लाइव टीवी

PF खाताधारकों को मिलता है 6 लाख का इंश्योरेंस, जानें क्लेम करने का पूरा प्रोसेस!

News18Hindi
Updated: February 21, 2019, 6:43 PM IST
PF खाताधारकों को मिलता है 6 लाख का इंश्योरेंस, जानें क्लेम करने का पूरा प्रोसेस!
EPFO की ओर से सब्सक्राइबर्स को कर्मचारी डिपोजिट लिंक्ड इंश्योरेंस (EDLI) योजना के तहत 6 लाख रुपये तक इंश्योरेंस का लाभ मिलता है.

EPFO की ओर से सब्सक्राइबर्स को कर्मचारी डिपोजिट लिंक्ड इंश्योरेंस (EDLI) योजना के तहत 6 लाख रुपये तक इंश्योरेंस का लाभ मिलता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 21, 2019, 6:43 PM IST
  • Share this:
कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) की ओर से सब्सक्राइबर्स को कर्मचारी डिपोजिट लिंक्ड इंश्योरेंस (EDLI) योजना के तहत 6 लाख रुपये तक इंश्योरेंस का लाभ मिलता है. इस योजना के तहत सब्सक्राइबर्स को एक अनुमानित पेमेंट मिलता है. फायदा किसी बीमारी या एक्सीडेंट और मृत्यु के वक्त भी लिया जा सकता है. इसके लिए उसे दस्तावेज एवं औपचारिकताएं पूरी करनी होंगी. (ये भी पढ़ें: सरकार का 6 करोड़ PF सब्सक्राइबर्स को तोहफा, EPF पर ब्याज दर 0.10% बढ़ाई)

क्या है EDLI योजना
हम सभी को पता है की EPF में हमारा 12% पैसा जमा होता है और उतना ही हमारे नियोक्ता द्वारा EPF और पेंशन में भी जमा किया जाता हैं. लेकिन इसके अलावा भी नियोक्ता द्वारा कुछ योगदान किया जाता है जिसके बारे में अधिकतर कर्मचारियों को नहीं पता रहता और इसी के तहत EDLI (Employees Deposit Linked Insurance) योजना के तहत नियोक्ता द्वारा 0.50 फीसदी योगदान किया जाता है जिसके तहत कर्मचारी की मृत्यु हो जाने पर उसके नॉमिनी या परिवार वालों को 6 लाख रुपये तक की बीमा राशि प्रदान की जाती है. कर्मचारी भविष्य निधि में शामिल होने वाले सभी कर्मचारी EDLI, 1976 द्वारा कवर किए जाते हैं.
आपके पास हैं 40 दिन, वरना हो सकता है नुकसान



EDLI के तहत मिलती है कितनी राशि
यदि किसी कर्मचारी की मृत्यु हो जाती हैं तो उसके परिवार वालों को बीमा के तौर पर फिलहाल के समय 6 लाख रुपये तक की राशि मिल सकती है. ईडीएलआई या कर्मचारी की जमा लिंक्ड इंश्योरेंस स्कीम प्राकृतिक कारणों, बीमारी या दुर्घटना के कारण मौत की स्थिति में बीमित व्यक्ति के मनोनीत लाभार्थी को एकमुश्त भुगतान प्रदान करती है.
Loading...

ये भी पढ़ें: अगर कोई देश मदद न करे तो पाकिस्तान को बर्बाद होने के लिए 2 महीने ही काफी हैं! ये है वजह

कैसे कैलकुलेट करें क्लेम अमाउंट
EDLI योजना के तहत कर्मचारी की बेसिक सैलरी प्लस महंगाई भत्ता (D.A) के हिसाब से क्लेम अमाउंट कैलकुलेट की जाती है. सैलरी का 30 गुना और इसके साथ 1.50 लाख रुपये का बोनस भी दिया जाता है.

कैसे करें बीमा राशि के लिए दावा
यदि किसी कर्मचारी ने अपने कार्यकाल 1 वर्ष पूरा कर लिया हो और उसकी दुर्घटनावश मृत्यु हो जाती है तो उसके नॉमिनी अथवा परिवार के सदस्य उसके PF फॉर्म भरते समय उसके साथ FORM- 5IF भरकर उसके साथ व्यक्ति की डेथ सर्टिफिकेट लगाकर epfo ऑफिस में जमा कर बीमा राशि के लिए दावा कर सकते हैं और साथ ही नियोक्ता को भी इसके तहत होम EPF को में दावा हेतु जमा करवाना पड़ता है और इसका भुगतान 30 दिनों के अंदर ईपीएफओ द्वारा बैंक खाते में जमा कर दिया जाता है.

आप इस लिंक से फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं- http://www.epfindia.gov.in/site_docs/PDFs/Downloads_PDFs/Form5IF.pdf

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 21, 2019, 6:43 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...