Petrol-Diesel Price: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में हुआ ये बदलाव, जानें नए रेट्स

Petrol-Diesel Price: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में हुआ ये बदलाव, जानें नए रेट्स
पेट्रोल-डीजल की नई कीमतें जारी

Petrol Diesel Price: लगातार छठवें दिन पेट्रोल की कीमतों (Petrol Prices) में कोई बदलाव नहीं हुआ है. हालांकि डीजल (Diesel Prices) के दाम में कम हुए हैं. देश की बड़ी ऑयल मार्केटिंग कंपनी ने रविवार को डीजल की कीमत में 7 पैसे प्रति लीटर की कटौती की है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 16, 2020, 9:30 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel Price Today) के मोर्चे पर रविवार को आम आदमी को राहत मिली है. लगातार छठवें दिन पेट्रोल की कीमतों (Petrol Prices) में कोई बदलाव नहीं हुआ है. हालांकि डीजल (Diesel Prices) के दाम में कम हुए हैं. देश की बड़ी ऑयल मार्केटिंग कंपनी (Oil Marketing Company) ने रविवार को डीजल की कीमत में 7 पैसे प्रति लीटर की कटौती की है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल का दाम 71.94 रुपये है. वहीं, एक लीटर डीजल के लिए आपको 64.70 रुपये चुकाने होंगे. बता दें कि चीन में कोरोना वायरस (Coronavirus) के फैलने के बाद पिछले एक महीने में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में भारी कमी आई है. 11 जनवरी, 2020 को तो दिल्ली में प्रति लीटर पेट्रोल की कीमत 76 रुपये के स्तर को भी पार कर गई थी.

चार महानगरों में तेल के दाम
>> पेट्रोल के भाव (Petrol Price in India on 16 February 2020)- रविवार को पेट्रोल के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है. दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल का दाम 71.94 रुपये है. वहीं, मुंबई 77.60 रुपये, कोलकाता में 74.58 रुपये और चेन्नई में 74.73 रुपये प्रति लीटर है. ये भी पढ़ें: अप्रैल से सुकन्या और PPF खाते को लेकर होगा बड़ा बदलाव! अब भी नहीं चुकाना होगा इन 9 आय पर टैक्स


>> डीजल के नए भाव (Diesel Rate in India on 16 February 2020)- रविवार को डीजल के दाम में 7 पैसे की कटौती हुई है. दिल्ली में एक लीटर डीजल का दाम 64.70 रुपये हैं. वहीं, मुंबई में 67.80 रुपये, कोलकाता में 67.02 रुपये और चेन्नई में 68.33 रुपये हैं.



ऐसे चेक करें अपने शहर में पेट्रोल-डीज़ल के भाव
>> अपने शहर के पेट्रोल-डीज़ल के दामअगर आप सुबह 6 बजे के बाद पेट्रोल-डीज़ल का रेट चेक करना चाहते हैं तो 92249 92249 नंबर पर sms भेजकर भी पेट्रोल-डीजल के भाव के बारे में पता कर सकते हैं.
>> इसके लिए आपको RSP<स्पेस> पेट्रोल पंप डीलर का कोड लिखकर 92249 92249 पर भेजना पड़ेगा.
>> अगर आप दिल्ली में हैं और मैसेज के जरिये पेट्रोल-डीजल का भाव जानना चाहते हैं तो आपको RSP 102072 लिखकर 92249 92249 पर भेजना होगा. ये भी पढ़ें: तीसरी प्राइवेट ट्रेन काशी महाकाल एक्सप्रेस- कराएगी तीन ज्योतिर्लिंगों के दर्शन, जानिए रूट और किराए के बारे में....



1 अप्रैल महंगा होगा पेट्रोल, डीजल
>> पेट्रोल और डीजल की कीमतों (Petrol-Diesel Prices) में अप्रैल से 50 पैसे से एक रुपये लीटर की वृद्धि हो सकती है.
>> इसका कारण देश में BS-6 उत्सर्जन मानकों वाले ईंधन का उपयोग शुरू होना है.
>> फिलहाल देश में BS-4 मानकों वाला ईंधन उपलब्ध कराया जा रहा है. यह यूरो-मानकों के अनुरूप है. >> सरकार ने वाहनों से होने वाले कार्बन उत्सर्जन में कमी लाने के लिये एक अप्रैल से BS-6 मानकों वाले ईंधन का उपयोग करने का निर्णय किया.

ये भी पढ़ें-IRCTC दे रहा है सस्ते में तिरुपति बालाजी के दर्शन का मौका!
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज