लाइव टीवी

खुशखबरी- एक साल में यहां एफडी से 4 गुना मिला रिटर्न! अब भी है पैसा बनाने का बड़ा मौका

News18Hindi
Updated: May 22, 2020, 2:49 PM IST
खुशखबरी- एक साल में यहां एफडी से 4 गुना मिला रिटर्न! अब भी है पैसा बनाने का बड़ा मौका
फार्मा सेक्टर में पिछले एक साल में बेहतर रिटर्न मिला है.

कोविड-19 महामारी की वजह से फार्मा सेक्टर (Pharma Sector Outlook) में बेहतर रिटर्न देखने को मिल रहा है, खास वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों में. इस सेक्टर का आउटलुक बेहतर है. हालांकि, इसको लेकर जानकारों की राय अलग-अलग है.

  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) की वजह से अगर किसी सेक्टर को फायदा हुआ है तो वो फार्मा सेक्टर (Pharma Sector) है. पिछले तीन साल के दौरान इस सेक्टर में अच्छी तेजी नहीं देखने को मिली थी, लेकिन अब जबरदस्त वापसी हुई है. बीते एक साल में सबसे ज्यादा रिटर्न की बात करें तो फार्मा सेक्टर इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर है. रिटर्न देने के मामले में पहले नंबर पर गोल्ड फंड्स हैं. गोल्ड को भी मौजूदा संकट से फायदा मिला है.

क्यों फार्मा सेक्टर में तेजी है?
​बीते तीन महीनों में ड्रग कंपनियों के शेयरों में जबरदस्त उछाल रहा. इसके कई कारण हैं. दवाओं को लेकर अमेरिकी बाजार में रेग्युलेटरी नियमों को आसान बनाया गया है. सस्ते वैल्यूएशन का भी इस सेक्टर को साथ मिला है.





वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों का आउटलुक सबसे बेहतर


फाइनेंशियल प्लानर्स और म्यूचुअल फंड मैनेजर्स का मानना है कि इस सेक्टर्स के लिए आउटलुक (Pharma Sector Outlook) और और स्कीम्स बेहतर है. क्योंकि इस समय पूरी दुनिया में दवाओं और वैक्सीन की सबसे अधिक मांग है. जानकारों का कहना है कि जो कंपनियां वैक्सीन के क्षेत्र में काम करती हैं, उन्हें मौजूदा संकट का सबसे अधिक फायदा मिलेगा. कुल मिलाकर फार्मा सेक्टर्र के लिए आउटलुक काफी अच्छा है.

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन के बीच 10000 रु प्रति महीना की गारंटीड कमाई वाली स्कीम में लगाए पैसा

क्या रहा है पिछले एक साल में परफॉर्मेंस?
पिछले एक साल में फार्मा सेक्टर में रिटर्न (Return in Pharma Sector) की बात करें तो यह 27.55 फीसदी के करीब रहा है. वहीं, पिछले तीने महीने में 8.05 फीसदी और एक महीने में 3.07 फीसदी रहा है. इसी प्रकार, S&P BSE पर हेल्थकेयर इंडेक्स (Healthcare Index) में 15.84 फीसदी का रिटर्न नजर आ रहा है. पिछले तीन महीने में यह 6.33 फीसदी और एक महीने में 3.70 फीसदी है. म्यूचुअल फंड एडवाइजर्स का कहना है कि इन सेक्टर्स में आगे भी बेहतर रिटर्न मिलने के आसार हैं.

क्या निवेशकों को फार्मा सेक्टर में निवेश करना चाहिए?
अब निवेशकों के लिए सबसे बड़ा सवाल ये है कि क्या उन्हें निवेश करना चाहिए. एडवाइजर्स इसपर कई तरह की राय देते हैं. कुछ का कहना है कि निवेशकों के पास मौका है कि वो मौजूदा तेजी का फायदा उठाएं. ऐसे इस सेक्टर में निवेश किया जा सकता है. लेकिन, कुछ का कहना है कि जो निवेशक जोखिम लेने के ​लिए तैयार हों, उन्हें इसमें निवेश करना चाहिए. अगर निवेश के पास सरप्लस रकम है तो उनके लिए निवेश करना आसान होगा. क्योंकि मौजूदा लिक्विडिटी को कम कर निवेश करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है.

पोर्टफोलियो डाइवर्सिफाई करने में मिलेगी मदद
आमतौर पर अधिकतर म्यूचुअल फंड एडवाइजर्स रिटेल इन्वेस्टर्स के लिए सेक्टर स्कीम्स की सलाह नहीं देते हैं. अगर कोई निवेशक अगले 10 साल में रिटर्न की उम्मीद करता है तो उन्हें फार्मा जैसे किसी विशेष सेक्टर में अपने पोर्टफोलियो (Investment Portfolio) का 5 से 10 फीसदी ही निवेश करना चाहिए. इससे उनका पोर्टफोलियो डाइवर्सिफाई (Portfolio Diversification) हो सकेगा.

यह भी पढ़ें:  PF से पैसा निकालने का एक और नियम हुआ आसान, आसानी से खाते में आएगी रकम
First published: May 22, 2020, 9:15 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading