Petrol Diesel Price: पेट्रोल-डीज़ल के नए रेट्स जारी, फटाफट चेक करें नए रेट्स

24वें दिन भी देश में पेट्रोल-डीजल की कीमत में कोई बदलवा नहीं हुआ.
24वें दिन भी देश में पेट्रोल-डीजल की कीमत में कोई बदलवा नहीं हुआ.

Petrol Diesel Price Today: सोमवार को भी सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के भाव में कोई बदलाव नहीं किया है. आज टंकी फुल कराने से पहले जान सें 1 लीटर का भाव-

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 26, 2020, 8:10 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. सोमवार को देश की सरकारी तेल कंपनियों (Government oil companies) ने पेट्रोल-डीजल (Petrol and diesel) के दाम में कोई बदलाव नहीं किया. बीते 24 दिनों से देश में पेट्रोल-डीजल के भाव जस के तस बनें हुए हैं. पेट्रोल-डीजल की कीमत में आखिरी बार बदलाव 22 सितंबर को हुआ था. आपको बता दें इस समय अंतर्राष्ट्रीय बाजार (International market) में कच्चे तेल की कीमत 40 डॉलर प्रति बैरल के नीचे है. हालांकि, घरेलू बाजार में देखें तो इसका पेट्रोल-डीजल के दाम पर कोई फर्क नहीं पड़ा है. सोमवार को देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 81.06 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 70.46 रुपये प्रति लीटर है.

देश के तीन बड़े महानगरों में पेट्रोल-डीजल की कीमत

मुंबई में पेट्रोल डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है. आज यहां पेट्रोल 87.74 रुपये प्रति लीटर और डीजल 76.89 रुपये प्रति लीटर है. कोलकत्ता में आज पेट्रोल की कीमत 82.59 रुपये प्रति लीटर और डीजल 73.99 रुपये प्रति लीटर है. वहीं चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 84.14 रुपये प्रति लीटर और डीजल 75.95 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से मिलेगा.



यह भी पढ़ें:  विंटर सीजन में धुंध से कार ड्राविंग करने में होती है मुश्किल, तब इन टिप्स का करें इस्तेमाल
प्रतिदिन सुबह 6 बजे जारी होते है पेट्रोल-डीजल के रेट्स

प्रतिदिन सुबह छह बजे सरकारी तेल कंपनी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव करती है. आपको बता दें तेल कंपनियां विदेशी मुद्रा दरों और अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतों के आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव करती है. पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है.

यह भी पढ़ें: अब Sea Plane से भरिए उड़ान, 31 अक्टूबर को साबरमती रिवरफ्रंट से उड़ेगा पहला सी प्लेन

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव में सुस्ती

विश्व के लगभग सभी देशों में एक बार फिर से कोविड-19 के मामले बढ़ने लगे हैं. इसी वजह से कच्चे तेल की मांग जोर नहीं पकड़ रही है. शनिवार को अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत 40 डॉलर प्रति बैरल से नीचे रही. वहीं आज सिंगापुर में कारोबार शुरू होते समय डब्ल्यूटीआई क्रूड के दाम 0.60 डॉलर घट कर 39.25 रुपये प्रति बैरल पर खुला. ब्रेंट क्रूड के दाम में भी 0.59 डॉलर प्रति बैरल की कमी दर्ज की गई. उस समय इसका भाव 41.18 डॉलर प्रति बैरल चल रहा था.
इस तरह चेक करें अपने शहर के दाम

अपने शहर में पेट्रोल और डीजल के रेट्स आप SMS के जरिए जान सकते है. यदि आप इंडियन ऑयल के कस्टमर है तो RSP स्पेस पेट्रोल पंप का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर और बीपीसीएल उपभोक्ता RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज जानकारी हासिल कर सकते हैं. वहीं, एचपीसीएल उपभोक्ता HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजकर भाव पता कर सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज