Petrol Diesel Price: पेट्रोल-डीजल की कीमत में लगातार 15वें दिन कोई फेरबदल नहीं, जानें क्या है दाम

पेट्रोल-डीजल की कीमत में नहीं हुआ कोई बदलाव
पेट्रोल-डीजल की कीमत में नहीं हुआ कोई बदलाव

Petrol and Diesel Price, 17 October: अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल (Crude oil) की कीमतों में राहत देखने को मिल रही है. जिसका असर घरेलू बाजार में भी साफ तौर पर देखा जा सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 17, 2020, 7:34 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय तेल कंपनियों (IOC, HPCL & BPCL) ने आज (शनिवार, 16 अक्टूबर) लगातार 15 वें दिन पेट्रोल-डीजल (Petrol and Diesel) की कीमत में किसी तरह का बदलाव नहीं किया है. बता दें कि बीते दिनों आई अमेरिकी एनर्जी इंर्फोमेशन एडमिनिस्ट्रेडशन (EIA) की एक रिपोर्ट में कहा गया था कि अगले महीने वहां के 7 बड़े शेल फोरमेशन में तेल के उत्पादन में 1,21,000 बैरल की कमी आएगी. जिसके बाद कच्चे तेल की कीमतों में तेजी की उम्मीद जताई जा रही थी. हालांकि, घरेलू बाजार (Domestic Market) में इसका पेट्रो गुड्स के दाम पर फिलहाल कोई असर नहीं है.

फिलहाल अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल (Crude oil) की कीमतों में राहत देखने को मिल रही है. जिसका असर घरेलू बाजार में भी साफ तौर पर देखा जा सकता है. अक्टूबर माह की शुरुआत से ही ईंधन के दाम में राहत मिली हुई है. बीते माह सितंबर माह में जहां एक दिन छोड़कर ईंधन के दाम में बदलाव देखने को मिला. वहीं अगस्त में पेट्रोल की कीमत में लगातार वृद्धि देखने को मिली. जबकि बात करें जुलाई माह की तो इस महीने में डीजल का भाव बेतहाशा बढ़ाया गया था.

जानें देश के बड़े शहरों में आज के पेट्रोल-डीज़ल के नए दाम
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार आज देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 81.06 रुपए प्रति लीटर और डीजल की कीमत 70.46 रुपए प्रति लीटर हो गई है. वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 87.74 रुपए प्रति लीटर, डीजल 76.86 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है. बात करें कोलकाता की तो यहां एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 82.59 रुपए और डीजल के लिए 73.99 रुपए चुकाना होंगे. जबकि चैन्नई में पेट्रोल 84.14 रुपए प्रति लीटर तथा डीजल 75.95 रुपए प्रति लीटर है.
प्रतिदिन छह बजे बदलती है कीमत


बता दें कि प्रतिदिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है. सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं. पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है. विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है.

इस तरह चेक कर सक्ते हैं अपने शहर के दाम
पेट्रोल डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए भी जान सकते हैं. इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा. हर शहर का कोड अलग अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज