खुशखबरी! बजट के दिन पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आई गिरावट, जानें अपने शहर का भाव

खुशखबरी! बजट के दिन पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आई गिरावट, जानें अपने शहर का भाव
बजट के दिन पेट्रोल-डीजल हुए सस्ते

तेल कंपनियों ने शनिवार को पेट्रोल-डीजल की कीमतों (Petrol-Diesel Prices) में कटौती की है. पेट्रोल-डीजल के भाव में 5 से 8 पैसे प्रति लीटर की कटौती हुई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 1, 2020, 8:03 AM IST
  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
नई दिल्ली. एक फरवरी यानी आज वित्त मंत्री (Finance Minister) निर्मला सीतारमण अपना दूसरा बजट पेश करेंगी. बजट पेश होने से पहले आम आदमी को बड़ी राहत मिली. तेल कंपनियों ने शनिवार को पेट्रोल-डीजल की कीमतों (Petrol-Diesel Prices) में कटौती की है. पेट्रोल-डीजल के भाव में 5 से 8 पैसे प्रति लीटर की कटौती हुई है. शुक्रवार को पेट्रोल के दाम 9 पैसे और डीजल के दाम 8 पैसे प्रति लीटर घटे थे. इस कटौती के बाद राजधानी दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल (Petrol Prices) का दाम 73.19 रुपये हो गया. वहीं एक लीटर डीजल (Diesel Prices) के लिए आपको 66.22 रुपये चुकाने होंगे.

चार महानगरों में पेट्रोल-डीजल के भाव
>> IOC की वेबसाइट पर जारी रेट्स के मुताबिक, दिल्ली में पेट्रोल के दाम 73.19 रुपये प्रति लीटर पर आ गए हैं. वहीं, डीज़ल की कीमतें गिरकर 66.22 रुपये प्रति लीटर है.

>> मुंबई में एक लीटर पेट्रोल के दाम 78.83 रुपये प्रति लीटर है. साथ ही, डीज़ल की कीमतें 6942 रुपये प्रति लीटर है. इसके अलावा कोलकाता में पेट्रोल 75.85 रुपये प्रति लीटर, डीज़ल 68.59रु पये प्रति लीटर है.



> दक्षिण भारत के प्रमुख शहर चेन्नई में पेट्रोल के दाम 76.03 रुपये प्रति लीटर पर आ गए है. इसके अलावा डीज़ल की कीमतें 69.96 रुपये प्रति लीटर है. ये भी पढ़ें: फरवरी में लगातार 6 दिन बैंक रहेंगे बंद, यहां देखें छुट्टियों की पूरी लिस्ट





बता दें कि पेट्रोल-डीजल के दाम रोज़ाना तय किए जाते हैं. सुबह 6 बजे पेट्रोल-डीजल का नया दाम लागू हो जाता है. इनकी कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन सब कुछ जोड़ने के बादल इसकी कीमत लगभग दोगुनी हो जाती है. ये भी पढ़ें: मालगाड़ियों की सुरक्षा होगी चाक चौबंद, इस खास व्‍यवस्‍था को रेलवे ने दी मंजूरी



घर बैठक चेक करें अपने शहर में पेट्रोल-डीज़ल के दाम

>> अपने शहर के पेट्रोल-डीज़ल के दामअगर आप सुबह 6 बजे के बाद पेट्रोल-डीज़ल का रेट चेक करना चाहते हैं तो 92249 92249 नंबर पर sms भेजकर भी पेट्रोल-डीजल के भाव के बारे में पता कर सकते हैं.

>> इसके लिए आपको RSP<स्पेस> पेट्रोल पंप डीलर का कोड लिखकर 92249 92249 पर भेजना पड़ेगा.

>> अगर आप दिल्ली में हैं और मैसेज के जरिये पेट्रोल-डीजल का भाव जानना चाहते हैं तो आपको RSP 102072 लिखकर 92249 92249 पर भेजना होगा.

1 अप्रैल महंगा होगा पेट्रोल, डीजल
>> पेट्रोल और डीजल की कीमतों (Petrol-Diesel Prices) में अप्रैल से 50 पैसे से एक रुपये लीटर की वृद्धि हो सकती है.
>> इसका कारण देश में BS-6 उत्सर्जन मानकों वाले ईंधन का उपयोग शुरू होना है.
>> फिलहाल देश में BS-4 मानकों वाला ईंधन उपलब्ध कराया जा रहा है. यह यूरो-मानकों के अनुरूप है. सरकार ने वाहनों से होने वाले कार्बन उत्सर्जन में कमी लाने के लिये एक अप्रैल से BS-6 मानकों वाले ईंधन का उपयोग करने का निर्णय किया.

 
First published: February 1, 2020, 7:57 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading