लाइव टीवी

दिल्ली विधानसभा चुनाव नतीजों वाले दिन इतने रुपये तक सस्ता हुआ पेट्रोल-डीज़ल, यहां चेक करें अपने शहर के रेट्स

News18Hindi
Updated: February 11, 2020, 9:00 AM IST
दिल्ली विधानसभा चुनाव नतीजों वाले दिन इतने रुपये तक सस्ता हुआ पेट्रोल-डीज़ल, यहां चेक करें अपने शहर के रेट्स
पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel Price Today) के मोर्चे पर आम आदमी को बड़ी राहत मिली है.

दिल्ली के विधान सभा चुनाव नतीजे (Delhi Assembly Election Result 2020) वाले दिन पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों में बड़ी गिरावट आई हैं. पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel Price Today) के मोर्चे पर आम आदमी को बड़ी राहत मिली है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 11, 2020, 9:00 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली के विधान सभा चुनाव नतीजे (Delhi Assembly Election Result 2020) वाले दिन पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों में बड़ी गिरावट आई हैं. पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel Price Today) के मोर्चे पर आम आदमी को बड़ी राहत मिली है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (IOC, BPCL, HPCL) ने पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों में इस हफ्ते लगातार दूसरे दिन कटौती की हैं. इस कटौती के बाद पेट्रोल-डीजल का भाव 5 महीने के निचले स्तर पर आ गया है. यानी पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel Price) 5 महीने में सबसे कम भाव पर बिक रहा है. अब दिल्ली में एक लीटर  पेट्रोल के दाम 72 रुपये प्रति लीटर के नीचे आ गए हैं. वहीं, एक लीटर डीज़ल की कीमतें 65 रुपये प्रति लीटर के नीचे फिसल गई हैं. आपको बता दें कि इस साल अभी तक पेट्रोल-डीज़ल के दामों में  4 रुपये प्रति लीटर से ज्यादा की गिरावट आ चुकी हैं.

पेट्रोल-डीज़ल  (Petrol-Diesel Price on 11 February 2020)- दिल्ली में पेट्रोल के दाम 71.94 रुपये प्रति लीटर पर आ गए हैं. वहीं, डीज़ल के दाम गिरकर 64.87 रुपये प्रति लीटर पर आ गए हैं. इसके अलावा मुंबई में पेट्रोल 77.60 रुपये प्रति लीटर हैं. कोलकाता में पेट्रोल के दाम 74.58 रुपये प्रति लीटर और चेन्नई में पेट्रोल के दाम 74.73 रुपये प्रति लीटर हैं.

ये भी पढ़ें-रेलवे पैसेंजर्स को बड़ी सुविधा! 60 रुपये में प्लेटफॉर्म पर हो जाएगा बॉडी चेकअप



क्यों सस्ता हुआ पेट्रोल-डीज़ल- (Petrol prices cut by 16-17 paise, Diesel prices cut by 20-22 Paise in Delhi, Mumbai, Kolkata, Chennai)- विदेशी बाजारों में लगातार कच्चा तेल सस्ता हो रहा हैं. इसी का असर घरेलू  बाजार पर पड़ रहा हैं. पिछले एक महीने में क्रूड यानी कच्चा तेल 30 फीसदी तक सस्ता हो गया हैं.

ये भी पढ़ें-मोदी सरकार जल्‍द ला रही है 1 रुपये का नोट, जानिए कैसा होगा डिजाइन और रंग

वर्ल्ड की बड़ी रेटिंग एजेंसियों की रिपोर्ट में क्रूड कीमतों के और गिरने का अनुमान लगाया गया हैं. रिपोर्ट्स की मानें तो चीन में फैले जानलेवा कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते दुनियाभर में बिजनेस गतिविधियां कम हो गई हैं. इसलिए कच्चे तेल की डिमांड में बड़ी गिरावट आई है. जिसका असर कीमतों पर पड़ा है. आने वाले दिनों में कच्चे तेल के और सस्ता होने की उम्मीद हैं.

ये भी पढ़ें-सरकार ने जेम पोर्टल से की 40 हजार करोड़ की खरीदारी, आप भी उठा सकते हैं फायदा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 11, 2020, 8:45 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर