NPS, APY योजनाओं के तहत खाताधारकों की संख्या बढ़ी, 23 प्रतिशत की हुई वृद्धि

एनपीएस और एपीआई में बढ़ी खाताधरकों की संख्या

एनपीएस (National Pension Scheme) और एपीआई (Atal Pension Yojana) जैसी प्रमुख योजनाओं के खाताधारकों की संख्या 31 मार्च 2021 को समाप्त वित्त के दौरान 23 प्रतिशत बढ़कर 4.24 करोड़ तक पहुंच गई है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारतीय पेंशन फंड नियामक एवं विकास प्राधिकरण (PFRDA) ने गुरुवार को बताया कि एनपीएस (National Pension Scheme) और एपीआई (Atal Pension Yojana) जैसी प्रमुख योजनाओं के खाताधारकों की संख्या 31 मार्च 2021 को समाप्त वित्त के दौरान 23 प्रतिशत बढ़कर 4.24 करोड़ तक पहुंच गई है. पीएफआरडीए के अध्यक्ष सुप्रतिम बंद्योपाध्याय ने एक आभासी सम्मेलन में संवाददाताओं को बताया कि पिछला वर्ष कोविड-19 के चलते लागू लॉकडाउन के कारण बेहद चुनौतीपूर्ण रहा, लेकिन इसके बावजूद खाताधारकों की संख्या में लगभग 23 प्रतिशत की वृद्धि हुई.

    उन्होंने कहा कि अटल पेंशन योजना (एपीवाई) के खाताधारकों की संख्या में लगभग 33 प्रतिशत की वृद्धि हुई और इसमें 77 लाख से अधिक नए ग्राहक जोडे गए. एपीवाई के खाताधारकों की संख्या 31 मार्च 2021 तक 2.8 करोड़ से अधिक थी. वित्त वर्ष 2020-21 में प्रबंधन के तहत कुल परिसंपत्ति (एयूएम) 38 प्रतिशत बढ़कर 5.78 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच गई.

    ये भी पढ़ें: NPS के साथ जुड़ने की उम्र सीमा बढ़ाने की हो रही है तैयारी, PFRDA ने 70 साल करने का दिया प्रस्ताव

    NPS में कैसे खुलता है अकाउंट
    राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) भारत सरकार द्वारा भारत के सभी नागरिकों को बुढ़ापे की सुरक्षा और पेंशन प्रदान करने के लिए शुरू की गई एक निवेश सह पेंशन योजना है. इस योजना का विनियमन पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) द्वारा किया जाता है. इसकी शुरुआत 2004 में सरकारी कर्मचारियों के लिए की गई थी. साल 2009 में इसे सबके लिए खोल दिया गया.

    देश के किसी भी सरकारी और प्राइवेट बैंक में इसका खाता खुलवाया जा सकता है. इस पेंशन स्कीम में दो तरह के अकाउंट खोले जाते हैं, जिन्हे टियर 1 और टियर 2 कहा जाता है. इसके तहत खाता खुलवाने पर 12 अंकों का एक परमानेंट रिटायरमेंट अकाउंट नंबर दिया जाता है. इस नंबर की मदद से भविष्य में इस स्कीम के सारे काम होते हैं. टियर 1 अकाउंट में जमा की गई राशि रिटायरमेंट यानी 60 साल से पहले नहीं निकाली जा सकती है. वहीं, टियर 2 अकाउंट को कोई भी व्यक्ति खुलवा सकता है और कभी भी पैसे जमा और निकाल सकता है. यह अकाउंट सभी के लिए जरूरी नहीं है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.