लगातार दूसरे दिन सस्ता हुआ Diesel, जानिए क्या हैं पेट्रोल-डीजल के नये भाव

सोमवार को डीजल के दाम में लगातार दूसरे दिन गिरावट आई है.
सोमवार को डीजल के दाम में लगातार दूसरे दिन गिरावट आई है.

Petrol Diesel Price : कोविड-19 के बढ़ते मामलों की वजह से कच्चे तेल के मांग में कमी आई है. सोमवार को तेल कंपनियों ने डीजल के दाम में 14 पैसे प्रति लीटर तक की कटौती की है. राजधानी दिल्ली में अब डीजल का नया भाव 70.80 रुपये प्रति लीटर हो गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 28, 2020, 7:42 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. मांग में कमी की वजह से अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल (Crude Oil Price) के दाम में अभी भी गिरावट देखने को मिल रहा है. आम आदमी को भी इसका लाभ मिलते दिख रहा है. हालांकि, यह लाभ पूरा तो नहीं बल्कि आंशिक ही माना जाएगा. दरअसल, बीते कुछ समय में जितनी ​तेजी से कच्चे तेल के दाम में गिरावट आई है, उस लिहाज से घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीजल के दाम (Petrol-Diesel Rates) में कटौती नहीं की गई है. इस बीच लगातार कई दिनों से तेल कंपनियों ने पेट्रोल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया है. हांलाकि, आज लगातार दूसरे दिन भी विभिन्न शहरों में डीजल सस्ता हुआ है.

सितंबर 1.02 रुपये सस्ता हो चुका है पेट्रोल
अगस्त महीने के दूसरे पखवाड़े में पेट्रोल की कीमतों (Petrol Price Today) में लगातार तेजी देखने को मिली थी. राजधानी दिल्ली में ही करीब 16 किस्तों में पेट्रोल के दाम में कुल 1 रुपये 65 पैसे का इजाफा किया गया था. हालांकि, कुछ समय में लिए इसमें कमी भी हुई है. 21 सितंबर तक इसमें करीब 1.02 रुपये प्रति लीटर की कमी हुई है.

पेट्रोल के भाव में लंबे समय से कोई बदलाव नहीं हुआ है. आज भी विभिन्न शहरों में पेट्रोल के भाव स्थिर हैं. आज चेन्नई में पेट्रोल का भाव 84.14 रुपये, दिल्ली में 81.06 रुपये प्रति लीटर, कोलकाता में 82.59 रुपये प्रति लीटर और मुंबई में 87.74 रुपये प्रति लीटर ही है.
यह भी पढ़ें: राशन लेने के लिए अब आपको राशन कार्ड की जरूरत नहीं पड़ेगी, ऐसे मिलेगा फ्री अनाज



क्या है सोमवार को डीजल का भाव?
आज लगातार दूसरे दिन की कटौती के बाद चेन्नई में डीजल का नया भाव 76.27 रुपये प्रति लीटर हो गया है. यहां डीजल आज 13 पैसे प्रति लीटर सस्ता हुआ है. ​राजधानी दिल्ली में आज डीजल का भाव 14 पैसे प्रति लीटर कम हुआ है, जिसके बाद अब यहां नया भाव 70.80 रुपये प्रति लीटर पर आ गया है.

कोलकाता में भी आज डीजल की कीमतों में 14 पैसे की गिरावट आई है. इसके बाद अब कोलकाता में प्रति लीटर डीजल का भाव 74.32 रुपये प्रति लीटर पर आ गया है. वहीं, मुंबई में भी डीजल के मोर्चे पर आज लोगों को मामूली राहत मिली है. मुंबई में आज डीजल 14 पैसे सस्ता होकर 77.22 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है.

लगातार दो दिन तक डीजल के भाव स्थिर रहने के बाद कल भी इतनी ही गिरावट देखने को मिली थी. यानी दो दिन में ही इन शहरों में डीजल के भाव में 28 से 30 पैसे प्रति लीटर की गिरावट आ चुकी है.

यह भी पढ़ें: 1 October 2020 से बदल जाएंगे ये नियम, जानिए कैसे आपकी जेब पर पड़ेगा असर

इस तरह चेक करें अपने शहर में आज के रेट्स
पेट्रोल डीजल के भाव रोजाना बदलते हैं और सुबह 6 बजे अपडेट हो जाते हैं. पेट्रोल डीजल का रोज़ का रेट आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं (How to check diesel petrol price daily). इंडियन ऑयल के कस्टमर RSP के साथ शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर और बीपीसीएल उपभोक्ता RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज जानकारी हासिल कर सकते हैं. वहीं, एचपीसीएल उपभोक्ता HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजकर भाव पता कर सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज