सोमवार को पेट्रोल-डीजल के दाम में फिर दिखाई दी नरमी, फटाफट जानें नई कीमत

सोमवार को पेट्रोल-डीजल के दाम में फिर दिखाई दी नरमी, फटाफट जानें नई कीमत
पेट्रोल-डीजल का दाम

कच्चे तेल के दाम में नरमी रहने से लगातार चौथे दिन भी पेट्रोल और डीजल के दाम में बदलाव नहीं हुआ है.

  • Share this:
कच्चे तेल के दाम में नरमी रहने से लगातार चौथे दिन भी पेट्रोल और डीजल के दाम में बदलाव नहीं हुआ है. तेल की कीमतों में जारी तेजी अब थम गई है. वहीं लगातार 10वें दिन डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया है. आईओसी की वेबसाइट पर जारी रेट्स के मुताबिक, दिल्ली में पेट्रोल 73.35 रुपए व डीजल 66.24 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है. वहीं देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में बढ़ी हुई कीमतों के बाद आज पेट्रोल 78.96 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है वहीं डीजल 69.43 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है. कोलकाता में आज पेट्रोल 75.77 रुपए व डीजल 68.31 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है. वहीं चेन्नई में आज पेट्रोल 76.18 रुपए व डीजल 69.96 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है.

ये भी पढ़ें- इस दिन से बदल जाएंगे हाइवे टोल नियम, देना होगा डबल जुर्माना

एक्सपर्ट्स के मुताबिक तेल की वैश्विक मांग साल 2019 में कम रहने की संभावना जताई है, जिससे कीमतों पर दबाव रहेगा, लेकिन ईरान-अमेरिका के बीच तनाव बढ़ने से तेल के दाम में तेजी देखने को मिल सकती है.

ऐसे चेक करें अपने शहर में नए रेट्स


(1) एसएमएस के माध्‍यम से उपभोक्ता किसी विशेष पंजीकृत नंबर पर एसएमएस भेजकर कीमतों के अपडेट की जांच कर सकते हैं और उन्हें वर्तमान मूल्य के बारे में मैसेज के माध्‍यम से अधिसूचित किया जाएगा. हालांकि एसएमएस भेजने से पहले आपको किसी भी पेट्रोल पंप से डीलर कोड लेना हो जोकि मैसेज भेजने से पहले जरुरी है. इंडियन ऑयल ग्राहक RSP<डीलर कोड> 92249 9 2249 को भेज सकते हैं. बीपीसीएल ग्राहकों को RSP<डीलर कोड> 9223112222 पर भेजना होगा. एचपीसीएल ग्राहकों को HPPRICE<डीलर कोड> 9222201122 पर भेजना होगा.



(2) ऐप की मदद से पता करें कीमत यदि आप मैसेज का इंतजार नहीं कर सकते हैं तो कीमतें पता करने के लिए एक और तरीका अपना सकते हैं.

ये भी पढ़ें- अब ट्रेन टिकट बुक करते वक्त मिलेगा पैसों से जुड़ा नया ऑप्शन



तेल कंपनियों के अपने खुद के मोबाइल एप हैं जिसे ग्राहक प्‍ले स्‍टोर से डाउनलोड कर सकते हैं जहां पर उन्‍हें पेट्रोल और डील की कीमतों के साथ किस जगह क्‍या दाम है, बिल और भुगतान कितना करना है सब पता चल जाएगा.

इंडियन ऑयल में Fuel@IOC नामक एक एप है और यह Google Play और Apple's App Store दोनों पर उपलब्ध है. बीपीसीएल ग्राहक SmartDrive एप डाउनलोड कर सकते हैं जो Google और Apple दोनों स्टोर पर उपलब्ध है. एचपीसीएल के एप को My HPCL कहा जाता है और यह दोनों स्टोर्स पर उपलब्ध है.

ये भी पढ़ें: पोस्ट ऑफिस बैंक में खोलें खाता, घर बैठे मिलेंगी ये सर्विस

भारत पेट्रोलियम अपनी खुद की एक हेल्‍पलाइन लोगों को प्रदान करता है. यह हेल्‍पलाइन नंबर 1800-22-4344 है. जहां पर कॉल करके तेल से संबंधित किसी भी प्रकार का प्रश्‍न पूछ सकते हैं.

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज