होम /न्यूज /व्यवसाय /

Petrol-Diesel Price: साल की सबसे ऊंची कीमत पर डीजल, पेट्रोल भी बढ़ा

Petrol-Diesel Price: साल की सबसे ऊंची कीमत पर डीजल, पेट्रोल भी बढ़ा

पेट्रोल-़डीजल महंगा

पेट्रोल-़डीजल महंगा

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में बढ़ोतरी होने से डीजल की कीमत (Diesel Prices) एक साल के सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंच गई है.

    नई दिल्ली. आम आदमी को महंगाई के मोर्चे पर बड़ा झटका लगा है. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में बढ़ोतरी होने से डीजल की कीमत (Diesel Prices) एक साल के सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंच गई है. देश की राजधानी दिल्ली में डीजल का भाव 67.78 रुपये हो गया है. वहीं एक लीटर पेट्रोल का भाव (Petrol Prices) 75 रुपये के पार हो गया है. सरकारी तेल कंपनी इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक, सोमवार को राजधानी दिल्ली में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में क्रमश: 16 पैसे और 18 पैसे की बढ़ोतरी हुई.

    चार महानगरों में पेट्रोल-डीजल का नया भाव
    इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के मुताबिक रविवार को दिल्ली (Delhi), कोलकाता (Kolkata), मुंबई (Mumbai) और चेन्नई (Chennai) में ग्राहकों को पेट्रोल क्रमश: 75.04 रुपये, 77.70 रुपये, 80.69 रुपये और 78.02 रुपये प्रति लीटर के भाव पर मिल रहा है. चारों महानगर में डीजल क्रमश: 67.78 रुपये, 70.20 रुपये, 71.12 और 71.67 रुपये प्रति लीटर के भाव पर बिक रहा है. ये भी पढ़ें: LIC की इस स्कीम में बच्चे के लिए रोज बचाएं 206 रुपये, 27 लाख का हो जाएगा इंतजाम



    रोजाना सुबह 6 बजे बदलती हैं कीमतें
    पेट्रोल-डीजल के दाम हर दिन घटते-बढ़ते रहते हैं. पेट्रोल-डीजल का नया दाम सुबह 6 बजे से लागू हो जाता है. इनकी कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन सब कुछ जोड़ने के बादल इसकी कीमत लगभग दोगुनी हो जाती है.

    SMS के जरिए घर बैठे पता करें अपने शहर के पेट्रोल-डीज़ल के दाम
    अगर आप सुबह 6 बजे के बाद पेट्रोल-डीज़ल का रेट चेक करना चाहते हैं तो 92249 92249 नंबर पर sms भेजकर भी पेट्रोल-डीजल के भाव के बारे में पता कर सकते हैं. इसके लिए आपको RSP<स्पेस> पेट्रोल पंप डीलर का कोड लिखकर 92249 92249 पर भेजना पड़ेगा. मतलब साफ है कि आप अगर दिल्ली में हैं और मैसेज के जरिये पेट्रोल-डीजल का भाव जानना चाहते हैं तो आपको RSP 102072 लिखकर 92249 92249 पर भेजना होगा.

    ये भी पढ़ें: 3 लाख कमाने का मौका! बेहद कम पैसा लगाकर शुरू कर सकते हैं ये बिजनेस

    Tags: Bharat Petroleum Corporation, Business news in hindi, Hindustan Petroleum Corporation, Indian Oil, Petrol and diesel, Petrol diesel price, Petrol prices to surge, Rising prices of petrol and diesel

    अगली ख़बर