होम /न्यूज /व्यवसाय /बड़ी खबर! 1 अप्रैल से 50 पैसे से एक रुपये/लीटर बढ़ सकते हैं पेट्रोल, डीजल के दाम

बड़ी खबर! 1 अप्रैल से 50 पैसे से एक रुपये/लीटर बढ़ सकते हैं पेट्रोल, डीजल के दाम

50 पैसे से एक रुपये प्रति लीटर हो सकती है बढ़ोतरी

50 पैसे से एक रुपये प्रति लीटर हो सकती है बढ़ोतरी

एक अप्रैल से देश में पेट्रोल और डीजल (Petrol-Diesel) BS-6 मानकों वाले होंगे. इस वजह से पेट्रोल और डीजल की कीमतों (Petro ...अधिक पढ़ें

    नई दिल्ली. पेट्रोल और डीजल की कीमतों (Petrol-Diesel Prices) में अप्रैल से 50 पैसे से एक रुपये लीटर की वृद्धि हो सकती है. इसका कारण देश में BS-6 उत्सर्जन मानकों वाले ईंधन का उपयोग शुरू होना है. फिलहाल देश में BS-4 मानकों वाला ईंधन उपलब्ध कराया जा रहा है. यह यूरो-मानकों के अनुरूप है. सरकार ने वाहनों से होने वाले कार्बन उत्सर्जन में कमी लाने के लिये एक अप्रैल से BS-6 मानकों वाले ईंधन का उपयोग करने का निर्णय किया. ऐसा माना जाता है कि राष्ट्रीय राजधानी और अन्य शहरों में प्रदूषण का एक प्रमुख कारण वाहनों से होने वाला उत्सर्जन है.

    एक अप्रैल से देश में बीएस-6 मानकों वाले होंगे पेट्रोल-डीजल
    देश की सबसे बड़ी पेट्रोलियम कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) के चेयरमैन संजीव सिंह ने कहा कि कंपनी की सभी रिफाइनरी BS-6 मानकों वाले ईंधन का उत्पादन शुरू कर दिया है और ये ईंधन अगले महीने तक देश के डिपो में पहुंच जाएंगे. उन्होंने कहा, हम एक अप्रैल की समयसीमा का पालन कर रहे हैं और एक अप्रैल से देश में पेट्रोल और डीजल बीएस-6 मानकों वाले होंगे. फिलहाल दिल्ली में पेट्रोल का दाम 73.36 रुपये प्रति लीटर और डीजल का 66.36 रुपये लीटर है.

    ये भी पढ़ें: किसानों को सालाना 6 हजार रुपये मिलने वाली स्कीम पर बजट में चल सकती है कैंची!

    News18 Hindi

    17 हजार करोड़ हुआ निवेश
    आईओसी ने स्वच्छ ईंधन उत्पादित करने के लिये अपनी रिफाइनरियों को उन्नत बनाने को लेकर 17,000 करोड़ रुपये निवेश किया है. वहीं उद्योग ने करीब 30,000 करोड़ रुपये खर्च किए हैं. उन्होंने कहा, हम अप्रैल से बीएस-6 ईंधन की आपूर्ति का पड़ने वाले प्रभाव का आकलन कर रहे हैं.

    50 पैसे से एक रुपये प्रति लीटर हो सकती है बढ़ोतरी
    सिंह ने कहा कि बीएस-6 मानक वाले पेट्रोल और डीजल का अंतर्राष्ट्रीय मानक भाव BS-4 के मुकाबले अधिक है. चूंकि घरेलू ईंधन की दरें सीधे वैश्विक दरों से जुड़ी हैं, ऐसे में पेट्रोल पंपों को कीमतें बढ़ानी पड़ेंगी. उन्होंने कहा कि कितनी बढ़ोतरी होगी, इस पर गौर किया जा रहा है लेकिन वृद्धि इतनी नहीं है जिससे कि उसे चरणबद्ध तरीके से बढ़ाया जाए. उन्होंने इनके दाम में एक बारगी वृद्धि का संकेत दिया. सिंह ने कहा कि हालांकि अभी सही बढ़ोतरी पर काम किया जा रहा है, वैसे वृद्धि 50 पैसे से एक रुपये प्रति लीटर हो सकती है.

    ये भी पढ़ें: खाली बर्थ के लिए ट्रेन में अब नहीं काटने होंगे टीटीई के चक्कर, रेलवे ने शुरू की नई सर्विस

    News18 Hindi

    बीएस-6 मानक वाले ईंधन अति स्वच्छ ईंधन हैं. इसमें सल्फर की मात्रा प्रति मिलियन (10 लाख) (पीपीएम) प्रति 10 अंश होगा जो बीएस-4 ईंधन में 50 पीपीएम है. भारत चरण-6 डीजल उत्सर्जन मानक सीएनजी की तरह और यहां तक कि उससे भी बेहतर माने जाता है.

    ये भी पढ़ें:

    सिर्फ 10 साल बन जाएं कंजूस, इस सरकारी स्कीम में बन जाएगा 23 लाख रुपये का फंड
    लाखों लोगों का PF खाता हुआ ब्लॉक, आप भी ऐसे करें पता

    Tags: Business news in hindi, Indian Oil, Modi government, Petrol and diesel, Petrol diesel price

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें