लाइव टीवी

पेट्रोल पंप पर बिल्कुल मुफ्त में मिलती है ये 9 सर्विस, नहीं देने पर पेट्रोलपंप मालिक पर लगेगा भारी जुर्माना

News18Hindi
Updated: December 3, 2019, 11:43 AM IST
पेट्रोल पंप पर बिल्कुल मुफ्त में मिलती है ये 9 सर्विस, नहीं देने पर पेट्रोलपंप मालिक पर लगेगा भारी जुर्माना
पेट्रोलपंप पर ग्राहकों को 9 सर्विस बिल्कुल मुफ्त मिलती है.

पेट्रोल पंप (Petrol Pump) पर आपको कई सुविधा मुफ्त में दी जाती है. अगर इनके इस्तेमाल करने पर पेट्रोलपंप मालिक (Petrol Pump Owner) आपसे इसके लिए पैसा वसूला जाता है, तो आप पेट्रोल पंप मालिक के खिलाफ शिकायत कर सकते हैं. यह शिकायत सेंट्रलाइज्ड पब्लिक ग्रीवेंस रिड्रेस एंड मॉनिटरिंग सिस्टम के पोर्टल यानी pgportal.gov पर जाकर कर सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 3, 2019, 11:43 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. इस साल के आखिरी महीने दिसंबर की शुरुआत महंगाई (Petrol Price Hike) के साथ हुई है. पेट्रोल-डीज़ल, रसोई गैस (LPG Price Hike) समेत कई चीजों के दाम बढ़ गए है. लेकिन, आपको बता दें कि, पेट्रोल पंप (Petrol Pump) अपने ग्राहकों को कई सर्विस मुफ्त (List of Free Services on Petrol Pump) में देता है. इनका उपभोग करना प्रत्येक ग्राहक का अधिकार है और जब मर्जी इनका लाभ उठा सकते हैं. आइए जानते हैं उन चीजों के बारे में जो सभी पेट्रोल पंप पर ग्राहकों को फ्री में मिलती हैं.

आइए जानें इसके बारे में...

(1) कार टायर में हवा चेक करने की सुविधा-हर पेट्रोल पंप में आम जनता को गाड़ियों में हवा भरने की सुविधा बिल्कुल मुफ्त में मिलती है. इसके लिए पेट्रोल पंप मालिकों को पेट्रोल पंप में हवा भरने वाली इलेक्ट्रॉनिक मशीन लगानी पड़ती है. साथ ही हवा भरने के लिए एक व्यक्ति को नियुक्त करना पड़ता है.

(2) मुफ्त पीने के पानी की सुविधा-पेट्रोल पंप में आम लोगों के लिए पीने के पानी की व्यवस्था की जाती है. इसके लिए पेट्रोल पंप में आरो या वाटर कूलर लगाए जाते हैं. हालांकि इस पानी के लिए पेट्रोल पंप कोई पैसा नहीं वसूल सकते यानी उनको यह सुविधा बिल्कुल फ्री में देनी होती है.

(3) मुफ्त शौचालय की सुविधा- पेट्रोल पंप मालिकों को पेट्रोल पंप में वॉशरूम की सुविधा भी देनी होती है, जिसके लिए आम जनता को कोई पैसा नहीं देना होता है. इतना ही नहीं अगर वॉशरूम टूटा फूटा है या गंदा है तो इसकी शिकायत भी की जा सकती है.

ये भी पढ़ें-शेफ का काम छोड़ शुरू किया अपना बिज़नेस, 5 साल में खड़ी की 26 करोड़ की कंपनी

(4) फोन कॉल करने की सुविधा- पेट्रोल पंप में आम जनता के लिए फोन कॉल की सुविधा भी उपलब्ध करानी होती है. पेट्रोल पंप मालिकों को फोन कॉल की सुविधा आम लोगों को बिल्कुल मुफ्त में ही देनी होती है. इसका मतलब यह हुआ कि अगर आपको इमरजेंसी कॉल करनी है और आपके फोन मे नेटवर्क प्रॉब्लम है या किसी कारणवश फोन नहीं लग रहा है तो आप पेट्रोल पंप जाकर एक कॉल फ्री कर सकते हैं.

(5) फर्स्ट एड बॉक्स की सुविधा: हर पंप पर फर्स्ट एड बॉक्स होना जरूरी है, जरूरत पड़ने पर आप फ्री में यह सुविधा ले सकते हैं.  हर पेट्रोल पंप के लिए फर्स्ट एड बॉक्स रखना जरूरी है. इसमें लाइफ सेविंग्स दवाएं और मरहम-पट्टी होनी चाहिए. यह दवाइयां एकदम नई होनी चाहिए यानी एक्सपायरी डेट की दवाइयां नहीं होनी चाहिए.

(6) बिल पाने का अधिकार- अगर आप पेट्रोल पंप में पेट्रोल या डीजल भरवाते हैं, तो आपको बिल पाने का पूरा अधिकार है. पेट्रोल पंप मालिक या उसका एजेंट आपको बिल देने से इनकार नहीं कर सकता है. बिल लेने से सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि अगर लेन-देन में किसी तरह की कोई गड़बड़ी हुई है तो उसको सुधारा जा सके.

ये भी पढ़ें-रेलवे का बड़ा तोहफा! अब ट्रेन के जनरल डिब्बों में भी मिलेगी रिजर्व सीट, जानें बुकिंग का प्रोसेस  

(7) पूरा पेट्रोल लेने का अधिकार- हर ग्राहक को पेट्रोल और डीजल की क्वालिटी और क्वांटिटी जानने का पूरा अधिकार है. इसके लिए पेट्रोल पंप मालिकों को व्यवस्था करनी होती है.

(8) जरूरी ये लिखना- पेट्रोल पंप में पेट्रोल पंप के मालिक और पेट्रोलियम कंपनी का नाम और कॉन्टैक्ट नंबर लिखकर टांगना होता है, ताकि आम लोग कभी भी पेट्रोल पंप मालिक या संबंधित कंपनी से संपर्क कर सकें.



(9) जरूरी ये बताना- हर पेट्रोल पंप में उसके खुलने और बंद होने के टाइम का नोटिस टंगा होना चाहिए. इसके अलावा नोटिस में होली डे की भी जानकारी होनी चाहिए. आपको बता दें कि हर पेट्रोल पंप में शिकायती बॉक्स या रजिस्टर रखना होता है, ताकि अगर किसी को कोई दिक्कत होती है तो वह उसमें अपनी शिकायत दर्ज करा सके.

यहां करें शिकायत- अगर पेट्रोल पंप में ऊपर दी गई कोई भी सुविधा मुफ्त में नहीं दी जाती है या फिर इसके लिए पैसा वसूला जाता है, तो आप पेट्रोल पंप मालिक के खिलाफ शिकायत कर सकते हैं. यह शिकायत सेंट्रलाइज्ड पब्लिक ग्रीवेंस रिड्रेस एंड मॉनिटरिंग सिस्टम के पोर्टल यानी pgportal.gov  पर जाकर कर सकते हैं. इसके अलावा जिस पेट्रोलियम कंपनी का पेट्रोल पंप है, उससे भी शिकायत कर सकते हैं. इसके लिए आप संबंधित पेट्रोलियम कंपनी की वेबसाइट पर जाकर ईमेल आईडी और कॉन्टैक्ट नंबर ले सकते हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 3, 2019, 11:32 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर