Home /News /business /

petrol in india cheaper than uk germany but costlier than us china pakistan sl arnod

Petrol Price: भारत में श्रीलंका, बांग्लादेश, पाकिस्तान से भी महंगा मिल रहा पेट्रोल, कुछ देशों में कीमत भारत से ज्यादा

ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी में भारत से भी महंगा मिल रहा पेट्रोल.

ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी में भारत से भी महंगा मिल रहा पेट्रोल.

बैंक ऑफ बड़ौदा की इकोनॉमिक रिसर्च टीम ने 106 देशों के पेट्रोल की कीमतों का तुलनात्मक अध्ययन किया है. इसके लिए प्रति व्यक्ति आय की तुलना में उस देश में पेट्रोल की कीमतों को आधार बनाया है. रिपोर्ट के मुताबिक, महंगे पेट्रोल के मामले में भारत दुनिया में 42वें नंबर पर है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. रूस-यूक्रेन जंग की वजह से कच्चे तेल की अंतरराष्ट्रीय कीमत लगातार ऊंची बनी हुई है. इस वजह से भारत ही नहीं, दुनियाभर में पेट्रोल के दाम में इजाफा हुआ है. हालांकि, महंगे पेट्रोल के मामले में भारत दुनिया के 106 देशों में 42वें नंबर पर है. बैंक ऑफ बड़ौदा इकोनॉमिक रिसर्च की रिपोर्ट में यह जानकारी सामने आई है.

रिपोर्ट में बताया गया है कि दुनिया के जिन देशों में भारत से महंगा पेट्रोल बिक रहा है उनमें ब्रिटेन, जर्मनी, फ्रांस, हांगकांग, इटली, नीदरलैंड जैसे विकसित देश शामिल हैं, जबकि अमेरिका, चीन, जापान जैसे देशों में भारत से सस्ता पेट्रोल मिल रहा है. भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा तेल उपभोक्ता और आयातक है. यहां की जरूरतों का 85 फीसदी तेल आयात होता है.

ये भी पढ़ें – महंगे क्रूड के बीच कंपनियों ने जारी किए पेट्रोल-डीजल के नए रेट

भारत से महंगा पेट्रोल इन देशों में
मनीकंट्रोल की एक खबर के अनुसार, बैंक ऑफ बड़ौदा की इकोनॉमिक रिसर्च टीम ने 106 देशों के पेट्रोल की कीमतों का तुलनात्मक अध्ययन किया है. इसके लिए प्रति व्यक्ति आय की तुलना में उस देश में पेट्रोल की कीमतों को आधार बनाया है. 9 मई को पेट्रोल की कीमतों के आधार पर विस्तृत रिपोर्ट तैयार की गई है. रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में पेट्रोल की कीमत 1.35 अमेरिकी डॉलर प्रति लीटर है. रुपये में बात करें तो राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की मौजूदा कीमत 105.41 रुपये है. इस लिहाज से यह दुनिया में 42वें स्थान पर है. ब्रिटेन, हांगकांग, फिनलैंड, जर्मनी, इटली, नीदरलैंड, ग्रीस, फ्रांस, पुर्तगाल और नॉर्वे जैसे देशों में पेट्रोल की कीमत 2 डॉलर प्रति लीटर से ज्यादा है.

हांगकांग में सबसे ज्यादा महंगा पेट्रोल
महंगे पेट्रोल के मामले में हांगकांग सबसे ऊपर है. यहां पेट्रोल 2.58 डॉलर प्रति लीटर है. जर्मनी में कीमत 2.29 डॉलर प्रति लीटर, इटली में 2.28 डॉलर, फ्रांस में 2.07 डॉलर, इजराइल में 1.96 डॉलर, ब्रिटेन में 1.87 डॉलर प्रति लीटर पर पेट्रोल बेचा जा रहा है. सिंगापुर में कीमत 1.87 डॉलर प्रति लीटर, न्यूजीलैंड में 1.75 डॉलर और ऑस्ट्रेलिया में 1.36 डॉलर प्रति लीटर पर पेट्रोल बिक रहा है. इन देशों के अलावा फिनलैंड, पुर्तगाल, नॉर्वे सहित और भी कई ऐसे देश हैं जहां 2 डॉलर प्रति लीटर के करीब पेट्रोल बिक रहा है.

इन देशों में भारत से सस्ता पेट्रोल
हालांकि, कई ऐसे बड़े और विकसित देश हैं जहां पेट्रोल भारत से कम कीमत पर बेचा जा रहा है. इनमें अमेरिका, जापान और चीन सहित भारत के कई पड़ोसी देश भी शामिल हैं. जापान में 1.25 डॉलर प्रति लीटर, चीन में 1.21 डॉलर, अमेरिका में 98 सेंट्स प्रति लीटर की दर पर पेट्रोल बेचा जा रहा है. बांग्लादेश, पाकिस्तान, श्रीलंका और नेपाल जैसे पड़ोसी देश में भी भारत से सस्ता पेट्रोल मिल रहा है. बांग्लादेश में पेट्रोल की कीमत 1.05 डॉलर प्रति लीटर, पाकिस्तान में 77 सेंट्स और आर्थिक संकट में फंसे श्रीलंका में 67 सेंट्स प्रति लीटर पर पेट्रोल की बिक्री हो रही है. वियतनाम, केन्या, यूक्रेन, और वेनेजुएला में भी कीमतें भारत से कम हैं. सूची में शामिल देशों में सबसे सस्ता पेट्रोल मलेशिया में मिल रहा है. यहां पेट्रोल की कीमत 47 सेंट्स प्रति लीटर है.

ये भी पढ़ें- Petrol Diesel Prices : महंगे क्रूड के बीच कंपनियों ने जारी किए पेट्रोल-डीजल के नए रेट, देखें कहीं बढ़ तो नहीं गया तेल का दाम

रिपोर्ट में कहा गया है कि इन देशों में कीमतों को देखें तो भारत में पेट्रोल की कीमत बहुत अधिक नहीं लगती है. हालांकि, इसे प्रति व्यक्ति आय से जोड़कर देखें तो ज्यादा कीमत वाले देशों में प्रति व्यक्ति आय भारत के मुकाबले काफी अधिक है. ऐसे में प्रति व्यक्ति कम आय वाले देशों में पेट्रोल के दाम बढ़ने पर लोगों को ज्यादा मुश्किल होती है. इसकी वजह से महंगाई पर असर पड़ता है और निम्न आय वाले लोगों पर इसकी सबसे ज्यादा मार पड़ती है.

Tags: Petrol diesel price, Petrol New Rate, Petrol price, Petrol price hike

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर