बड़ी राहत! अब आप घर बैठे ऑनलाइन आधार के जरिए खोल सकेंगे NPS अकाउंट, डेली 53 रुपये बचाकर कमाएं 1 करोड़

NPS में 18 साल से लेकर 65 साल की उम्र तक का कोई भी शख्स निवेश कर सकता है.

अगर आप कोरोनाकाल (Coronavirus Pandemic) में निवेश करने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपके लिए एक राहत भरी खबर है. अब आप घर बैठे NPS अकाउंट खोल सकते हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. अगर आप कोरोनाकाल (Coronavirus Pandemic) में निवेश करने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपके लिए एक राहत भरी खबर है. अब आप घर बैठे NPS अकाउंट खोल सकते हैं. बढ़ते कोरोना के मामले को देखते हुए पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (PFRDA) ने नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) के तहत खाता खोलने के लिए ऑनलाइन आधार e-KYC के जरिए ऑनलाइन अकाउंट खोलने की सुविधा दी है. बता दें कि अभी तक eNPS के तहत रजिस्ट्रेशन आधार ऑफलाइन e-KYC या पैन और बैंक खाते के माध्यम से होता था. जहां आप आसानी से अकाउंट खोल कर कम निवेश करके भी मोटी रकम पा सकते हैं. आइए जानते हैं घर बैठे अकाउंट कैसे खोलें और कैसे 1 करोड़ की राशि बना सकते हैं-

    इस तरह से खोल सकते हैं अकाउंट
    ‌‌1. आधार का उपयोग करके ऑनलाइन NPS अकाउंट खोलने के लिए, सब्सक्राइबर्स को eNPS पोर्टल पर जाना होगा.
    2. सब्सक्राइबर्स को "नेशनल पेंशन सिस्टम" पर क्लिक करना होगा और बाद में "रजिस्ट्रेशन" ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
    3. अब खाता खोलने की कैटेगिरी "व्यक्तिगत सब्सक्राइबर" या "कॉर्पोरेट सब्सक्राइबर" में से किसी एक को चुनना होगा. इसके अलावा आपको "भारत का नागरिक" या "भारत का अनिवासी (NRI)" या "भारत का प्रवासी नागरिक (OCI)" में से किसी एक को चुनना होगा.
    4. इसके बाद आपको "आधार ऑनलाइन / ऑफलाइन केवाईसी" ऑप्शन को चुनना होगा. इसके अलवा खाता खोलने के लिए 'टीयर टाइप' का चयन करना होगा.
    5. आधार ऑनलाइन प्रक्रिया को जारी रखने के लिए, सब्सक्राइबर्स को UIDAI द्वारा दिए गए आधार(12 अंक) या वर्चुअल आईडी(16 अंक) नंबर का चयन करने और जनरेट ओटीपी पर क्लिक करना होगा.
    6. सब्सक्राइबर को जनरेट OTP पर क्लिक करना होगा और आधार में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मिले OTP को सबमिट करना होगा.
    7. NPS रजिस्ट्रेशन प्रोसेस को पूरा करने के लिए सब्सक्राइबर को अन्य जरूरी जानकारियां भरनी होंगी.
    8. आखिर में आपको NPS में योगदान करना होगा. पेमेंट करने के बाद डिजिटली रजिस्ट्रेशन की प्रोसेस पुरी हो जाएगी.

    ये भी पढ़ें- Niraj Bajaj होंगे बजाज ऑटो के नए चेयरमैन! टेबल टेनिस में कर चुके हैं भारत को प्रतिनिधित्व, जानें राहुल बजाज से क्या है रिश्ता?

    53 रुपये रोज बचाएं तो रिटायरमेंट पर मिलेंगे 1 करोड़
    अगर आप रोज 53 रुपये बचाते हैं तो इसका मतलब है कि आप महीने में करीब 1590 रुपये जमा कर लेंगे. मान लीजिए कि आपकी उम्र अभी 20 साल है और आप उम्मीद कर रहे हैं कि NPS से आपको करीब 10 फीसदी का औसतन सालाना रिटर्न मिल जाएगा. ऐसे में आपको 40 साल तक हर महीने 1590 रुपये जमा करने होंगे और 60 साल की उम्र में जब आप रिटायर होंगे तब तक आपके पास 1.01 करोड़ रुपयों का भारी-भरकम कॉर्पस जमा हो चुका होगा.

    ये भी पढ़ें- म समय में डबल करना है पैसा तो बिना देरी इस स्कीम में करें निवेश, सरकारी गारंटी के साथ दोगुना होगा पैसा

    जानिए कौन कर सकता है निवेश?
    NPS में 18 साल से लेकर 65 साल की उम्र तक का कोई भी शख्स निवेश कर सकता है. इसकी मेच्योरिटी आपकी उम्र 60 साल की होने पर होती है. यानी भले ही आप 18 साल की उम्र में निवेश शुरू कर दें या फिर 50 साल की उम्र में, आपको पैसे 60 साल का होने के बाद ही मिलेंगे.यानी आप जितना जल्दी निवेश शुरू कर देंगे, आपको उतना ही अधिक फायदा होगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.