लाइव टीवी

तैयारियों में जुटे धर्मेंद्र प्रधान, लॉकडाउन में गरीब महिलाओं के घर मुफ्त पहुंचेगी पीएम मोदी की 'उज्ज्वला'

News18Hindi
Updated: March 28, 2020, 3:23 PM IST
तैयारियों में जुटे धर्मेंद्र प्रधान, लॉकडाउन में गरीब महिलाओं के घर मुफ्त पहुंचेगी पीएम मोदी की 'उज्ज्वला'
जल्दी महिलाओं के घर पहुंचेगा मुफ्त गैस सिलेंडर

गुरुवार को मोदी सरकार द्वारा 1.70 लाख करोड़ रुपये के राहत पैकेज के ऐलान के साथ गरीब महिलाओं के लिए तीन महीने तक मुफ्त उज्ज्वला सिलेंडर देने की घोषणा के बाद धर्मेन्द्र प्रधान हरकत में आ गए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 28, 2020, 3:23 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में शुरू हुई प्रधानमंत्री उज्ज्वला गैस योजना (PM Ujjwala Gas Yojana) आखिरकार एक बार फिर गरीब महिलाओं के लिए वरदान बन गई है, वह भी ऐसे समय में जब पूरा देश कोरोना की वैश्विक आपदा का दंश झेल रहा है और 21 दिन के लॉकडाउन में है.गुरुवार को मोदी सरकार द्वारा 1.70 लाख करोड़ रुपये के राहत पैकेज के ऐलान के साथ गरीब महिलाओं के लिए तीन महीने तक मुफ्त उज्ज्वला सिलेंडर देने की घोषणा के बाद धर्मेन्द्र प्रधान हरकत में आ गए हैं. लक्ष्य है 3 महीने तक 8.3 करोड़ गरीब महिलाओं को बिना व्यवधान आये मुफ्त सिलिंडर पहुंचना.

पेट्रोलियम मंत्री ने अपने हाथ में ली कमान
केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने तो इसका ऐलान होते ही विडिओ कॉन्फ़्रेंसिंग के जरिये राज्यों में काम कर रही बड़ी तेल कम्पनियों के अधिकारियों की टीमो से विस्तृत चर्चा की. पंजाब, हरियाणा, जम्मूकश्मीर, चंडीगढ़, हिमाचल प्रदेश, गुजरात, केरल, बिहार, झारखंड समेत सभी राज्यों के प्रभारी अधिकारियों से बात कर निर्देश दिए कि पेटोल, डीजल, LPG सप्लाई बिना किसी व्यवधान के जारी रह सके.

यह भी पढ़ें: RBI के बाद अब SBI ने दिया ग्राहकों को तोहफा,1 अप्रैल से इतनी कम होगी आपकी EMI



सप्लाई की मॉनिटरिंग


प्रधान हर रोज़ इसकी सप्लाई की मॉनिटरिंग कर रहे हैं. उज्जवला सेल ने तमाम कंपनियों के जिला नोडल ऑफिसर्स को सक्रिय कर दिया है. साथ ही ग्रामीण एजेंसियां, ब्लॉक स्तर तक के कर्मचारियों को सतर्क कर दिया है ताकि उज्जवला के मुफ्त सिलिंडर की सप्लाई में तीन महीने तक कोई व्यवधान न आये.

8.3 करोड़ महिलाओं को मिला है उज्ज्वला योजना का लाभ
इस योजना के सामाजिक और आर्थिक दायरे का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि सरकार इस साल के शुरुआती महीनों तक ही 8.3 करोड़ से अधिक उज्ज्वला गैस कनेक्शन वितरित कर चुकी है. इस कामयाबी की तारीफ कई अंतर्राष्ट्रीय संगठन कर चुके हैं. यही वजह है कि केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने मोदी सरकार के 3 महीने मुफ्त सिलिंडर देने के फैसले को एक संवेदनशील सरकार द्वारा मानवीय हित में लिया गया फैसला करार दिया.

यह भी पढ़ें: क्रेडिट कार्ड बिल चुकाने पर भी मिलेगी 3 महीने की छूट! जानिए RBI ने क्या कहा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 28, 2020, 3:21 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading