क्या पेंशनरों द्वारा प्राइवेट हॉस्पिटल में कोरोना वैक्सीन लगवाने पर CGHS करेगा भुगतान...?

जानिए इस खबर की सच्चाई

जानिए इस खबर की सच्चाई

सोशल मीडिया पर एक खबर तेजी से वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि, पेंशनर चाहें तो निजी अस्पतालों में जाकर कोरोना वैक्सीन का डोज ले सकते हैं. आइए जानते हैं इस खबर में कितनी सच्चाई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 3, 2021, 11:37 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) को लेकर देशभर में तेजी से अभियान जारी है. सरकार द्वारा वैक्सीन के दूसरे चरण के तहत 50 साल से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन दी जा रही है. इसी बीच सोशल मीडिया पर एक खबर तेजी से वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि, पेंशनर चाहें तो निजी अस्पतालों में जाकर कोरोना वैक्सीन का डोज ले सकते हैं. इसके लिए जो पैसा खर्च होगा उसे सीजीएचएस (CGHS) द्वारा वापस कर दिया जाएगा. आइए जानते हैं इस खबर में कितनी सच्चाई है.

इस बारे में केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्रालय के तहत आने वाले प्रेस इनफॉर्मेशन ब्यूरो (पीआईबी) ने इसका फैक्ट चैक किया है, जिसके बाद ट्वीट करके इस खबर की सच्चाई के बारे में बताया गया है.

किया जा रहा यह दावा

कानपुर से प्रकाशित इस खबर में दावा है कि पेंशनरों द्वारा पैनल के निजी अस्पतालों में कोविड टीकाकरण कराने पर बिल की प्रतिपूर्ति सीजीएचएस द्वारा की जाएगी.
ये है सच

#PIBFactCheck: यह दावा #फर्जी है. लाभार्थियों के निजी अस्पतालों में कोविड टीकाकरण कराने पर CGHS द्वारा बिल की प्रतिपूर्ति नहीं की जाएगी.





सोशल मीडिया पर वायरल होने वाले मैसेज और तस्वीरों के लिए केंद्र सरकार ने पीआईबी के अंतर्गत एक फैक्ट चैक विंग बनाई है. केंद्र सरकार ने पीआईबी के माध्यम से कहा है , अगर आपको भी कोई ऐसा मैसेज मिलता है तो फिर उसको पीआईबी के पास फैक्ट चेक के लिए https://factcheck.pib.gov.in/ अथवा व्हाट्सऐप नंबर +918799711259 या ईमेलः pibfactcheck@gmail.com पर भेज सकते हैं. यह जानकारी पीआईबी की वेबसाइट https://pib.gov.in पर भी उपलब्ध है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज