Fact Check: क्या सच में निकली बेरोजगारों के लिए सभी राज्यों में 70,000 भर्तियां? जानें सच

आबकारी विभाग ने निकाली नियुक्तियां
आबकारी विभाग ने निकाली नियुक्तियां

पीआईबी फैक्ट चेक: सोशल मीडिया पर एक खबर वायरल हो रही है जिसमे दावा किया जा रहा है कि आबकारी विभाग ने समस्त राज्यों में 70,000 से अधिक नियुक्तियां निकाली हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 19, 2020, 3:41 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. सोशल मीडिया पर एक खबर वायरल हो रही है जिसमें दावा किया जा रहा है कि आबकारी विभाग ने समस्त राज्यों में 70,000 से अधिक नियुक्तियां निकाली हैं. ये खबर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वाट्सऐप (Whatsapp) पर काफी तेजी से वायरल हो रही है. इस खबर के मुताबिक सरकार को सबसे ज्यादा आमदनी टैक्स के रूप में ही होती है और सबसे ज्यादा आबकारी विभाग से होती है तो सरकार द्वारा 50% और दुकानों की अनुमति दे दी गई है. जिसके कारण आबकारी विभाग ने समस्त राज्यों में 70 हजार से अधिक नियुक्तियां निकाली गई हैं. आइए जानते हैं आखिर क्या है इस खबर की सच्चाई...

क्या सच में निकली हैं इतनी भर्तियां? जानिए सच
इस खबर की पड़ताल करने पर पता चला कि ये खबर फर्जी है. इससे जुड़ी ऐसी कोई भी खबर किसी भी वेबसाइट पर नहीं छापी गई है. वही पीआईबी की तरफ से भी इस बात की पुष्टि की गई है कि यह दावा फर्जी है. सरकार द्वारा ऐसी किसी नियुक्ति की घोषणा नहीं की गई है.


इस खबर में एक अधिसूचना भी सलग्न है, जिसमें कहा गया है कि वित्तीय वर्ष 2019 एवं 2020 के उपरांत देशी शराब, विदेशी शराब, बीयर, की फुटकर बिक्री की दुकानों एवं मॉडल शॉप के नवीन पंजीकरण हेतु इस प्रक्रिया को तेज कर दिया गया है. जिसके चलते सरकार ने ये निर्णय लिया है.





ये भी पढ़ें : मोदी सरकार के कार्यकाल में किसानों को कितना मिला MSP? यहां जानिए

कोरोना काल में बेरोजगारी के चलते सोशल मीडिया पर आए दिन इस तरह की फेक न्यूज वायरल होती रहती हैं. भारत सरकार की प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो ने वायरल खबर का खंडन करते हुए कहा है कि सरकार ने ऐसा कोई फैसला नहीं लिया है. सरकार ने भी कोरोना काल में इस तरह की फर्जी ख़बरों को फैलने से रोकने के लिए कई प्रयास किए हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज