आम आदमी को लग सकता है झटका: पेट्रोल होगा 5 रुपये/लीटर महंगा! इस रिपोर्ट में हुआ खुलासा

पेट्रोल डीजल के आज के रेट

पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव परिणाम के बाद से ही पेट्रोल डीजल के दाम (Petrol-Diesel Price Today) में बढ़ोत्तरी का सिलसिला जारी है. पिछले तीन दिनों से लगातार पेट्रोल और डीजल (Petrol Price) की कीमतों में वृद्धि दर्ज की गई है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव परिणाम के बाद से ही पेट्रोल डीजल के दाम (Petrol-Diesel Price Today) में बढ़ोत्तरी का सिलसिला जारी है. पिछले तीन दिनों से लगातार पेट्रोल और डीजल (Petrol Price) की कीमतों में वृद्धि दर्ज की गई है. इस इजाफे के बाद देश के कई शहरों में पेट्रोल के दाम 100 रुपये प्रति लीटर के करीब पहुंच गए हैं. इस बीच अब एक और चौंकाने वाली रिपोर्ट सामने आई है जिसमें यह दावा किया जा रहा है कि आने वाले समय में पेट्रोल की कीमतों में 5 रुपये प्रति लीटर से ज्यादा की बढ़ोतरी हो सकती है.

    जानें क्या है ये रिपोर्ट
    क्रेडिट सुईस (Credit Suisse) की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर तेल कंपनियों ने मार्जिन को दुरुस्त करने यानी अपने घाटे को दूर करने का प्रयास किया तो पेट्रोल के दाम में 5.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम में 3 रुपये लीटर तक की बढ़त हो सकती है. रिपोर्ट में कहा गया है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की बढ़ती कीमत की वजह से अब कंपनियां अपना मार्केटिंग मार्जिन सुधारने पर ध्यान देंगी. अगर तेल कंपनियां अपना मार्जिन वित्त वर्ष 2019-20 के स्तर पर बनाए रखना चाहती हैं तो उन्हें डीजल की खुदरा कीमत में 2.8 से तीन रुपये प्रति लीटर और पेट्रोल की कीमत में 5.5 रुपये प्रति लीटर तक की बढ़ोतरी करनी होगी.

    ये भी पढ़ें- मोटी कमाई के लिए इस नई स्कीम में लगाएं पैसा, तुरंत मिलेगा डबल मुनाफा, 7 मई तक है मौका

    दो महीने तक नहीं बढ़े थे दाम
    बता दें कि चुनावी माहौल में करीब दो महीने तक कंपनियों ने तेल के दाम में कोई बढ़त नहीं की थी. अब पिछले तीन दिनों से लगातार तेल के दाम बढ़ें हैं. तीन में हुई बढ़ोत्तरी के बाद पेट्रोल 60 पैसे तक महंगा हो गया. मंगलवार को पेट्रोल के दाम में 15 पैसे की बढ़ोत्तरी की गई थी, वहीं बुधवार को इसके दाम 19 पैसे बढ़े और आज 25 पैसे का इजाफा किया गया. ऐसे ही अगर डीजल की बात की जाए तो तीन में ये 69 पैसे महंगा हो गया.

    ये भी पढ़ें- PM Kisan: किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी! 10 मई तक खाते में आएंगे 2000 रुपये, फटाफट चेक करें अपना स्टेटस

    देखें आज कितना महंगा हुआ पेट्रोल डीजल (Petrol Diesel Price on 6 May 2021)
    >> दिल्ली में पेट्रोल 90.99 रुपये और डीजल 81.42 रुपये प्रति लीटर है.
    >> मुंबई में पेट्रोल 97.34 रुपये और डीजल 88.49 रुपये प्रति लीटर है.
    >> चेन्नई में पेट्रोल 92.90 रुपये और डीजल 86.35 रुपये प्रति लीटर है.
    >> कोलकाता में पेट्रोल 90.14 रुपये और डीजल 84.26 रुपये प्रति लीटर है.