इस कंपनी ने कोरोना से बचाने के लिए बनाया खास बॉक्‍स, सबकुछ मिनटों में कर सकेंगे डिसइंफेक्‍ट

इस कंपनी ने कोरोना से बचाने के लिए बनाया खास बॉक्‍स, सबकुछ मिनटों में कर सकेंगे डिसइंफेक्‍ट
फिलिप्‍स ने रोजमर्रा के इस्‍तेमाल में आने वाली तमाम चीजों को मिनटों में बिना किसी सैनेटाइजर की मदद से डिसइंफेक्‍ट करने वाला यूवी-सी बॉक्‍स पेश कर दिया है.

कोरोना वायरस के मद्देनजर फिलिप्‍स (Philips) ने रोजमर्रा के इस्‍तेमाल में आने वाली तमाम चीजों को सैनेटाइज (Sanitize) करने के लिए यूवी-सी बॉक्‍स (UC-V Box) पेश किया है. इसकी मदद से आप खिलौनों से लेकर सब्‍जी/फल, चाभी, वॉलेट, दूध/दही के पैकेट, मोबाइल और लैपटॉप तक सबकुछ मिनटों में आसानी से सैनेटाइज कर सकते हैं.

  • Share this:
नई दिल्‍ली. कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए दुनियाभर के वैज्ञानिक हाथों को बार-बार सैनेटाइज करने की सलाह दे रहे हैं. वहीं, बाहर से लौटकर आने पर वॉलेट, की-रिंग, कार या बाइक की चाभियां और यहां तक कि कपड़ों को भी तुरंत सैनेटाइज करने पर जोर दिया जा रहा है. सब्जियों और फलों के जरिये कोविड-19 (COVID-19) फैलने के भी कई मामले सामने आ चुके हैं. इन सब समस्‍याओं से निपटने के लिए इलेक्‍ट्रॉनिक गुड्स निर्माता फिलिप्‍स (Philips) ने खास उपकरण पेश किया है.

कंपनी का दावा, 99.99 फीसदी वायरस हो जाएंगे खत्‍म
फिलिप्‍स के इस उपकरण की मदद से आप बच्‍चों के खिलौनों से लेकर सब्‍जी/फल, चाभी, वॉलेट, दूध/दही के पैकेट, पावर बैंक, मोबाइल और लैपटॉप तक सबकुछ मिनटों में आसानी से सैनेटाइज कर सकते हैं. फिलिप्‍स ने रोजमर्रा के इस्‍तेमाल में आने वाली तमाम चीजों को सैनेटाइज करने के लिए यूवी-सी बॉक्‍स  पेश किया है.

कंपनी का दावा है कि जिन चीजों को सामान्‍य सैनेटाइजर या साबुन से साफ नहीं किया जा सकता है, उन्‍हें इस उपकरण में रखकर कुछ मिनटों में वायरस मुक्‍त किया जा सकता है. कंपनी का दावा है कि इससे 99.99 फीसदी तक वायरस मर जाएंगे.
ये भी पढ़ें- सऊदी अरब में अचानक क्यों लोग लाइन लगाकर खरीद रहे हैं सोना! कुछ ही दिनों में हुई करोड़ों की बिक्री



इन चीजों को सैनेटाइज करने लगेंगे महज 3 से 5 मिनट
कंपनी ने बताया कि इस बॉक्‍स में दूध का एक पैकेट, 2-3 सब्जियां, चाभी, की-रिंग, घड़ी, चश्‍मा, छोटे खिलौने, कंघी को सैनेटाइज करने में 2 मिनट लगेंगे. इसके अलावा दूध के दो पैकेट, बैंगन, गोभी, कद्दू जैसी मझोले आकार की सब्जियां/फल, मोबाइल फोन, पावर बैाक, रिमोट, पानी की बोतल, सैलून में इस्‍तेमाल होने वाले छोटे उपकरण और वॉलेट को सैनेटाइज करने में महज 3 मिनट लगेंगे.

यूवी-सी बॉक्‍स में दूध के 3 पैकेट एकसाथ सैनेटाइज करने में 5 मिनट लगेंगे. वहीं, 5-6 छोटे आकार की सब्जियां/फल, आईपैड/टैबलेट, मध्‍यम आकार के खिलौने और सैलून में इस्‍तेमाल होने वाले उपकरणों को सैनेटाइज करने में 5 मिनट लगेंगे.

ये भी पढ़ें- चीनी कंपनियों को लगा बड़ा झटका! अब भारत में नहीं ले पाएंगी हाईवे प्रोजेक्ट, सरकार का फैसला

7,990 से 11,990 रुपये है यूवी-सी बॉक्‍स की कीमत
बड़े उपकरणों और सब्जियों को वायरस मुक्‍त करने के लिए यूवी-सी बॉक्‍स में करीब 8 मिनट के लिए छोड़ना होगा. मध्‍यम आकार की 8-10 सब्जियों/फल, दूयध के 4 पैकेट, हैंड बैग, लैपटॉप और सैलून के बड़े उपकरणों को सैनेटाइज करने में 8 मिनट लगेंगे. इस बॉक्‍स में यूवी लाइट वाले लो प्रेशर लैंप्‍स का इस्‍तेमाल किया गया है. इसमें डिसइंफेक्‍ट किए गए प्रोडक्‍ट्स की क्‍वालिटी पर कोई असर नहीं पड़ेगा. फिलिप्‍स यूवी-सी की खरीद पर 1 साल की ऑनसाइट वारंटी दे रही है.

हालांकि, बॉक्‍स में लगे यूवी-सी लैंप्‍स पर कोई वारंटी नहीं दी जा रही है. अगर पावर ऑन है और आप बॉक्‍स का डोर खोलते हैं तो इसमें ऑटो कट हो जाएगा. इससे यूजर यूवी रेज के एक्‍सपोजर से होने वाले नुकसान नहीं होंगे. ये बॉक्‍स तीन साइज में उपलब्‍ध है. इनकी कीमत 7,990 रुपये, 9,990 रुपये और 11,990 रुपये रखी गई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज