• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • PF Account से अब भी निकाल सकते हैं एडवांस, जानें क्या है प्रोसेस

PF Account से अब भी निकाल सकते हैं एडवांस, जानें क्या है प्रोसेस

अब भी पीएफ अकाउंट से ​एडवांस रकम निकाली जा सकती है.

अब भी पीएफ अकाउंट से ​एडवांस रकम निकाली जा सकती है.

PF अकाउंट से 25 मार्च से लेकर 31 अगस्त के बीच 38 लाख से ज्यादा लोगों ने करीब 44 हजार करोड़ रुपये निकाले हैं. दरअसल, लॉकडाउन के ऐलान के बाद सरकार ने नियमों में कुछ ढील दी थी, जिसके बाद इतने बड़े स्तर पीएफ अकाउंट से पैसों की निकासी हुई है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. कोरोना वायरस महामारी के ठीक बाद केंद्र सरकार ने कर्मचारियों को कर्मचारी भविष्य निधि  (EPF - Employee Provident Fund) से एडवांस ​रकम निकालने की अनुमति दी थी. हालांकि, सरकार ने यह छूट एक निश्चित समय के लिए दिया था ताकि लॉकडाउन और उसके ठीक बाद कैश की कमी से न जूझें. केंद्र सरकार द्वारा नियमों में ढील देने के बाद EPFO के दायरे में आने वाले कर्मचारियों ने इसका लाभ भी लिया.

    44 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का विड्रॉल
    EPFO द्वारा जारी आंकड़ों से पता चलता है कि मार्च के अंतिम सप्ताह से कर्मचा​री भविष्य निधि से 38,71,664 लोगों ने 44,054.72 करोड़ रुपये निकाले हैं. श्रम मंत्री संतोष गंगवार (Santosh Gangwar) ने बताया है कि इन विड्रॉल में कोविड-19 से संबंधित क्लेम भी शामिल है. महाराष्ट्र से ही 25 मार्च से लेकर 31 अगस्त के बाद 7,23,986 कर्मचारियों ने करीब 8,968.45 करोड़ रुपये विड्रॉ किया है.

    अब 1 सितंबर के बाद से पीएफ अकाउंट (PF Account) से एडवांस ​रकम निकालने के लिए सरकार की छूट खत्म हो चुकी है. ऐसे में इस स्कीम के तहत आप पीएफ अकाउंट से पैसे नहीं निकाल सकते हैं. लेकिन, कर्मचारियों के पास अभी भी अपने पीएफ अकाउंट से पैसे निकालने का विकल्प है. हालांकि यह सरकार द्वारा एडवांस विड्रॉल स्कीम की छूट के तहत नहीं होगा. आइए जानते हैं कि अब पीएफ अकाउंट से पैसे निकालने का क्या प्रोसेस है.

    यह भी पढ़ें: SBI ने करोड़ों ग्राहकों के लिए जारी किया अलर्ट, नहीं दिया ध्यान तो हो सकता है भारी नुकसान

    1. कर्मचारी भविष्य निधि से पैसे निकालने के लिए सबसे पहले आपको EPFO  की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर लॉगिन करना होगा. आप अपने UAN और पासवर्ड की मदद से इसे लॉगिन कर सकते हैं. याद रहे कि आपका पीएफ अकाउंट आधार से लिंक होना चाहिए.

    2. इस पोर्टल पर लॉगिन के बाद Online Service पर क्लिक करें और Claim (Form-31, 19 & 10C) को चुनें.

    3. अगले स्टेप में आपको बैंक अकाउंट नंबर डालकर Verify पर क्लिक करना होगा. इसके बाद फिर Yes पर क्लिक करना होगा. अब Proceed For Online Claim पर जाएं.

    4. फंड ऑनलाइन निकालने के लिए PF Advance (Form 31) चुनें. अब यहां आपको बताना होगा कि यह रकम क्यों निकाल रहे हैं. कारण बताने और कर्मचारी पता भरने के बाद आवेदन करें.

    5. पैसे निकालने के आपने जो वजह बताई है, उससे जुड़े डॉक्युमेंट्स की स्कैन कॉपी सबमिट करनी होगी. EPF अकाउंट से पैसा निकालने के लिए आपको अपनी नियोक्ता/ कंपनी से मंजूरी भी लेनी होती है.

    6. इसके बाद आपका पैसा बैंक अकाउंट में जमा हो जाएगा. इस बारे में आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक मैसेज आएगा. बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर होने में एक निश्चित अवधि लगती है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज