अपना शहर चुनें

States

आम आदमी की बढ़ी मुश्किलें, आज फिर महंगा हो गया पेट्रोल-डीजल, मुंबई में पेट्रोल 92 रु प्रति लीटर के पार

पेट्रोल डीजल के दाम ने बढ़ाई आम आदमी की मुश्किलें
पेट्रोल डीजल के दाम ने बढ़ाई आम आदमी की मुश्किलें

Petrol Diesel Price Today: सरकारी तेल कंपनियां साल की शुरुआत से ही थोड़े-थोड़े ठहराव के बाद तेल के दाम में लगातार बढ़ोत्तरी कर रही है. पेट्रोल, डीजल की बढ़ती कीमतों से आम कंज्यूमर की मुश्किलें और बढ़ने वाली हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 22, 2021, 8:17 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel) के दाम आज फिर बढ़ा दिए हैं. पेट्रोल-डीजल की लगातार बढ़ती कीमतों से आम कंज्यूमर की मुश्किलें और अधिक बढ़ने वाली हैं. खासकर डीजल के दामों में बढ़ोतरी का सीधा असर आम आदमी की रसोई पर पड़ने वाला है. बता दें कि डीजल की कीमतें देश के कई राज्यों में रिकॉर्ड लेवल पर पहुंच गई हैं और 5 महीने में दूसरी बार ट्रांसपोर्टर्स ने भाड़े में बढ़ोतरी की तैयारी कर ली है. अब इसका बोझ कंज्यूमर पर पड़ने वाला है. आज राजधानी दिल्ली में पेट्रोल के दामों में 25 पैसे प्रति लीटर वहीं डीजल के दामों में भी 25 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि कर दी है.

ढाई महीने में 5 रुपये बढ़ गए डीजल के दाम
थोड़े-थोड़े ठहराव के बाद डीजल के दामों में पिछले ढाई महीने में करीब 5 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है. पहले से ही भारी कीमतों से परेशान ट्रांसपोर्टर्स अब ट्रांसपोर्टेशन कॉस्ट में 10-15 फीसदी की बढ़ोतरी करने जा रहे हैं. पिछले 6 महीने में ये दूसरी बढ़ोतरी होगी. ट्रांसपोर्टर्स की मानें तो कीमतें इतनी बढ़ गई हैं कि कंज्यूमर पर बोझ डालने के अलावा कोई दूसरा विकल्प नहीं है.

यहां चेक करें आपके शहर में आज कितना महंगा हो गया पेट्रोल-डीजल
>> दिल्ली में पेट्रोल 85.45 रुपये और डीजल 75.63 रुपये प्रति लीटर है.


>> मुंबई में पेट्रोल 92.04 रुपये और डीजल 82.40 रुपये प्रति लीटर है.
>> कोलकाता में पेट्रोल 86.87 रुपये और डीजल 79.23 रुपये प्रति लीटर है.
>> चेन्नई में पेट्रोल 88.07 रुपये और डीजल 80.90 रुपये प्रति लीटर है.
>> बैंगलूरु में पेट्रोल 88.33 रुपये और डीजल 80.20 रुपये प्रति लीटर है.
>> नोएडा में पेट्रोल 85.02 रुपये और डीजल 76.08 रुपये प्रति लीटर है.
>> गुरुग्राम में पेट्रोल 83.60 रुपये और डीजल 76.23 रुपये प्रति लीटर है.

आम आदमी पर होगा ये असर
डीजल की बढ़ती कीमतों ने आम आदमी भी मुश्किलें और बढ़ा दी हैं. महंगे डीजल और किसान आंदोलन के चलते सामानों की सप्लाई कम हो गई है. फल-सब्जियों के दाम अभी भी ऊंचे बने हुए हैं. दिल्ली में डीजल की कीमतें ऑल टाइम हाई से 7 पैसे कम हैं. वहीं मुंबई में ये रिकॉर्ड लेवल को पार कर गई हैं.

यह भी पढ़ें: Budget 2021: PWC की मांग- Work From Home कर रहे कर्मचारियों को टैक्स डिडक्शन देने पर विचार करे सरकार

हर दिन 6 बजे बदलती है कीमत
पेट्रोल और डीजल की कीमतों में रोजाना सुबह 6 बजे बदलाव होता है. सुबह 6 बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं. पेट्रोल डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है. विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है.

ऐसे चेक करें पेट्रोल डीजल के दाम
आप SMS के जरिए पेट्रोल डीजल की कीमत का पता लगा सकते हैं. पेट्रोल डीजल की कीमतें रोजाना सुबह 6 बजे अपडेट हो जाती हैं. इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक आपको RSP के साथ अपने शहर का कोड टाइप कर 9224992249 नंबर पर SMS भेजना होगा. हर शहर का कोड अलग होता है. ये आप आईओसीएल की वेबसाइट से देख सकते हैं. वहीं BPCL कस्टमर RSP लिखकर 9223112222 और एचपीसीएल कस्टमर HPPrice लिखकर 9222201122 मैसेज भेजकर अपने शहर में पेट्रोल डीजल की कीमत जान सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज