होम /न्यूज /व्यवसाय /

चेक लीफ नहीं है तो भी PF खाते से निकाल सकते हैं पैसा, इससे हो जाएगा काम

चेक लीफ नहीं है तो भी PF खाते से निकाल सकते हैं पैसा, इससे हो जाएगा काम

PF से पैसे निकालने में अब नहीं आएगी ये समस्या

PF से पैसे निकालने में अब नहीं आएगी ये समस्या

ईपीएफओ (EPFO) ने पीएफ सब्सक्राइबर्स को सूचित किया है कि अगर आप PF से रकम निकालना चाहते हैं और आपके चेकबुक में एक भी चेक लीफ नहीं बचा है तो भी अकाउंट से पैसे निकाल सकते हैं. आप बैंक पासबुक के जरिए भी पीएफ अकाउंट में जमा राशि निकाल सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...
    नई दिल्ली. कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के चलते सरकार ने प्रोविडेंट फंड (PF) खाते से पैसे निकालने की छूट दी है. इसके लिए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने अपने पीएफ सब्सक्राइबर्स को पैसे निकालने के नियम आसान किए हैं. इसी कड़ी में ईपीएफओ (EPFO) ने पीएफ सब्सक्राइबर्स को सूचित किया है कि अगर आप PF से रकम निकालना चाहते हैं और आपके चेकबुक में एक भी चेक लीफ नहीं बचा है तो भी अकाउंट से पैसे निकाल सकते हैं. आप बैंक पासबुक के जरिए भी पीएफ अकाउंट में जमा राशि निकाल सकते हैं.

    75 फीसदी निकाल सकते हैं रकम
    कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के नए नियम के मुताबिक कर्मचारी अब पीएफ खाते में से तीन महीने की बेसिक सैलरी और डीए या पीएफ में जमा रकम के 75 फीसदी में से जो कम हो, उतनी रकम निकाल सकते हैं. इस रकम को दोबारा इसमें जमा करने की जरूरत नहीं है. ये भी पढ़ें- कल से ट्रेन में करना चाहतें है सफर तो जान लें ये 10 जरूरी बातें!



    बैंक पासबुक से हो जाएगा काम
    EPFO ने ट्वीट कर कहा, अगर आपके नाम का चेक लीफ उपलब्ध नहीं है तो आप बैंक पासबुक के उस पेज की स्कैन कॉपी अपलोड कर सकते हैं, जिस पर मेंबर का नाम, अकाउंट और IFSC स्पष्ट तौर पर दिख रहा हो.

    ये है PF का पैसा निकालने का प्रोसेस-
    स्टेप 1: इस लिंक के माध्यम से अपने यूएएन (UAN) खाते में जाएं- https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/

    स्टेप 2: ऑनलाइन सेवाओं पर जाएं और क्लेम फॉर्म पर क्लिक करें.

    स्टेप 3: आपको एक पेज पर फिर से निर्देशित किया जाएगा जिसमें आपके सभी डिटेल होंगे. (यह आपसे आपके खाता संख्या के अंतिम चार अंकों को दर्ज करके आपके बैंक खाते को मान्य करने के लिए कहेगा.)

    स्टेप 4: डिटेल भरकर आगे बढ़ें.

    स्टेप 5: पीएफ एडवांस फॉर्म 31 पर क्लिक करें.

    स्टेप 6: इसके बाद आपको अपने बैंक के चेक या पासबुक की स्कैन की हुई कॉपी अपलोड करने के लिए कहा जाएगा.

    स्टेप 7: इसके बाद आपको आधार नंबर के माध्यम से OTP मिलेगा. बस इस ओटीपी को भर दें. इसके बाद अधिकतम 15 दिन के भीतर पैसे आपके खाते में आ जाएंगे.undefined

    Tags: Business news in hindi, Coronavirus, Coronavirus in India, Employees Provident Fund Organisation, EPF deposits, Epfo, EPFO proposal, EPFO subscribers, Provident fund savings

    अगली ख़बर