दुनियाभर में बिजनेस गतिविधियां कम हो गई हैं. इसीलिए कच्चे तेल की डिमांड में बड़ी गिरावट आई है. जिसका असर कीमतों पर पड़ा है. आने वाले दिनों में कच्चे तेल के और सस्ता होने की उम्मीद हैं. लिहाजा घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर घट सकती हैं.

पेट्रोल के नए रेट्स (Petrol Price in India on 4 February 2020)- IOC की वेबसाइट पर दिए गए रेट्स के मुताबिक, मंगलवार को दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल के दाम बिना बदलाव के साथ सोमवार के भाव 73.04 रुपये पर स्थिर हैं. वहीं, मुंबई में 78.69 रुपये प्रति लीटर हैं. इसके अलावा कोलकाता में 75.71 रुपये प्रति लीटर और चेन्नई में 75.89 रुपये प्रति लीटर है.

ये भी पढ़ें-1 फरवरी से बदल चुके हैं आपकी इंश्योरेंस पॉलिसी से जुड़े ये बड़े नियम, अब होगा ज्यादा मुनाफा 

डीज़ल के दाम (Petrol Price in India on 4 February 2020)- पेट्रोल की तरह डीज़ल की कीमतों में भी मंगलवार कोई बदलाव नहीं हुआ हैं. दिल्ली में एक लीटर डीज़ल के दाम बिना बदलाव के साथ सोमवार के भाव 66.09  रुपये पर स्थिर हैं. वहीं, मुंबई में 69.27 रुपये प्रति लीटर हैं. इसके अलावा कोलकाता में 68.46 रुपये प्रति लीटर और चेन्नई में 69.81 रुपये प्रति लीटर है.

पेट्रोल-डीज़ल के रेट्स (4 फरवरी 2020)


इस वजह से सस्ता हो रहा हैं घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीज़ल- एक्सपर्ट्स का कहना हैं कि चीन में फैले घातक कोरोना वायरस (Coronavirus) से मरने वालों की संख्या बढ़कर 425 हो गई और इसके 20,438 मामलों की पुष्टि हुई है. उनका कहना हैं कि क्रूड के मामले में चीन दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता देश हैं. वह अपनी जरुरत का 80 फीसदी कच्चा तेल विदेशों से खरीदता हैं. चीन में वायरस की वजह से बिजनेस गतिविधियां और लोगों का एक शहर से दूसरे शहर में आना जाना काफी कम हो गया हैं. इसी वजह से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की डिमांड घट गई हैं और कीमतों में बड़ी गिरावट आई हैं.

आपको बता दें कि एक महीने में कच्चा तेल के दाम 27 फीसदी तक लुढ़क गए हैं. ब्रेंट क्रूड का भाव 74 डॉलर प्रति बैरल से गिरकर 54 डॉलर प्रति बरैल पर आ गया हैं.
Petrol Diesel Price in India Petrol Rate Today 4 February 2020 cheaper by Rs 3 since January peak Know latest rates
अगले 15 दिन में पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों में बड़ी गिरावट आ सकती हैं.


वहीं, दिल्ली में 11 जनवरी को पेट्रोल के दाम 76.01 रुपये प्रति लीटर थे. जो कि अब 4 फरवरी 2020 को गिरकर 73.04 रुपये प्रति लीटर रह गए हैं. इस दौरान पेट्रोल 2.97 रुपये प्रति लीटर तक सस्ता हो गया है.

साथ ही, डीज़ल की कीमतें 69.17 रुपये प्रति लीटर से घटकर 66.09 रुपये प्रति लीटर पर आ गई हैं. इस लिहाज से डीज़ल के दाम ₹3.08 रुपये तक घट गए हैं.

ये भी पढ़ें-आपके पास हैं एक से ज्यादा बैंक खाता, तो जानिए अब कितने लाख रुपये रहेंगे सेफ?

एक्सपर्ट्स मान रहे हैं कि कीमतों में और गिरावट आ सकती हैं. ऐसे में घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीज़ल के दाम 2 रुपये प्रति लीटर कम हो सकते हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 4, 2020, 9:57 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर