सरकार के फैसले से अब पेट्रोल-डीज़ल के दाम 2 रुपये से ज्यादा बढ़ना तय, जानें पूरा मामला

शुक्रवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में पेट्रोल-डीज़ल पर सेस और स्पेशल अतिरिक्त एक्साइज ड्यूटी लगाने का फैसला किया है. इस फैसले से देश में पेट्रोल के दाम 2.5 रुपये प्रति लीटर और डीज़ल की कीमतें 2.3 रुपये तक बढ़ सकती है.

News18Hindi
Updated: July 6, 2019, 11:56 AM IST
सरकार के फैसले से अब पेट्रोल-डीज़ल के दाम 2 रुपये से ज्यादा बढ़ना तय, जानें पूरा मामला
सरकार के फैसले से अब पेट्रोल-डीज़ल के दाम 2 रुपये से ज्यादा बढ़ना तय, जानें पूरा मामला
News18Hindi
Updated: July 6, 2019, 11:56 AM IST
शुक्रवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में पेट्रोल-डीज़ल पर सेस और स्पेशल अतिरिक्त एक्साइज ड्यूटी लगाने का फैसला किया है. इस फैसले से देश में पेट्रोल के दाम 2.5 रुपये प्रति लीटर और डीज़ल की कीमतें 2.3 रुपये तक बढ़ सकती है. आपको बता दें कि शुक्रवार को दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल के दाम 70.51 रुपये हैं. वहीं, डीज़ल की कीमतें 67.40 रुपये प्रति लीटर है. देश की ऑयल मार्केटिंग कंपनी (HPCL, BPCL, IOC) रोजाना पेट्रोल-डीजल की कीमतों की समीक्षा करती है. नई दरें सुबह 6 बजे से लागू होती है. आपको बता दें कि कीमतों को तय करने के लिए 15 दिन की औसत कीमत को आधार बनाया जाता है. इसके अलावा रुपये और डॉलर के विनिमय दर से भी तेल की कीमत प्रभावित होती है.

अब क्या होगा- एक्सपर्ट्स का कहना हैं कि पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी से महंगाई की आशंका बढ़ गई है. देश की अधिकांश परिवहन व्यवस्था डीजल चालित वाहनों पर निर्भर है. डीजल की कीमत बढ़ने से परिवहन लागत बढ़ेगी, जिससे वस्तुओं की कीमत बढ़ेगी. इसके अलावा नौकरीपेशा लोगों को अब पेट्रोल की मद में ज्यादा रुपए खर्च करने पड़ेंगे.

बजट में क्या हुआ-वित्त मंत्री ने पेट्रोल डीजल पर स्पेशल एडिशनल एक्साइज ड्यूटी में जहां 1 रुपये की बढ़ोतरी की है वहीं रोड और इन्फ्रास्ट्रक्चर सेस के नाम पर 1 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है यानी पेट्रोल डीजल 2 प्रति लीटर महंगा हुआ.

ये भी पढ़ें-45 लाख तक का घर खरीदने वालों को होम लोन पर मिलेगी बड़ी छूट

एक लीटर पेट्रोल पर फिलहाल 17.98 रुपये की एक्साइज ड्यूटी लगती है. इसमें 2.98 रुपये की बेसिट एक्साइज ड्यूटी और 7 रुपये का अतिरिक्त एक्साइज ड्यूटी लगती है. वहीं, अब ये बढ़कर 8 रुपये हो जाएगी.

इसके अलावा डीज़ल पर 13.83 रुपये प्रति लीटर की एक्साइज ड्यूटी लगती है. 4.83 रुपये एक्साइज ड्यूटी है. वहीं, अब एक रुपये की स्पेशल एडिशनल एक्साइज ड्यूटी लगने के बाद यह बढ़कर 8 रुपये हो जाएगी. इसके अलावा अलग-अलग राज्य इन पर वैट वसूलते हैं.

ये भी पढ़ें-इनकम टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं, 5 लाख तक आय टैक्स फ्री
Loading...

 
First published: July 6, 2019, 10:23 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...