सरकार ने नौकरी करने वालों को दी बड़ी राहत, प्रोविडेंट फंड से पैसे निकालने पर नहीं मांगे जाएंगे ये डॉक्युमेंट

सरकार ने नौकरी करने वालों को दी बड़ी राहत, प्रोविडेंट फंड से पैसे निकालने पर नहीं मांगे जाएंगे ये डॉक्युमेंट
कोरोना महामारी से संबंधित PF से पैसा निकालना हुआ आसान

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने बताया कि महामारी-कोविड19 के प्रकोप से संबंधित निकासी क्लेम फाइल करने के लिए ईपीएफ सदस्य (EPF member) को कोई प्रमाणपत्र (certificate) या दस्तावेज़ (documents) जमा करने की जरूरत नहीं है.

  • Share this:
नई दिल्ली. सरकार ने कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) में नौकरी करने वाले लोगों बड़ी राहत दी है. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने बताया कि महामारी-कोविड19 के प्रकोप से संबंधित निकासी क्लेम फाइल करने के लिए ईपीएफ सदस्य (EPF member) को कोई प्रमाणपत्र (certificate) या दस्तावेज़ (documents) जमा करने की जरूरत नहीं है. सरकार के इस फैसले के कोरोना महामारी में नकदी की जरूरत पड़ जाने पर आप आसानी से पीएफ से पैसे की निकासी कर सकते हैं. बता दें कि सरकार ने कोरोना संकट में ईपीएफ सदस्यों को अपने पीएफ से 3 महीने की सैलरी के बराबर रकम निकालने की छूट दी थी.

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने ट्वीट कर यह जानकारी दी. EPFO ने ट्वीट में बताया कि, महामारी-कोविड19 के प्रकोप' से संबंधित निकासी क्लेम फाईल करने के लिए ईपीएफ सदस्य को कोई प्रमाणपत्र या दस्तावेज़ देना जरूरी नहीं है.
इसके अलावा, EPFO ने सभी अंशदाताओं को सलाह दी है कि वे ईपीएफओ के सोशल मीडिया हैंडल्स को सब्सक्राइब करने से पहले उस सोशल मीडिया हैंडल की अच्छी तरह से जांच कर लें. EPFO ने बताया कि मिलते-जुलते अकाउंट्स को फॉलो न करें. हमारे आधिकारिक हैंडल्स के साथ जुड़े रहें.फेसबुक- @socialepfoट्विटर- @socialepfoयूट्यूब- @Employees' Provident Fund Organitsationऑनलाइन EPF ट्रांसफर करेंEPFO पीएफ ट्रांसफर करने की ऑनलाइन सुविधा भी उपलब्‍ध्‍ध कराता है. हालांकि, यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) आने के बाद से कर्मचारी के सभी अकाउंट एक ही जगह रहते हैं, लेकिन पैसा अलग-अलग खातों में रहता है. इसलिए जरूरी है कि नई कंपनी के साथ आप पहले अपना UAN शेयर कर दें. बाद में अपने नए खाते में पुराने खाता का पैसा ट्रांसफर कर लें. इस प्रक्रिया को ऑनलाइन करने के लिए आपको कुछ आसान स्टेप्स फॉलो करने हैं.

ऐसे करें पीएफ ट्रांसफर के लिए अप्लाई ?
>> सबसे पहले EPFO के यूनिफाइड मेंबर पोर्टल https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ पर जाएं. यहां यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) और पासवर्ड का इस्तेमाल कर लॉगइन करें.



>> लॉगइन करने के बाद Online Services पर जाएं और Member-One EPF Account Transfer Request ऑप्शन पर क्लिक करें.

>> फिर आप अपनी वर्तमान नियुक्ति की निजी जानकारी और पीएफ अकाउंट को वेरिफाई करें.

>> इसके बाद Get Details ऑप्शन पर क्लिक करें. पिछली नियुक्ति की पीएफ अकाउंट डिटेल स्क्रीन पर आ जाएगी.

>> अब आपके पास अपने ऑनलाइन क्लेम फॉर्म को अटेस्ट करने के लिए पिछले नियोक्ता और वर्तमान नियोक्ता में किसी एक को चुनने का विकल्प होगा. आप इसे ऑथराइज्ड सिग्नेटरी होल्डिंग DSC की उपलब्धता के आधार पर चुनें. दोनों में से किसी भी नियोक्ता को चुनकर मेंबर आईडी या UAN दें.

>> सबसे आखिर में Get OTP ऑप्शन पर क्लिक करें. आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आ जाएगा. फिर उस ओटीपी को डालकर सब्मिट ऑप्शन पर क्लिक करें.

>> ओटीपी वेरिफाई होते ही पिछली कंपनी को ऑनलाइन मनी ट्रांसफर प्रोसेस का रिक्वेस्ट चला जाएगा.

>> अगले तीन दिन में यह प्रोसेस पूरा होगा. पहले कंपनी इसे ट्रांसफर करेगी. फिर EPFO का फील्ड ऑफिसर इसे वेरिफाई करेगा.

>> EPFO ऑफिसर की वेरिफिकेशन के बाद ही पैसा आपके खाते में ट्रांसफर होगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading