लाइव टीवी

आज ही फुल करा लें टंकी, इतने रुपये/लीटर तक बढ़ सकते हैं पेट्रोल-डीजल के रेट्स!

News18Hindi
Updated: December 7, 2019, 5:24 PM IST
आज ही फुल करा लें टंकी, इतने रुपये/लीटर तक बढ़ सकते हैं पेट्रोल-डीजल के रेट्स!
OPEC के फैसले के बाद पेट्रोल-डीजल के भाव बढ़ सकते हैं.

OPEC देशों द्वारा प्रोडक्शन के फैसले की वजह से भारत में पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel Price Today) की कीमतों पर भी असर पड़ सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 7, 2019, 5:24 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. प्याज की कीमतों (Onion Price) में तेजी का दौर अभी खत्म नहीं होने वाला है, लेकिन इसी बीच आम लोगों के लिए और बुरी खबर मिल सकती है. हमने आपको पहले ही बताया था कि पाम ऑयल (Palm Oil) की वजह से खाद्य तेलों (Edible Oil Prices) की कीमतों में तेजी देखने को मिल सकती है. अब खबर आ रही है कच्चे तेल का उत्पादन करने वाले देशों का समूह ओपेक (Organization of the Petroleum Exporting Countries) ने प्रोडक्शन को घटाने का फैसला लिया है.

5 लाख बैरल प्रतिदिन प्रोडक्शन कटौती करेगा ओपेक
सभी सदस्यों की बैठक में OPEC ने ​फैसला लिया है 5 लाख बैरल प्रतिदिन कच्चे तेल के उत्पादन को कम ​किया जाएगा. ओपेक देशों ने यह फैसला कच्चे तेल के भाव में लगातार नरमी को देखते हुए लिया है. वहीं, डॉलर के मुकाबले रुपये का भाव और ओपेक के इस फैसला आम लोगों को एक बार फिर परेशान कर सकता है.

ये भी पढ़ें: 1 अप्रैल 2020 से लागू होगा नया GST रिटर्न सिस्टम, स्टेकहोल्डर से सरकार लेगी फीडबैक



2 रुपये तक महंगा हो सकता है पेट्रोल-डीजल
केड़िया कमोडिटी के निदेशक अजय केड़िया (Ajay Kedia) ने बताया कि ओपेक के इस फैसले के बाद अगर कच्चे तेल के भाव में करीब 4 डॉलर प्रति बैरल तक की बढ़ोती होती है और डॉलर के मुकाबले रुपया में भी अधिक उतार-चढ़ाव देखने को मिलता है तो इससे भारत में पेट्रोल-डीजल के भाव पर असर पड़ सकता है. केड़िया का कहना है कि इससे देश में पेट्रोल-डीजल के भाव पर करीब 2 रुपये प्रति लीटर तक का असर पड़ सकता है.अमेरिका बढ़ाएगा उत्पादन
हालांकि, उन्होंने यह भी बताया कि ओपेक देशों द्वारा प्रोडक्शन में कटौती किए जाने के बाद भी अमेरिका ने पहले ही घोषणा कर दिया है कि साल 2020 में वो प्रोडक्शन को बढ़ाएगा. ऐसे में कच्चे तेल के भाव पर कुछ खास असर नहीं देखने को मिलेगा. केड़िया ने यह भी बताया कि भू-राजनीतिक अस्थिरता बढ़ती है तो इससे भी कच्चे तेल के भाव पर असर पड़ेगा.

ये भी पढ़ें: 16 दिसंबर से बदल जाएगा बैंक से जुड़ा ये नियम, फ्री में 24 घंटे पैसे भेजने की मिलेगी सुविधा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 7, 2019, 1:31 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर