• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • Petrol-Diesel: पिछले एक साल में सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर कोई टैक्स नहीं लगाया: पुरी

Petrol-Diesel: पिछले एक साल में सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर कोई टैक्स नहीं लगाया: पुरी

पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री (Petroleum minister) हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Singh Puri)

Petrol-Diesel: विभिन्न पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में वृद्धि को लेकर विपक्ष के निशाने पर आई सरकार ने बुधवार को कहा कि पिछले एक वर्ष में पेट्रोल और डीजल पर केन्द्रीय करों में कोई वृद्धि नहीं हुई है.

  • Share this:

    नई दिल्ली. देशभर में पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दाम (Petrol-Diesel Price Hike) ने आमजन को परेशान कर रखा है. हालांकि, पिछले दो सप्ताह के तेल के दाम (Petrol diesel price) स्थिर है. इस बीच सरकार को हर तरफ से घेरा जा रहा है. विभिन्न पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में वृद्धि को लेकर विपक्ष के निशाने पर आई सरकार ने बुधवार को कहा कि पिछले एक वर्ष में पेट्रोल और डीजल पर केन्द्रीय करों में कोई वृद्धि नहीं हुई है.

    जानें क्या कहा सरकार ने?
    पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने एक सवाल के लिखित जवाब में राज्यसभा को यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि पिछले एक वर्ष में पेट्रोल और डीजल पर केन्द्रीय करों में कोई वृद्धि नहीं हुई है. उन्होंने कहा कि पेट्रोल और डीजल के खुदरा बिक्री मूल्यों में हुई वृद्धि उच्च अंतरराष्ट्रीय उत्पाद मूल्यों तथा विभिन्न राज्यों सरकारों द्वारा वसूले गए वैट में वृद्धि के चलते आधार मूल्य में वृद्धि के कारण हुई है.
    उन्होंने कहा कि सरकार कच्चे तेल, पेट्रोल और डीजल के अंतरराष् ट्रीय मूल् य में अस्थिरता से संबंधित मुद्दे को विभिन्न अंतरराष्ट्रीय मंचों पर उठा रही है.

    ये भी पढ़ें- खुशखबरी: Paytm 35 हजार रुपये की सैलरी पर 20 हजार अंडरग्रेजुएट्स को करेगी हायर, जानें कैसे करें आवेदन 

    पहले के मुकाबले बाजार निर्धारित
    पुरी ने कहा कि पेट्रोल और डीजल की कीमतों को क्रमश: 26 जून 2010 और 19 अक्टूबर 2014 से बाजार निर्धारित बना दिया गया है. उसके बाद से सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कं पनियां अंतरराष्ट्रीय उत्पाद मूल् यों तथा अन्य बाजार दशाओं के आधार पर पेट्रोल और डीजल के मूल्य निर्धारण के संबंध में निर्णय लेती हैं.उन्होंने कहा कि तेल विपणन कं पनियों ने पेट्रोल और डीजल के मूल्यों को अंतरराष्ट्रीय मूल्यों तथा रूपया-डॉलर विनिमय दर में परिवर्तनों के अनुरूप बढ़ाया और घटाया है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज