होम /न्यूज /व्यवसाय /Petrol Diesel Prices Hike: एक दिन की राहत के बाद कल सुबह फिर बढ़ेंगे दाम, 80 पैसे की होगी बढ़ोतरी!

Petrol Diesel Prices Hike: एक दिन की राहत के बाद कल सुबह फिर बढ़ेंगे दाम, 80 पैसे की होगी बढ़ोतरी!

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कल फिर 80 पैसे की बढ़ोतरी होगी.

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कल फिर 80 पैसे की बढ़ोतरी होगी.

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार 137 दिन तक बढ़ोतरी नहीं की गई. इससे तेल कंपनियों को 19000 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ. ...अधिक पढ़ें

नई दिल्‍ली. देश में करीब 137 दिन तक पेट्रोल और डीजल के दामों में कोई बढ़ोतरी नहीं होने के बाद 22 और 23 मार्च 2022 को 80-80 पैसे की बढ़ोतरी की गई. इसके बाद 24 मार्च को इस मामले में राहत भरा दिन रहा. तेल कंपनियों ने ईंधन के दाम में कोई बढ़ोतरी नहीं की. अब बताया जा रहा है कि शुक्रवार 25 मार्च 2022 को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में फिर 80 पैसे की बढ़ोतरी की जा सकती है.

अगर 25 मार्च को फिर ईंधन के दाम में बढ़ोतरी होती है तो चार दिन में तीसरी बार वृद्धि की जाएगी. इससे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 4 दिन के भीतर 2.40 रुपये का बड़ा उछाल आ जाएगा. नई कीमतें 25 मार्च 2022 की सुबह 6 बजे से लागू हो जाएंगी.

137 दिन लगातार नहीं की गई थी वृद्धि

सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियां अंतरराष्ट्रीय स्‍तर पर जारी होने वाली क्रूड ऑयल की कीमतों के आधार पर रोजाना पेट्रोल-डीजल के दाम में बदलाव कर सकती हैं. इनमें तेल कंपनियों में इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC), भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (BPCL) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (HPCL) शामिल हैं. बता दें कि हाल में पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों के दौरान 137 दिन तक पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई थी.

ये भी पढ़ें – IT Refund: इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने टैक्सपेयर्स को भेजे 1.93 लाख करोड़ रुपये, आपके खाते में आए या नहीं, ऐसे चेक करें

क्रूड ऑयल के दाम में आई 45% बढ़त

अंतरराष्ट्रीय बाजार में इन 137 दिन के भीतर कच्चे तेल की कीमतों में करीब 45 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई थी. वहीं, भारत में पेट्रोल-डीजल के दाम में बढ़ोतरी नहीं करने के कारण तेल कंपनियों को करीब 19000 करोड़ रुपये का भारी-भरकम नुकसान झेलना पड़ा. मनीकंट्रोल  की रिपोर्ट के मुताबिक, इस नुकसान की भरपाई करने के लिए तेल कंपनियां अब लगातार धीरे-धीरे कीमतों में इजाफा करेंगी.

ये भी पढ़ें- CSK ICICI Bank Credit Card: चेन्नई सुपर किंग्स के मैचों के लिए मिलेगा कॉम्प्लिमेंट्री टिकट, जानें कार्ड के और फीचर्स

बढ़त के बाद कितने हो जाएंगे दाम?

तेल कंपनियां 25 मार्च को बढ़ोतरी करती हैं तो मुंबई में पेट्रोल की कीमत 112.51 रुपये और डीजल की कीमत 96.70 रुपये हो जाएगी. दिल्ली में बृहस्‍पतिवार को पेट्रोल की कीमत 97.01 रुपये प्रति लीटर रही. वहीं, पेट्रोल 88.27 रुपये प्रति लीटर मिल रहा था. इससे पहले मंगलवार और बुधवार दोनों दिन पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ाए गए थे. बता दें कि देशभर में पेट्रोल-डीजल के दाम 4 नवंबर 2021 से नहीं बढ़ाए गए थे.

Tags: BPCL, IOCL, Petrol diesel price, Petrol price hike

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें