लाइव टीवी

यहां खुलेंगे 300 पेट्रोल पंप और 50 CNG स्टेशन, डीलरशिप लेकर कर सकते हैं रोजाना लाखों की कमाई

News18Hindi
Updated: January 8, 2020, 10:08 AM IST
यहां खुलेंगे 300 पेट्रोल पंप और 50 CNG स्टेशन, डीलरशिप लेकर कर सकते हैं रोजाना लाखों की कमाई
राज्य में हर 10 किलोमीटर पर होगा एक पेट्रोल पंप

केंद्र सरकार (Central Government) ने हरियाणा में 300 नए पेट्रोल पंप (Petrol Pump) और 50 नए सीएनजी स्टेशन (CNG Station) खोलने की मंजूरी दे दी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 8, 2020, 10:08 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. हरियाणा (Hayrana) में सड़कों और हाईवे पर फ्यूल रिफिलिंग स्टेशनों तक पहुंच आसान बनाने के लिए केंद्र सरकार (Central Government) ने यहां 300 नए पेट्रोल पंप (Petrol Pump) खोलने की मंजूरी दे दी है. अगर यह प्रोजेक्ट मौजूदा वित्त वर्ष में लागू किया गया तो राज्य में हर 10 किलोमीटर पर एक पेट्रोल पंप होगा. हरियाणा में इस समय कुल 3,000 पेट्रोल पंप हैं

फाइनेंशियल एक्सप्रेस में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, हरियाणा में नए पेट्रोल पंप को खोलने की जिम्मेदारी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड (IOC), भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटे (BPCL) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (HPCL) की है.

खुलेंगे 50 नए CNG पंप
300 नए पेट्रोल पंप के अलावा यहां 50 नए सीएनजी पंप (CNG Pump) खोलने का भी प्रस्ताव है. नए सीएनजी पंप के चालू होने के बाद हरियाणा में सीएनजी पंप की संख्या बढ़कर 100 हो जाएगा. केंद्र सरकार ने 100 सीएनजी पंप खोलने की अनुमति दे चुकी है. हालांकि 50 ऐसे सीएनजी पंप इस वित्त वर्ष में खोले जाएंगे.

पेट्रोल पंप बहुत ही फायदेमंद बिजनेस माना जाता है. सही जगह पर पेट्रोल पंप खोलकर आप अच्छी कमाई कर सकते हैं. अगर आपके पास ज्यादा पैसे नहीं हैं और आपके नाम पर जमीन नहीं है, तो भी अब आप पेट्रोल पंप डीलरशिप के लिए अप्लाई कर सकते हैं. हाल ही में सरकार ने ऑयल मार्केटिंग कंपनियों के लिए पेट्रोल पंप खोलने के नियमों को आसान किया है. ये भी पढ़ें: सरकार ने बदले AC से जुड़े नियम, अब 24 डिग्री पर ही चलेगा एसी इतना ही रहेगा डिफॉल्ट तापमान



आइए जानें पेट्रोल पंप खोलने के नियमों के बारे में...>> पेट्रोल पंप खोलने के लिए भारतीय नागरिक होना जरूरी है. साथ ही, इसके लिए उम्र की सीमा 21 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए और कम से कम 10वीं तक की एजुकेशन पूरी होनी चाहिए. कंपनी पेट्रोल पंप खोलने को लेकर विज्ञापन अखबार में जारी किया जाता है.

>> इसमें सभी नियम, शर्तों का उल्लेख होता है. इन नियमों को पूरा करने वाला कोई भी व्यक्ति संबंधित कंपनी की वेबसाइट पर डीलरशिप के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकता है. इसके बाद कंपनी के अधिकारी निरीक्षण करते हैं. पेट्रोलियम मंत्रालय पेट्रोल पंप खोलने पर पाबंदी लगा सकता है.

>> पेट्रोल पंप खोलने के लिए सबसे पहली जरूरत जमीन की होती है. स्टेट या नेशनल हाइवे पर कम से कम 1200 से 1600 वर्गमीटर जमीन होनी चाहिए. वहीं शहरी क्षेत्र में पेट्रोल पंप खोल रहे हैं तो कम से कम 800 वर्गमीटर जगह होनी जरूरी है.अगर खुद के नाम पर जमीन नहीं है तो लीज पर भी जमीन ली जा सकती है. इसके कागजात कंपनी को दिखाने होंगे.

ये भी पढ़ें: पोस्ट ऑफिस में खाता रखने वालों के लिए बड़ी खबर,डिपॉजिट के इस नियम में हुआ बदलाव

>> परिवार के किसी सदस्य के नाम पर भी जमीन है, तब भी पेट्रोल पंप की डीलरशिप के लिए अप्लाई किया जा सकता है. एग्रीकल्चर लैंड है तो उसका कन्वर्जन करवाना होता है. प्रॉपर्टी के नक्शे सहित जमीन से जुड़े सभी कागजात, एनओसी कंपनी अधिकारी निरीक्षण के दौरान देखते हैं.

>> अगर आपके पास ज्यादा पैसे नहीं हैं और आपके नाम पर जमीन नहीं है तो भी अब आप पेट्रोल पंप के लिए आवेदन कर सकते हैं. नई गाइडलाइंस में पेट्रोल पंप आवेनदकर्ता के पास फंड की जरूरत को समाप्त कर दिया गया है.

>> इसके अलावा जमीन के मालिकाना हक को लेकर नियमों में छूट दी गई है. अब तक शहरी इलाकों में पेट्रोल पंप के लिए 25 लाख रुपये का बैंक डिपॉजिट और ग्रामीण क्षेत्रों में पेट्रोल पंप खोलने के लिए 12 लाख रुपये का डिपॉजिट होना जरूरी था.



आइए जानते हैं कैसे खोल सकते हैं CNG पंप...

>> CNG पंप लगाने के लिए सबसे पहले कंपनियां जमीन की डिमांड करती है. कंपनियां जमीन लीज पर लेती हैं. ऐसे में आपके पास कमाई का पहला मौका जमीन को लीज पर देकर मिलेगा.

>> दूसरा तरीका आप जमीन पर खुद भी डीलरशिप ले सकते हैं. इसके लिए कंपनियां पार्टनरशिप करती हैं, जिसे वे लैंडलिंक सीएनजी स्टेशन पॉलिसी कहती हैं. सभी कंपनियां अपनी जरूरत के अनुसार स्टेशन के लिए टेंडर निकालती हैं, जिसमें लोकेशन सहित दूसरी रिक्वॉयरमेंट दी जाती है. इसके आधार पर आप आवेदन कर सकते हैं. टेंडर के लिए इन कंपनियों की वेबसाइट पर जानकारी ली जा सकती है.

ये भी पढ़ें: घर में रखे आपके सोने पर बैकों की नजर, सरकार ने जारी किए ये आदेश

>> CNG पंप का मालिक बनना चाहते हैं तो आपके पास जमीन होना जरूरी है. हल्के वाहन के लिए 700 वर्गमीटर की जमीन होनी चाहिए, जिसमें आगे की ओर 25 मीटर होना चाहिए. इसी तरह भारी कमर्शियल वाहनों के लिए सीएनजी पंप खोलना चाहते हैं तो आपके पास 1500-1600 वर्गमीटर का प्‍लॉट होना चाहिए, जिसमें आगे की ओर 50-60 मीटर होना जरूरी है.

>> अगर आपका प्‍लॉट हाईवे और भीड़-भाड़ इलाकों में है तो कंपनियां सीएनजी पंप आवंटित करने में तरजीह देंगी. हालांकि, लीज पर जमीन लेकर भी CNG पंप का मालिक बनने का विकल्‍प है.

ये भी पढ़ें: 3 दोस्तों ने अपने शौक को बनाया बिजनेस, सालाना करोड़ों में हो रही कमाई

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए इनोवेशन से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 8, 2020, 10:05 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर