Home /News /business /

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में फिर होगी कटौती! मांग घटने से कम हो रहे क्रूड के दाम, चेक करें डिटेल्‍स

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में फिर होगी कटौती! मांग घटने से कम हो रहे क्रूड के दाम, चेक करें डिटेल्‍स

राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का दाम (Petrol Price) 103.97 रुपये प्रति लीटर है, वहीं डीजल 86.67 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है.

राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का दाम (Petrol Price) 103.97 रुपये प्रति लीटर है, वहीं डीजल 86.67 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है.

कोविड संक्रमण के कारण पिछले साल अंतरराष्ट्रीय कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट आई थी. एक बार फिर कोविड संक्रमण फैलने से तेल के दामों में कमी देखने को मिल रही है. शुक्रवार को बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड (Brent crude) 6.95 प्रतिशत गिरकर 78.89 डॉलर प्रति बैरल हो गया, जो 10 दिन पहले 84.78 डॉलर प्रति बैरल था.

अधिक पढ़ें ...

    Petrol Price Today: घरेलू ईंधन खुदरा विक्रेता पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी कर सकते हैं क्योंकि यूरोप में कोविड मामलों में फिर से तेजी आ रही है. कोविड संक्रमण के कारण पिछले साल अंतरराष्ट्रीय कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट आई थी. एक बार फिर कोविड संक्रमण फैलने से तेल के दामों में कमी देखने को मिल रही है.

    शुक्रवार को बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड (Brent crude) 6.95 प्रतिशत गिरकर 78.89 डॉलर प्रति बैरल हो गया, जो 10 दिन पहले 84.78 डॉलर प्रति बैरल था.

    राज्य द्वारा संचालित तेल कंपनियों ने ऑटोमोबाइल ईंधन पर मुनाफा कमाया है, लेकिन उन्होंने उपभोक्ता को फायदा देने से पहले कुछ समय के लिए वैश्विक तेल बाजारों में गिरावट के ट्रेंड की स्टडी की. क्योंकि पिछली बारी भी जब कोविड संक्रमण अपने चर्म पर था तो ईंधन की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई थी.

    फिलहाल इस बाद का अनुमान लगाया जा रहा है कि आम आदमी को जल्द ही तेल की कीमतों में एक रुपये प्रति लीटर की कटौती देखने को मिल सकती है.

    भारत में ऑटोमोटिव ईंधन की खुदरा कीमतें 4 नवंबर से स्थिर हैं. इस दिन केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर लेवी में 5 और 10 रुपये प्रति लीटर की कटौती की थी. दिल्ली में पेट्रोल के दाम पिछले 18 दिनों से 103.97 रुपये प्रति लीटर और डीजल 86.67 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर है.

    FPI ने नवंबर में अब तक भारतीय बाजारों में किया 19,712 करोड़ रुपये का निवेश

    विशेषज्ञों का कहना है कि सरकारी तेल विपणन कंपनियों को वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट का लाभ उपभोक्ताओं को देना चाहिए क्योंकि उन्हें पेट्रोल और डीजल की खुदरा कीमतों में रोजाना संशोधन करना होता है.

    योजना आयोग में विशेष ड्यूटी पर तैनात एक पूर्व अधिकारी एससी शर्मा ने कहा कि चूंकि तेल की कीमतें गिर गई हैं और भविष्य में गिरने की संभावना है, इसलिए भारत की तेल विपणन कंपनियों को भी उपभोक्ताओं को राहत देने का जरूरत है. भारत ने ईंधन की कीमतों में अभूतपूर्व वृद्धि देखी है.

    पेट्रोल-डीजल के आज के दाम
    आज राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का दाम (Petrol Price) 103.97 रुपये प्रति लीटर है, वहीं डीजल 86.67 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है.

    सरकार ने दिवाली के एक दिन पहले पेट्रोल पर 5 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल पर 10 रुपये घटाने का ऐलान किया था. इसके बाद से लगभग कीमतें कि सरकार के ऐलान के बाद से ही ईंधन के दाम (Fuel price) लगभग स्थिर बने हुए हैं.

    Tags: Diesel price, Petrol diesel price, Petrol price

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर