Petrol Diesel Price: पेट्रोल-डीजल के दाम में नहीं हुआ इजाफा, इतने हैं आज के रेट्स

लगातार चौथे दिन स्थिर रही पेट्रोल-डीजल की कीमत

Petrol Diesel Price: इस हफ्ते में सोमवार के बाद से तेल के दाम में थोड़ी नरमी रहने से आम आदमी को राहत मिली है. आज लगातार चौथे दिन पेट्रोल-डीजल के दाम में कोई फेरबदल नहीं किया गया.

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारतीय तेल कंपनियों (IOC, HPCL & BPCL) ने इस हफ्ते में सोमवार के बाद पेट्रोल-डीजल के दाम (Petrol Diesel Price) में बढ़ोत्तरी नहीं की. हालांकि उससे पहले तेल के दामों कई बार बढ़ोत्तरी की गई. इस बढ़ोत्तरी के चलते कई शहरों में पेट्रोल और डीजल 90 रुपये प्रति लीटर के पार हो गया. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 83.71 रुपये और डीज़ल 73.87 रुपये प्रति लीटर है. बता दें कि बीते 20 नवंबर से पेट्रोल के दाम में 15 किस्तों में ठहर-ठहर कर बढ़ोतरी ही हुई. इतने दिनों में पेट्रोल प्रति लीटर 2.55 पैसे महंगा हो चुका है. इस बीच अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल (Crude Oil) के दाम में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. WTI क्रूड ऑयल का भाव 0.44 फीसदी बढ़कर 45.72 डॉलर पर पहुंच गया है. जबकि, ब्रेंट क्रूड ऑयल (Brent Crude Oil) का भाव 0.41 फीसदी की बढ़त के साथ 49.06 डॉलर प्रति बैरल पर है.

    महानगरों में क्या हैं आज पेट्रोल डीजल के भाव
    दिल्ली पेट्रोल 83.71 रुपये और डीज़ल 73.87 रुपये प्रति लीटर है.
    मुंबई पेट्रोल के दाम 90.34 रुपये और डीज़ल 80.51 रुपये प्रति लीटर है.
    कोलकाता पेट्रोल 85.19 रुपये और डीज़ल 77.44 रुपये प्रति लीटर है.
    चेन्नई पेट्रोल 86.51 रुपये और डीज़ल के दाम 79.21 रुपये प्रति लीटर है.
    नोएडा पेट्रोल 83.67 रुपये और डीज़ल 74.29 रुपये प्रति लीटर है.
    लखनऊ पेट्रोल 83.59 रुपये और डीज़ल 74.21 रुपये प्रति लीटर है.
    पटना पेट्रोल 86.25 रुपये और डीज़ल 79.04 रुपये प्रति लीटर है.
    चंडीगढ़ पेट्रोल 80.59 रुपये और डीज़ल 73.61 रुपये प्रति लीटर है.

    यह भी पढ़ें: भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए राहत की खबर! एडीबी ने GDP अनुमान सुधारकर किया -8 फीसदी

    कम हो सकते हैं कच्चे तेल के दाम
    रविवार को धर्मेंद्र प्रधान ने अनुमान जताया कि पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन (Organization of the Petroleum Exporting Countries) के कच्चे तेल का उत्पादन बढ़ाने के हाल के फैसले के बाद ईंधनों के दामों (Fuel Prices) में स्थिरता आएगी. प्रधान ने कहा, ''ओपेक ने दो दिन पहले ही फैसला किया है कि वह कच्चे तेल का पांच लाख बैरल उत्पादन हर रोज बढ़ाएगा. इसका हमें फायदा मिलेगा और हमारा अनुमान है कि (ईंधनों के) दाम स्थिर होंगे. जब अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम बढ़ते हैं, तो यहां (भारत में) भी (ईंधनों के) दाम बढ़ते हैं."

    रोजाना सुबह छह बजे बदलती है कीमत
    बता दें कि प्रतिदिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है. सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं. पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है. विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है.

    ये भी पढ़ें : बजट 2020-21: कोविड-19 वैक्सीन और हेल्थ सिस्टम पर 80 हजार करोड़ खर्च करने का ऐलान कर सकती है सरकार

    ऐसे चेक करें पेट्रोल डीजल के दाम
    आप एसएमएस के जरिए पेट्रोल डीजल की कीमत का पता लगा सकते हैं. पेट्रोल डीजल की कीमतें रोजाना सुबह 6 बजे अपडेट हो जाती हैं. इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक आपको RSP के साथ अपने शहर का कोड टाइप कर 9224992249 नंबर पर SMS भेजना होगा. हर शहर का कोड अलग होता है. ये आप आईओसीएल की वेबसाइट से देख सकते हैं. वहीं बीपीसीएल कस्टमर RSP लिखकर 9223112222 और एचपीसीएल कस्टमर HPPrice लिखकर 9222201122 मैसेज भेजकर अपने शहर में पेट्रोल डीजल की कीमत जान सकते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.