लाइव टीवी

महंगाई ने फिर तोड़ी पाकिस्तानियों की कमर, रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंची पेट्रोल-डीजल की कीमत

News18Hindi
Updated: May 6, 2019, 10:47 AM IST
महंगाई ने फिर तोड़ी पाकिस्तानियों की कमर, रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंची पेट्रोल-डीजल की कीमत
इमरान खान

पाकिस्तान में रिकॉर्ड ऊंचाई पर पेट्रोल-डीजल, 108 रुपये पहुंची पेट्रोल की कीमत..

  • Share this:
पाकिस्तान में महंगाई लगातार बढ़ रही है. पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद से पाकिस्तान महंगाई की मार झेल रहा है. मोस्ट फेवर्ड नेशन (MFN) का दर्जा छिनने और भारत द्वारा पाकिस्तान से आयात होने वाले सभी सामानों पर सीमा शुल्क 200 फीसदी बढ़ाने से पड़ोसी मुल्क को झटका लगा था. इसके बाद पाकिस्तान की आर्थिक समन्वय समिति (ECC) ने पेट्रोल की कीमतों में 9.42 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की घोषणा की है. पाकिस्तान में एक लीटर पेट्रोल की कीमत पहले 99 रुपये थी और अब यह बढ़कर 108 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गई है. वहीं डीजल की कीमत में 4.89 रुपये प्रति लीटर तक की बढ़ोतरी हुई है. इसके साथ ही केरोसिन के दामों में 7.46 रुपये प्रति लीटर तक की प्रस्तावित वृद्धि को मंजूरी दे दी गई है.

ये भी पढ़ें: रोज 100 रुपये जमा करें, 15 साल में बच्चे के पास होंगे 34 लाख

क्यों बढ़ें दाम?
अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में हो रहे इजाफे की वजह से बढ़ोतरी का ये फैसला लिया गया. ऑयल एंड गैस रेगुलेटरी अथॉरिटी ने पेट्रोल की कीमतों में 14 रुपये प्रति लीटर तक की वृद्धि करने की सिफारिश की थी.

पाकिस्तान पर बढ़ जा रहा है कर्ज़
पाकिस्तान पर कर्ज का बोझ लगातार बढ़ता जा रहा है. वहीं विदेशी भुगतान के लिए धन की कमी से जूझ रहे पाकिस्तान ने राहत पैकेज के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के प्रतिनिधिमंडल के साथ तकनीकी रूप की चर्चा शुरू की है. बैंक के प्रतिनिधियों और पाकिस्तान के अधिकारियों के बीच यह वार्ता करीब एक सप्ताह तक चलेगी. आईएमएफ से पाकिस्तान लगभग आठ अरब डॉलर के कोश की मांग कर रहा है. पाकिस्तान भुगतान संतुलन के संकट से जूझ रहा है, जिससे देश की अर्थव्यवस्था के डगमगाने का खतरा है.

ये भी पढ़ें: गर्मी में शुरू करें ये खास बिज़नेस! सालाना होगी 10 लाख तक की कमाई

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 6, 2019, 9:26 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर