पेट्रोल पंप मालिक बनने का मौका, अप्लाई करने के लिए क्लिक करें

HPCL ने देश के 23 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में विभिन्न स्थानों पर रिटेल आउटलेट डीलरों के लिए आवेदन मंगाए हैं.

News18Hindi
Updated: November 26, 2018, 4:29 AM IST
पेट्रोल पंप मालिक बनने का मौका, अप्लाई करने के लिए क्लिक करें
HPCL ने देश के 23 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में विभिन्न स्थानों पर रिटेल आउटलेट डीलरों के लिए आवेदन मंगाए हैं.
News18Hindi
Updated: November 26, 2018, 4:29 AM IST
अगर आप पेट्रोल पंप खोलने की सोच रहे हैं तो सरकारी तेल कंपनी हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HPCL) आपको इसका मौका दे रही है. HPCL ने देश के 23 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में विभिन्न स्थानों पर रिटेल आउटलेट डीलरों के लिए आवेदन मंगाए हैं. ऐसे में आपके पास भी HPCL की डीलरशिप लेकर लाखों में कमाई करने का मौका है.

ये भी पढ़ें, पेट्रोल पंप खोलकर लाखों कमाने का मौका, तेल कंपनियां दे रहीं 65 हजार नए लाइसेंस

इन राज्यों में खुलेंगे नए पेट्रोल पंप- हरियाणा, दिल्ली, अरुणाचल प्रदेश, असम, केरल, मणिपुर, मेघालय, नागालैंड, ओडिशा, पुडुच्चेरी, पंजाब, सिक्किम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश, दमन और दीव, यूटी ऑफ डीएनएच, गोवा, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, जम्मू एंड कश्मीर, कर्नाटक, महाराष्ट्र में नए पेट्रोल पंप खुलेंगे.

ऐसे करें आवेदन- HPCL के रिटेल आउटलेट डीलर बनने के लिए आपको www.petrolpumpdealerchayan.in वेबसाइट पर जाकर आवदेन करना होगा. आवेदन शुल्क के ऑनलाइन पेमेंट के साथ आप 24 दिसंबर 2018 तक रिटेल आउटलेट डीलरशिप के लिए अप्लाई कर सकते हैं. ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि के कट ऑफ के तुरंत बाद समाप्त कर दी जाएगी.

ये भी पढ़ें, रेलवे दे रहा है सिर्फ 25 रुपये में रूम बुक करने की सुविधा, डिजिटल पेमेंट पर मिलेगी छूट

कौन खोल सकता है पेट्रोल पंप- पेट्रोल पंप मालिक बनने के लिए आपका भारतीय नागरिक होना जरूरी है. साथ ही आपकी उम्र 21 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए और कम से कम 10वीं तक की एजुकेशन पूरी होनी चाहिए.

कैसे खुलता है पेट्रोल पंप- तेल कंपनियां अपनी जरूरत के हिसाब से पेट्रोल पंप खोलती हैं. जिस भी एरिया में कंपनी को पेट्रोल पंप खोलना होता है, वहां का विज्ञापन अखबार में जारी किया जाता है. इसमें सभी नियम, शर्तों का उल्लेख होता है. इन नियमों को पूरा करने वाला कोई भी व्यक्ति संबंधित कंपनी की वेबसाइट पर डीलरशिप के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकता है. इसके बाद कंपनी के अधिकारी निरीक्षण करते हैं. पेट्रोलियम मंत्रालय पेट्रोल पंप खोलने पर पाबंदी लगा सकता है.
Loading...

ये भी पढ़ें, ये है नये जमाने का अकाउंट, बचत खाते से मिलता है दोगुना ब्याज

इतने मीटर जमीन जरूरी- पेट्रोल पंप खोलने के लिए सबसे पहली जरूरत जमीन की होती है. स्टेट या नेशनल हाइवे पर कम से कम 1200 से 1600 वर्गमीटर जमीन होना चाहिए. वहीं शहरी क्षेत्र में पेट्रोल पंप खोल रहे हैं तो कम से कम 800 वर्गमीटर जगह होना जरूरी है. यदि खुद के नाम पर जमीन नहीं है तो लीज पर भी जमीन ली जा सकती है. इसके कागजात कंपनी को दिखाना होंगे. परिवार के किसी सदस्य के नाम पर भी जमीन है, तब भी पेट्रोल पंप की डीलरशिप के लिए अप्लाई किया जा सकता है. एग्रीकल्चर लेंड है तो उसका कन्वर्जन करवाना होता है. प्रॉपर्टी के नक्शे सहित जमीन से जुड़े सभी कागजात, एनओसी कंपनी अधिकारी निरीक्षण के दौरान देखते हैं.

सरकार ने आसान किए नियम- सरकार ने पेट्रोल-पंप खोलने के नियमों को सरल बना दिया है. अगर आपके पास ज्यादा पैसे नहीं हैं और आपके नाम पर जमीन नहीं है तो भी अब आप पेट्रोल पंप के लिए आवेदन कर सकते हैं. नई गाइडलाइंस में पेट्रोल पंप आवेनदकर्ता के पास फंड की जरूरत को समाप्त कर दिया गया है. इसके अलावा जमीन के मालिकाना हक को लेकर नियमों में छूट दी गई है. अब तक शहरी इलाकों में पेट्रोल पंप के लिए 25 लाख रुपये का बैंक डिपॉजिट और ग्रामीण क्षेत्रों में पेट्रोल पंप खोलने के लिए 12 लाख रुपये का डिपॉजिट होना जरूरी था.

ये भी पढ़ें, रिपोर्ट का दावा! मोदी ने जीता चुनाव तो इंडिया में आएगी रुपये की बाढ़, ये होगी वजह
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर