Home /News /business /

phasal beema paathashaala will be organized across the country tomorrow rrmb

कल देशभर में होगा फसल बीमा पाठशाला का आयोजन, कृषि मंत्री करेंगे किसानों को संबोधित

फसल बीमा पाठशाला में किसानों को न केवल फसल बीमा के संबंध में जानकारी दी जाएगी बल्कि किसानों को सरकार द्वारा चलाई जा रही अन्‍य योजनाओं के बारे में बताया जाएगा.

फसल बीमा पाठशाला में किसानों को न केवल फसल बीमा के संबंध में जानकारी दी जाएगी बल्कि किसानों को सरकार द्वारा चलाई जा रही अन्‍य योजनाओं के बारे में बताया जाएगा.

फसल बीमा पाठशाला (Phasal Beema Paathashaala) में किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana), किसान सम्‍मान निधि और अन्‍य योजनाओं की जानकारी दी जाएगी. इस किसान पाठशाला का आयोजन दोपहर 11 से होगा. इसी दिन किसानों की केवाईसी से जुड़ी प्रक्रिया भी पूरी की जाएगी.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. किसानों को फसल बीमा (Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana) सहित सरकार द्वारा चलाई जा रही अन्‍य योजनाओं की जानकारी देने के केंद्र सरकार 25 अप्रैल से 1 मई तक फसल बीमा पाठशालाओं का आयोजन कर रही है. इसी कार्यक्रम के अंतर्गत 27 अप्रैल को देशव्‍यापी फसल बीमा पाठशाला (Phasal Beema Paathashaala) का आयोजन देश के कॉमन सर्विस सेंटरों में किया जाएगा. केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (Union Agriculture Minister Narendra Singh Tomar) नई दिल्‍ली से इस कार्यक्रम में वर्जुअली जुड़ेंगे और किसानों को संबोधित करेंगे.

फसल बीमा पाठशाला में किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, किसान सम्‍मान निधि (PM Kisan) और अन्‍य योजनाओं की जानकारी दी जाएगी. इस किसान पाठशाला का आयोजन दोपहर 11 से होगा. इसी दिन किसानों की केवाईसी से जुड़ी प्रक्रिया भी पूरी की जाएगी. देशव्‍यापी फसल बीमा पाठशाला का आयोजन गांव के कॉमन सर्विस सेंटरों और फसल का बीमा करने वाली बीमा कंपनियों द्वारा प्रत्‍येक ग्राम पंचायत में किया जाएगा.

ये भी पढ़ें :  भारतीय रिजर्व बैंक बढ़ती महंगाई के कारण जून में बढ़ा सकता है रेपो रेट, पढ़िए पूरा मामला

योजनाओं की दी जाएगी जानकारी
फसल बीमा पाठशाला में किसानों को न केवल फसल बीमा के संबंध में जानकारी दी जाएगी बल्कि किसानों को सरकार द्वारा चलाई जा रही अन्‍य योजनाओं के बारे में बताया जाएगा. प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि के लिए जरूरी केवाईसी की प्रक्रिया के बारे में भी किसानों जानकारी दी जाएगी और यह प्रक्रिया पूरी भी की जाएगी. प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि की 10 किस्‍तें किसानों के खाते में आ चुकी है. 11वीं किस्‍त जल्‍द ही आने वाली है. सरकार ने किसानों को इस योजना का लाभ लेने के लिए केवाईसी कराना अनिवार्य कर दिया है.

ये भी पढ़ें :  Tax Saving : बचाना है लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन्‍स टैक्‍स तो करें इन बॉन्ड्स में निवेश

कम प्रीमियम पर होता है फसल बीमा
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना किसानों को उनकी फसल के नुकसान की भरपाई करने के लिए शुरू की गई थी. फसलों का बीमा करने की जिम्‍मेदारी प्राइवेट बीमा कंपनियों को दी गई है. इसमें प्रीमियम की राशि का बहुत थोड़ा हिस्‍सा किसानों को देना होता है और बाकि हिस्‍सा सरकार भरती है. हालांकि, यह योजना किसानों में बहुत ज्‍यादा लो‍कप्रिय नहीं हो पाई. अब इसी योजना से ज्‍यादा से ज्‍यादा किसानों को इसके फायदे बताकर इस योजना को अपनाने के लिए प्रेरित करने को ही देशभर में फसल बीमा पाठशालाओं का आयोजन किया जा रहा है.

Tags: Agriculture Minister Narendra Singh Tomar, PM Kisan, Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर